How To Lose Belly Fat: देखते ही देखते वजन और पेट की चर्बी को गायब कर देंगी ये 4 चीजें!

How To Lose Weight Quickly: घरेलू उपायों में वजन कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Diet) को संतुलित करना वजन कम (Weight Loss Tips) करने के सबसे उत्तम उपाय माना जाता है. वजन कम करने वाले आहार को अपनी डाइट में शामिल करें. और जानें क‍ि सही तरीके से वजन कम कैसे (How To Lose Weight) करें.

How To Lose Belly Fat: देखते ही देखते वजन और पेट की चर्बी को गायब कर देंगी ये 4 चीजें!

How To Lose Belly Fat: तेजी से वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए कैसा हो आपका आहार.

खास बातें

  • जानें क‍ि सही तरीके से वजन कम कैसे (How To Lose Weight) करें.
  • वजन कम करने वाले आहार को अपनी डाइट में शामिल करें.
  • वजन कम करने में साबुत अनाज बहुत फायदेमंद साबित होता है.

How To Lose Weight Quickly: वजन कैसे घटाएं या वजन घटाने के तरीके तो हर कोई जानना चाहता है. लेकिन कुछ लोग तेजी से वजन कम करने के फेर में  'कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने' या 'कैसे 2 सप्ताह 10 किलो में तेजी से वजन कम करने' जैसे तरीकों को फॉलो करने लगते हैं. वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Weight Loss) अपनाना अच्‍छा है, लेकिन इन घरेलू उपायों में वजन कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Diet) को संतुलित करना वजन कम (Weight Loss Tips) करने के सबसे उत्तम उपाय माना जाता है. वजन कम करने वाले आहार को अपनी डाइट में शामिल करें. और जानें क‍ि सही तरीके से वजन कम कैसे (How To Lose Weight) करें. अगर  आप स्वस्थ आहार का पालन करते हैं तो वजन कम करना आपके लिए आसान साब‍ित होगा. वजन कम करने (Weight loss) के लिए एक्‍सरसजइज के साथ ही संतुलित आहार (Weight Loss Diet) भी जरूरी है. भले ही आप कुछ दिनों के लिए कसरत से चूक जाएं, लेकिन आपका स्वस्थ आहार यह सुनिश्चित करता है कि आप बहुत अधिक कैलोरी का सेवन न करें और अपने वजन घटाने की यात्रा को रोक दें. अब सवाल यह उठता है कि वजन कम करने के लिए आप आहार कैसा लें. तो चलिए जानते हैं उन 4 चीजों के बारे में, जिन्‍हें आप अपने आहार में शामिल कर वजन तेज से घटा सकते हैं वह भी हेल्‍दी तरीके से- 

How To Lose Belly Fat: तेजी से घटाना है वजन और मोटापा, तो ये 3 योगासान करेंगे कमाल, कम होगी पेट की चर्बी

Weight Loss Tips: कैसे तेजी से वजन कम कर पेट की चर्बी को गायब करने में मददगार है अश्वगंधा, पढ़ें अश्वगंधा के फायदे

e0618j4g

Foods That Burn Belly Fat: सही आहार का सेवन कर आप वजन को तेजी से घटा सकते हैं.

World Cancer Day: मुंह का कैंसर हो सकता है खतरनाक, जानें ओरल कैंसर के लक्षण, कारण और रोकथाम के उपाय

4 चीजें जो डाइट में शामिल होंगी तो घटेगा वजन और पेट की चर्बी (What Are The 4 Foods That Burn Belly Fat?)

1. वजन कम करने के लिए जौ 
वजन कम करने में साबुत अनाज बहुत फायदेमंद साबित होता है. मोटापा कम करने के लिए आप जौ को आहार में शामिल कर सकते हैं. जौ बिना छिला गेहूं होता है. आप वजन कम करने के लिए इसे उबाल कर सलाद में शामिल कर सकते हैं या सब्‍जी में भी डाल सकते हैं.

Diabetes: प्याज है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए गजब का सुपरफूड! जानें डाइबिटीज में कैसे खाएं

2. मोटापा दूर करने के लिए खाएं रागी
आपका शरीर वैसा ही होगा जैसा कि आप आहार ले रहे हैं. अगर आप हेल्‍दी खाएंगे तो हेल्‍दी महसूस करेंगे और हेल्‍दी ही दिखेंगे भी. इसके लिए जरूरी है क‍ि आप अपने आहार में हेल्‍दी चीजों को शामिल करें. वजन को तेजी से कम करने के लिए आप रागी या नांची, जिसे इंग्लिश में फिंगर माइल्ट्स कहा जाता है, को आहार में शामिल कर सकते हैं. रागी ग्लूटन फ्री अनाज होता है, जो पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है. यह विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर होता है. 

Jeera And Jaggery Water: खाली पेट गुड़ और जीरे का पानी पीने से होंते हैं जबरदस्त फायदे, कमर दर्द, सिरदर्द से मिलेगा छुटकारा!

3. मोटापा घटाने के लिए खाएं कुट्टू 
जी हां, भले ही आप कुट्टू का नाम सुनकर हैरान हो जाएं और सोचें कि यह तो व्रत में खाया जाता है, लेकिन यकीन मानिए यह वजन कम करने में भी मददगार है. असल में कुट्टू ग्लूटन फ्री होता है जो वजन घटाने में मददगार हो सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. कुट्टू का आटा कैल्शियम, मैग्नेशियम, आयरन, विटामिन सी जैसे तत्वों से भरपूर होता है, जो आपकी पूरी सेहत के लिए बहुत अच्छा है.

Vitamin D Deficiency: रोज बस आधा घंटा करें ये काम, नहीं होंगी ये बीमारियां!

4. मोटापा कम करेगा क्विनोआ
क्विनोआ एक प्रोटीन से भरा हुआ अनाज है. यह वजन कम करने में बेहद मददगार साबित हो सकता है. यूएसडीए के अनुसार 100 ग्राम क्विनोआ में 14 ग्राम प्रोटीन होता है और इसके साथ ही साथ इसमें 7 ग्राम फाइबर भी होता है. पका हुआ क्विनोआ सलाद में डालकर या अन्य सब्जियों के साथा खाया जा सकता है.

(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Belly Fat: फूले हुए पेट को करना है अंदर, तो पिएं ये 3 जूस, जल्द मिलेगा मोटापे से छुटकारा

Weight Loss: बढ़ रहा है बच्चे का मोटापा तो करें ये उपाय, हर बीमारी से रहेगा दूर! 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Lemon Water Side Effects: नींबू पानी वजन घटाने में है मददगार, साइडइफेक्ट जानकर भी रह जाएंगे हैरान

Weight Loss: रनिंग और जॉगिंग वजन घटाने में मददगार हैं या बढ़ाने में? जानें दोनों में से कौन सी ज्यादा फायदेमंद