How To Make Healthy Diet: अपनी डाइट को और भी हेल्दी बनाने के लिए ये हैं 10 बेस्ट ट्रिक्स, आज ही जान लें!

Healthy Diet: एक स्वस्थ आहार और अच्छी तरह से संतुलित आहार वेट मैनेज करने में मदद करता है और साथ ही कई बीमारियों के जोखिम को भी रोकता है. इस लेख में, यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं जो आपको अपनी डाइट को हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं.

How To Make Healthy Diet: अपनी डाइट को और भी हेल्दी बनाने के लिए ये हैं 10 बेस्ट ट्रिक्स, आज ही जान लें!

How To Make Healthy Diet: एक स्वस्थ आहार आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • सभी आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित करने के लिए संतुलित आहार लें.
  • प्रभावी ढंग से वजन कम करने के लिए अपने खाने के आकार को कम करें.
  • पर्याप्त पानी पीना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

Healthy Diet Plan: एक स्वस्थ आहार और जीवनशैली आपके शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. अगर नियमित रूप से पालन किया जाए तो ये कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में सहायता कर सकते हैं. हालांकि, अपने आहार में बड़े बदलाव करना कभी-कभी काफी भारी और चुनौतीपूर्ण लग सकता है. शुरुआत में बड़े कठोर बदलाव करने के बजाय, लंबे समय में अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हमेशा कुछ छोटे बदलाव करना बेहतर हो सकता है. हमेशा उचित लक्ष्य रखने और यथार्थवादी अपेक्षाएं रखने की सलाह दी जाती है.

यहां कुछ टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं, जिनका पालन करके आप आसानी से अपने फिटनेस टारगेट को पा सकते हैं-

डाइट को हेल्दी बनाने के लिए 10 आसान टिप्स और ट्रिक्स | 10 Easy Tips And Tricks To Make Your Diet Healthy

1) अपने आहार के लिए भी माइंडफुलनेस का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके शरीर का निरीक्षण करने में आपकी मदद करता है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप वजन घटाने की यात्रा पर हैं या नहीं, नियम सभी पर लागू होता है. उदाहरण के लिए-स्वीकार करें कि जब आप भोजन कर रहे हैं, तब शरीर आपको रुकने के लिए कह रहा है, इससे ओवर ईटिंग और इमोशनल बिंग की आदतों को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

तनाव या डल स्किन कर रही है उदास, 
तबियत भी नहीं रहती कुछ खास... 
तो जुडें एनडीटीवी सेहत वेहत के साथ
सब्सक्राइब करें. 

mj239o8gखाने और वजन बढ़ने से रोकने के लिए अपने हिस्से के आकार को जानें

2) भोजन करते समय किसी भी विकर्षण से बचें, टीवी, एक्सेस फोन या लैपटॉप न देखें, याद रखें आपका दिमाग एक समय में केवल एक चीज पर ध्यान केंद्रित कर सकता है. भोजन करना स्वयं एक व्यायाम है जहां महक और स्वाद कलियों से आपकी सभी इंद्रियां सक्रिय हो जाती हैं.

3) अपने हिस्से के आकार को जानें. भोजन की अतिरिक्त मात्रा के साथ अपनी प्लेट को न भरें. यह आपको आवश्यकता से अधिक कैलोरी का उपभोग करता है. अगर आप अपना भोजन खत्म नहीं करते हैं, तो यह खाद्य अपव्यय में योगदान कर सकता है. जितनी कैलोरी आप उपभोग करते हैं, उसके अनुसार अपने प्लाटर को भरें.

4) हाइड्रेशन फिट रहने का सुनहरा नियम है. हमेशा एक बोतल ले जाएं और एक घंटे के बाद पानी पीते रहें. यह शरीर को निर्जलित होने से रोकता है. हाइड्रेट रहने से भी क्रेविंग को कम किया जा सकता है.

5) तनाव मन और शरीर दोनों को बाधित कर सकता है. दिन कितना भी व्यस्त हो, हमेशा अपने आप को 30-45 मिनट दें. किसी भी शारीरिक गतिविधि में लिप्त होना जो आपके उच्च कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है. आप जॉगिंग या तैराकी, लंबी सैर, ज़ुम्बा आदि के लिए जा सकते हैं. तनाव से बचने के लिए आप कैफीन का सेवन प्रतिबंधित करें.

52k452sgबीमारियों को रोकने के लिए स्वस्थ आहार और जीवन शैली के साथ तनाव पर नियंत्रण रखें

6) संतुलन फिटनेस की अंतिम कुंजी है. इसे संतुलित करें. अपने आप को नियमित रूप से व्यवहार करें एक अपराध यात्रा लेने के बिना और आप जो भी खा रहे हैं उसे फिर से पढ़ें.

7) हमेशा रिफाइंड के बजाय साबुत अनाज चुनें. उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ परिष्कृत लोगों की तुलना में बेहतर तृप्ति प्रदान करते हैं. मल्टीग्रेन अनाज विकल्प भोजन का हिस्सा होना चाहिए. इसके अलावा, कम ग्लाइसेमिक लोड के साथ भोजन चुनें.

8) घर का बना भोजन चुनें. यहां तक कि अगर आप अपने आप को थोड़ा ब्रेक देना चाहते हैं और धोखा देना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह घर का बना हो जिस तरह से आप अभी भी स्वस्थ खा रहे हैं. यह आपको जोड़ा संरक्षक, रंजक और अन्य हानिकारक रसायनों से बचने में भी मदद करेगा.

9) प्रोटीन एक महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट है जिसे बिल्कुल भी समझौता नहीं किया जाना चाहिए. सुनिश्चित करें कि आप दिन के अपने प्रमुख भोजन (नाश्ते, दोपहर के भोजन) में से एक में कम से कम एक प्रोटीन स्रोत का उपभोग करते हैं. कुछ विकल्प दाल (दाल), अंडे, दही ब्रोकोली, मटर, चिकन, मशरूम, सोया या पनीर हैं.

10) अंत में, मैक्रोबायोटिक्स- प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स अच्छे आंत फ्लोरा की आबादी को बनाए रखने के लिए आहार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जो अंततः आपके पेट को स्वस्थ रखता है जो अप्रत्यक्ष रूप से समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. किण्वित अचार, ढोकला, छाछ, कोम्बुचा, जई, बिना ड्रेसिंग के सलाद और दही जैसे खाद्य पदार्थ आपके आहार का हिस्सा होना चाहिए.

अपने आहार को पूरी तरह से एक ही बार में ओवरहाल करना फायदेमंद है. जैसा कि ऊपर बताया गया है, अपने आहार को स्वस्थ बनाने के लिए एक समय में कुछ छोटे बदलावों को शामिल करने का प्रयास करें. इन युक्तियों में से कुछ आपको अपने हिस्से के आकार को उचित रखने में मदद करेंगे, जबकि अन्य आपको पोषक तत्वों को जोड़ने या कुछ नया करने में मदद करेंगे. साथ में, आपकी आदतों में भारी बदलाव के बिना, आपके समग्र आहार को स्वस्थ और अधिक टिकाऊ बनाने में उनका बड़ा प्रभाव पड़ेगा.

Newsbeep

(अरूशी अग्रवाल, दिल्ली स्थित न्यूट्रिशनिस्ट एंड लाइफस्टाइल कोच हैं. वह अरूशी की न्यूट्रीलाइफ़ की संस्थापक भी हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.