Hair care Tips: हेयर लॉस हो या गंजापन बालों की हर समस्या के लिए रामबाण हैं ये 5 घरेलू नुस्खे!

Home Remedies For Hair Fall: बालो की देखभाल न करने से बालों के झड़ने से कई लोग परेशान हैं. इसके साथ ही गंजापन (Baldness) भी कई लोगों के लिए समस्या बन गया है. ऐसे में कई लोग हेयर रीग्रोथ के उपाय (Hair Regrowth Remedy) तलाशते हैं और मंहगे हेयर रीग्रोथ प्रोडक्ट्स (Hair Regrowth Products) के फेर में पड़ जाते हैं. लेकिन यहां जानें बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे और बालों की रीग्रोथ के लिए टिप्स...

Hair care Tips: हेयर लॉस हो या गंजापन बालों की हर समस्या के लिए रामबाण हैं ये 5 घरेलू नुस्खे!

Remedies To Stop Hair Loss: बालों का झड़ना रोकने के साथ बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद हैं ये नुस्खे

खास बातें

  • बालों के झड़ने के कारण कई है, यह आपकी डाइट और तनाव से हो सकता है.
  • बालों का झड़ना रोकने के लिए कारगर हो सकते हैं ये घरेलू नुस्खे.
  • यहां जानें बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के उपाय.

How To Prevent Hair Fall Naturally: बाल झड़ने के बाद लोग दोबारा बाल उगाने के लिए मंहगे हेयर रीग्रोथ प्रोडक्ट्स (Hair Regrowth Products) या लेजर ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं. जबकि आपके किचन में ही कई ऐसी चीजें हैं जिनको आप बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Stop Hair Loss) के तौर पर उपयोग कर सकते हैं. ये नुस्खे न सिर्फ आपको अच्छे रिजल्ट देंगे बल्कि बालों की ग्रोथ (Hair growth) के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. इनमें से एक प्याज का रस (Onion Juice) है. अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं या आप गंजापन (Baldness) झेल रहे हैं तो प्याज का रस आपके लिए एक आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedy) साबित हो सकता है. बालो की देखभाल न करने से बालों के झड़ने (Hair Fall) से कई लोग परेशान हैं. इसके साथ ही गंजापन भी कई लोगों के लिए समस्या बन गया है. ऐसे में कई लोग हेयर रीग्रोथ के उपाय (Hair Regrowth Remedy) तलाशते हैं.

बालों के झड़ने के कारण कई हो सकते हैं जैसे यह आपकी डाइट, मानसिक तनाव और प्रदूषण से झड़ सकते हैं. कई बार हार्मोनल अंसुतलन के कारण भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. ऐसे में आप बालों का झड़ना रोकने के तरीके (Ways To Stop Hair Loss) ढूंढ रहे हैं तो यहां 6 घरेलू उपाय हैं जो आपको कमाल का फायदा दे सकते हैं.

बालों की ग्रोथ के लिए 5 घरेलू उपाय | 5 Home Remedies For Hair Growth

1. प्याज का रस (Onion Juice)

प्याज का रस बालों का झडना रोकने के लिए तो कारगर हो ही सकता है साथ ही यह बालों की ग्रोथ में मदद कर सकता है. अगर आपके बाल लगातार झड़ रगे हैं तो आप प्याज के रस को घरेलू नुस्खों में शामिल कर सकते हैं. प्याज हर किसी की रसोई में आसानी से मिल जाता है. आपको बस इसका रस निकालना है. इस घरेलू रस निकालने के लिए कटे हुए प्याज के टुकड़ों को एक जूसर में ब्लेंड करें. एक कॉटन बॉल की मदद लें और इसे प्याज के रस में डुबोएं. स्कैल्प पर रस को लगाएं और इसे कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर शैंपू के अपने बालों को धो लीजिए.

ck4n1r3oHome Remedies For Hair Fall: बालों का झड़ना रोकने के साथ ग्रोथ के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खा 

2. आंवला और नींबू

ये दोनों भी बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपायों में सबसे कारगर साबित हो सकते हैं. साथ ही बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा दे सकते हैं. विटामिन सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट बालों के रंग और बनावट में सुधार कर बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं. आंवला जूस और नींबू का रस के साथ एक मिश्रण तैयार करें. मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं. अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

3. एलोवेरा जेल

एलोवेरा बालों के लिए एक आयुर्वेदिक उपाय साबित हो सकता है. एलोवेरा बालों का झड़ना रोकने के साथ बालों की ग्रोथ में भी आपकी मदद कर सकता है. एलोवेरा में कई एंजाइम होते हैं, जो आपके रोम छिद्र से मृत कोशिकाओं को हटाते हुए आपके रोम छिद्रों को उत्तेजित कर सकते हैं. एलोवेरा जेल निकालने के लिए एलोवेरा की पत्ती को छीलकर एक कटोरे में इकट्ठा करें. इस जेल को अपने हाथों से स्कैल्प पर लगाएं. एक घंटे के बाद अपने बालों को शैम्पू से धो लें.

4. अदरक

अदरक में भी लहसुन तरह ही एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों के विकास में मदद कर सकते हैं. अदरक खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है. इसमें तेल और एंजाइम होते हैं जो बालों के रोम यानी हेयर फॉलिक्स को मजबूत करने में मददगार हो सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले अदरक के टुकड़े को पीस लें. इसके बाद खोपड़ी में जहां बाल कम हैं वहां पर कसा हुआ अदरक रगड़ें. कुछ देर बाद बालों को धो लें.

5iv1es6Home Remedies For Hair Fall: बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करेगा अदरक 

5. लहसुन और जैतून का तेल

Newsbeep

जैतून का तेल और लहसुन का नुस्खा बालों को झड़ने से रोक सकता है. लहसुन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. जबकि जैतून का तेल बालों को चिकना बनाने वाले प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है. कच्चा लहसुन विटामिन सी से भरपूर होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है. लहसुन की कलियों से रस निकालें और जैतून के तेल में मिलाएं. जैतून के तेल के मिश्रण को गर्म करें और धीरे से बालों की मालिश करें. तौलिए को गर्म पानी में भिगोएं और पानी निकालने के बाद अपने सिर के चारों ओर लपेट लें. 30 मिनट के बाद अपने बालों को सुखा लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.