How To Stay Fit: डब्ल्यूएचओ ने बताया, महामारी के दौरान और उसके बाद फिट रहना क्यों जरूरी है, अब बहाने छोड़ दीजिए!

Importance Of Staying Fit: वयस्कों को हर हफ्ते दो से ढाई घंटे तक मोडरेशन में एरोबिक करने की जरूरत होती है. इसके साथ ही डब्ल्यूएचओ (WHO) ने सिफारिश करता है कि युवा बच्चों और किशोरों को हर दिन कम से कम एक घंटे के लिए चलना चाहिए.

How To Stay Fit: डब्ल्यूएचओ ने बताया, महामारी के दौरान और उसके बाद फिट रहना क्यों जरूरी है, अब बहाने छोड़ दीजिए!

Exercise And Health: नियमित व्यायाम आपको फिट और रोग मुक्त रहने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • व्यायाम करने से अवसाद और चिंता के लक्षण कम हो सकते हैं.
  • व्यायाम संज्ञानात्मक गिरावट को कम कर सकता है.
  • यह स्मृति को बढ़ावा दे सकता है और मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है

How To Stay Fit And Healthy: समय ने फिर से आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए नियमित रूप से व्यायाम करने और शारीरिक रूप से सक्रिय (Physically Active) होने के महत्व पर जोर दिया है. नियमित शारीरिक गतिविधि फिट और रोग मुक्त होने का प्रवेश द्वार है. अब, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि एक गतिहीन व्यवहार के रहने से गंभीर परिणाम हो सकते हैं, और व्यायाम करना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) दोनों के लिए महत्वपूर्ण है. डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य संवर्धन के प्रमुख राइडिगर क्रेच ने कहा, "डब्ल्यूएचओ ने सभी से आग्रह किया है कि कोविड-19 महामारी के माध्यम से सक्रिय रहना जारी रखें." उन्होंने कहा, "अगर हम सक्रिय नहीं रहते हैं, तो हम गतिहीन व्यवहार के परिणामस्वरूप बीमार स्वास्थ्य की एक और महामारी पैदा करने का जोखिम उठाते हैं."

मूंवमेंट प्रतिबंध, लॉकडाउन और जिम बंद होने ने लोगों को घर में रहने के लिए मजबूर किया है. इसने उनकी नियमित गतिविधियों और व्यायाम दिनचर्या बाधित किया है, जिससे वजन बढ़ने और कई अन्य स्वास्थ्य चिंताओं का खतरा बढ़ सकता है.

bot7i4kg

Regular exercise is important for your physical and mental health

शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के कई तरीके हैं | There Are Many Ways To Be Physically Active

  • शारीरिक रूप से सक्रिय होने के कारण जीवन और जीवन को बेहतर बनाने उम्र के वर्षों बढ़ाने में मदद मिल सकती है. एक बयान में डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडहोम घेब्रेयसस ने कहा.
  • यह टाइप -2 डायबिटीज, कैंसर और हृदय रोग को रोकने और प्रबंधित करने की कुंजी है.
  • व्यायाम करने से अवसाद और चिंता के लक्षण कम हो सकते हैं. यह संज्ञानात्मक गिरावट को कम कर सकता है, समग्र मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है और स्मृति में सुधार कर सकता है.

व्यायाम से इन लाभों को पुनः प्राप्त करने के लिए, वयस्कों को हर हफ्ते ढाई घंटे की मध्यम से जोरदार एरोबिक गतिविधि करने की आवश्यकता होती है. युवा बच्चों और किशोरों को हर दिन कम से कम एक घंटे के लिए चलना चाहिए, डब्ल्यूएचओ ने सिफारिश की.

इससे अधिक समय तक चलना या व्यायाम करना निश्चित रूप से अधिक फायदेमंद होने वाला है. अपनी शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने के लिए, आप कुछ टहलना, पैदल चलना, साइकिल चलाना या दौड़ना कर सकते हैं. आप अपनी पसंद की गतिविधि चुन सकते हैं. इस तरह की गतिविधियां कार्डियो व्यायाम की श्रेणी में आती हैं, जो आपको वजन घटाने में मदद कर सकती हैं. वे तनाव और चिंता को कम करने के लिए भी फायदेमंद हैं.

इसके अलावा, कई प्रकार के वर्कआउट हैं जो आप अपने घर पर आराम से कर सकते हैं, बिना जिम जाए. इन वर्कआउट के लिए किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है और इसे आधे घंटे और उससे भी कम समय में पूरा किया जा सकता है. आप अपनी दिनचर्या में बॉडी वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज जैसे पुश-अप, पुल-अप, प्लांक और बहुत कुछ शामिल कर सकते हैं.

आप सुबह आधा घंटा पहले उठकर, या अपने दोपहर के भोजन के 15 मिनट की छोटी कसरत में निचोड़ कर व्यायाम का समय निकाल सकते हैं. यहां एक ऐसा वर्कआउट है जिसे आप अपने लंच ऑवर में 10 मिनट का ब्रेक लेकर वर्क-आउट-होम में भी कर सकते हैं.

Newsbeep

कुल मिलाकर यह समझना महत्वपूर्ण है कि व्यायाम नहीं करने से आपको अधिक नुकसान होगा जो आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. खासकर जब हम एक महामारी से गुजर रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.