30 के बाद कैसे करें त्वचा की देखभाल, बढ़ती उम्र में फाइन लाइंस, झुर्रियां से बचाव के नुस्खे

Skin Care routine for 30s: 30 साल की उम्र के बाद त्वचा की देखभाल कैसे करें. यह एक ऐसा सवाल है, जो हर उस महिला के मन में उठता है, जो 30 की हो गई हैं या होने वाली हैं. कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल जब आप हो गए हों 30 साल (How to Take Care of Skin after 30) या इससे ज्यादा के जानें शहनाज हुसैन से...

30 के बाद कैसे करें त्वचा की देखभाल, बढ़ती उम्र में फाइन लाइंस, झुर्रियां से बचाव के नुस्खे

Skin Care Tips: कोई भी क्रीम चेहरे पर लगाकर सोना नहीं चाहिए.

Skin Care routine for 30s: 30 साल की उम्र के बाद त्वचा की देखभाल कैसे करें. यह एक ऐसा सवाल है, जो हर उस महिला के मन में उठता है, जो 30 की हो गई हैं या होने वाली हैं. कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल (How to Take Care of Skin after 30) जब आप हो गए हों 30 साल (How to Take Care of Skin after 30) या इससे ज्यादा के जानें शहनाज हुसैन से...

शहनाज हुसैन का कहना है कि ''यह बहुत जरूरी हो जाता है कि 30 साल की उम्र के बाद आप अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें. तीस सावन देख लेने के बाद आपकी त्वचा रोजाना देखभाल मांगती है.'' तो अगर आप भी 30 की उम्र के बाद जवां दिखना चाहते हैं और अपनी त्वचा की देखभाल (Skin Care)  आज से ही करें. असल में 30 की उम्र के बाद त्वचा पर बढ़ती उम्र के लक्षण या कहें निशान दिखने लगते हैं. 30 के बाद फाइन लाइंस, झुर्रियां वगैरह होने लगती हैं. क्य इनसे बचा जा सकता है, तो इसका जवाब है नहीं. लेकिन हां, आप इन्हें कंट्रोल कर सकते हैं. फाइन लाइंस, झुर्रियां रोकने के कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) यहां जानें 

त्वचा की देखभाल कैसे करें, 30 के बाद कैसा हो स्किन केयर रूटीन 

शहनाज हुसैन का कहना है कि अमूमन हम अपने चेहरे को साबुन और पानी से लगातार धोते रहते हैं. हमें ऐसा करने से बचना चाहिए. कोई भी क्रीम चेहरे पर लगाकर सोना नहीं चाहिए. सोते समय त्वचा के रोम छिद्र क्रीम मुक्त होने चाहिए. सोने से पहले नम रूई से क्रीम को साफ करें. रात में आंखों के चारों ओर क्रीम लगाकर न छोड़ें. इससे आंखें फूल सकती हैं. एक विशेष क्रीम आंखों के नीचे लगानी चाहिए और 10 मिनट बाद साफ कर दें. यदि त्वचा तेलीय है, तो क्रीम व मॉश्चराइजर लगाने से बचें.

कैसे हों स्किन केयर प्रोडक्ट्स

क्लीजिंग, मॉश्चराइजिंग, पोषण, मास्क और चेहरे की सुरक्षा के लिए आपके स्कीन केयर प्रॉडक्ट्स आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार ही होने चाहिए. शहनाज हुसैन का कहना है कि 30 की उम्र तक आते-आते महिलाएं मेक-अप कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल ज्यादा करने लगती हैं. जिससे त्वचा की कुदरती नमी को नुकसान पहुंचता है. सही मॉश्चराइजर न मिलने की वजह से त्वचा में जल्द ही झुर्रियां पड़नी शुरू हो जाती हैं. इसलिए रात में मेकअप हटाके सोने की आदत डालनी चाहिए.

कौन सी स्किन केयर क्रीम है बेस्ट

रूखी त्वचा के लिए हमें क्लींजिंग क्रीम या जैल इस्तेमाल करनी चाहिए, जबकि तेलीय त्वचा के लिए एक अच्छा फेस वॉश अपनाना चाहिए. त्वचा अगर मिली-जुली प्रकृति की है तो क्लींजिंग मिल्क या लोशन के अच्छा आप्शन हो सकता है.

30 के बाद त्वचा की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स (Tips to Take Care of Your Skin After 30)

- एसपीएफ 25 की सनस्क्रीन या सनब्लॉक लोशन का प्रयोग करें. सूरज की रोशनी से नाजुक त्वचा या काले चकते वाली त्वचा के लिए अधिक एसपीएफ युक्त क्रीम का प्रयोग करें. 

- तैलीय त्वचा के लिए, सनस्क्रीन जैल अपनाएं. यदि त्वचा सामान्य से रूखी है, तो रात में क्लींजिंग के बाद क्रीम की हल्की मसाज से त्वचा को सही पोषण दिया जा सकता है. 

- दरअसल, 30 बरस का हो जाने के बाद त्वचा ढलती उम्र के संकेत देने लगती है. त्वचा तंदुरूस्त रहे, इसके लिए संतुलित भोजन और लाइफस्टाइल दो अहम पहलु हैं. अगर ये गड़बड़ाया हुआ है, तो इसकी झलक आसानी से आपकी त्वचा पर दिखने लगेगी. 

- ताजे फल, कच्ची सलाद, अंकुरित दालें, अनाज और दही, ये रोजाना आहार में शामिल होने जरूरी हैं.

- इसके अलावा 6 से 8 गिलास पानी दिन में बिना अनदेखी किए पीना चाहिए. 

- सुबह उठते से दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी को संजीवनी माना गया है.

3poovjq

How to Take Care of Skin after 30:  30 के बाद फाइन लाइंस, झुर्रियां वगैरह होने लगती हैं.

30 वर्ष की उम्र के बाद त्वचा में कोमलता और निखार बनाए रखने के लिए यहां टिप्स बताए जा रहे हैं:

1. तेलीय त्वचा की देखभाल के उपाय : 

गेंदे के फूलों को रातभर गुनगुने पानी में रखो. सुबह इसमें दही और चंदन मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे आंखों और होंठों के हिस्से को बचाकर पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो दें.


2. तेलीय और मिली-जुली त्वचा की देखभाल के उपाय  : 

दो चम्मच ओट्स में एक चम्मच बादाम, गुलाब जल, शहद और दही मिलाएं. इस उबटन को आंखों और होंठों के हिस्से को बचाकर पूरे चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट इंतजार करने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.

3. सामान्य से रूखी त्वचा की देखभाल के उपाय  :

आधा चम्मच शहद में एक चम्मच बादाम का तेल और दो चम्मच सूखा दूध अच्छे से मिलाएं. इस पेस्ट को चेहर पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें. धो लेने के बाद आप अपनी त्वचा को मुलायम पाएंगे. सूखा दूध पाउडर त्वचा को कोमल बनाता है. बादाम का तेल त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

4. सभी तरह की त्वचा की देखभाल के उपाय : 

शहनाज हुसैन का कहना है कि  फेशियल स्क्रब हफ्ते में एक या दो बार लगाना चाहिए. हरी चाय के पत्तों का 3 चम्मच पाउडर लें और इसमें बराबर-बराबर मात्रा में दही और शहद मिला लें. कुछ मिनटों के लिए इस गाढ़े पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. इसे उतार कर चेहरे को साफ पानी से धो लें. त्वचा अगर बहुत नाजुक है तो इस स्क्रब को लगाने से बचें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(पद्मश्री से सम्मानित शहनाज़ हुसैन एक प्रसिद्ध सौंदर्य विशेषज्ञ और कॉस्मेटिक गुरु हैं) 

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.