Hypertension Diet: हाई बीपी नहीं हो रहा है कम, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द मिलेगा हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा!

High Blood Pressure Diet: हम क्या खाते हैं इसका सबसे ज्यादा असर ब्लड प्रेशर पर होता है. हाई बीपी की डाइट (High BP Diet) एक अहम रोल प्ले करती है. इसी वजह से लोग हाई ब्लड प्रेशर के लिए फूड्स (Food For High Blood Pressure) का चुनाव सोच समझकर करते हैं. क्या आपको पता है कि हाई ब्लड प्रेशर को घटाने के लिए क्या खाना चाहिए? या हाई बीपी में क्या खाना चाहिए? अगर नहीं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं.

Hypertension Diet: हाई बीपी नहीं हो रहा है कम, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द मिलेगा हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा!

High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कारगर हो सकते हैं ये 5 फूड्स

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो खाएं ये 5 फूड्स.
  • अपनी डेली डाइट में इन 5 चीजों को शामिल करें पाएं राहत.
  • हेल्दी हाइपरटेंशन डाइट में कारगर है ये 5 चीजें.

What To Eat In High BP: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या इसको ठीक न करने तक आपको परेशान करती रहती है. ऐसे में हम क्या खाते हैं सबसे ज्यादा असर इसका ही होता है. हाई बीपी की डाइट (High BP Diet) एक अहम रोल प्ले करती है. इसी वजह से लोग हाई ब्लड प्रेशर के लिए फूड्स (Food For High Blood Pressure) का चुनाव सोच समझकर करते हैं. क्या आपको पता है कि हाई ब्लड प्रेशर को घटाने के लिए क्या खाना चाहिए? या हाई बीपी में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In High BP) अगर नहीं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि हाई ब्लड प्रेशर डाइट (High Blood Pressure Diet) में किन चीजों को शामिल कर आप ब्लड प्रेशर को कैसे मैनेज कर सकते हैं. (How To Manage Blood Pressure) हाई ब्लड प्रेशर आजकल एक आम समस्या है. कई लोग हाई ब्लड प्रेशर की दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं कि हाई बीपी को कंट्रोल करने में आपकी डाइट का योगदान काफी ज्यादा है. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के तरीके (Ways To Control High Blood Pressure) कई हैं.

कुछ लोग सवाल करते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करें? (How To Control High Blood Pressure) यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो इस समस्या से आपको राहत दिला सकते हैं. हेल्दी हाइपरटेंशन डाइट (healthy Hypertension Diet) लेने से आप हमेशा अपने ब्लड प्रेशर लेवल को मैनेज कर सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए शानदार हैं ये 5 फूड्स | These 5 Foods Are Great For Controlling High Blood Pressure

1. अजवाइन है कारगर

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको अजवाइन का सेवन करने से काफी फायदा मिल सकता है. आपको बस अजवाइन को अपनी डाइट में शामिल करने के तरीके पता होने चाहिए. अजवाइन को हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको इसका सेवन करने से फायदा मिलता है तो आपको इसका सेवन रोजाना करना चाहिए. इसका सेवन करने के लिए आप अजवाइन को एक गिलास पानी में उबालें और गुनगुना होने के बाद सेवन करें.

ajwain 620

Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें अजवाइन

2. चुकंदर का जूस है फायदेमंद

हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए चुकंदर का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. चुकंदर में काफी मात्रा में पोटेशियम होता है जो हाई बीपी को नॉर्मल रखने में कारगर साबित हो सकता है. इसमें कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ब्लड फ्लो में सुधार करते हैं. कई शोधों में कहा गया है कि सुबह खाली पेट एक गिलास चुकंदर का सेवन करने से आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

3. पालक से पाएं राहत

पालक न सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में कारगर हो सकता है. अगर आप नियमित रूप से पालक को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको काफी लाभ हो सकता है. पालक में मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलेट और नाइट्रेट होता है जो हाइपरटेंश को दूर करने में रामबाण हो सकता है. सुबह ब्रेकफास्ट में एक गिलास पालक का जूस पाने से काफी फायदा हो सकता है.

4. लहसुन है रामबाण उपाय

माना जाता है कि लहसुन का सेवन कर हाई ब्लड प्रेशर को कारगर तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं. लहसुन में एलिसिन नामक तत्व होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर हो सकता है. सुबह खाली पेट लहसुन की एक या दो कलियों का सेवन कर आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. आप इसका सेवन सब्जियों में डालकर भी कर सकते हैं.

3rt5t1q

Hypertension Diet: लहसुन का सेवन आसानी से कंट्रोल करें हाई ब्लड प्रेशर नंबर 

5. केला जरूर खाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हर किसी को केले का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें काफी मात्रा में फाइबर और पोटेशियम होता है जो शरीर के लिए जरूरी है. केला सिर्फ हड्डियों की मजबूती और एनर्जी के लिए ही नहीं बल्कि हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित मरीजों के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. एक्सपर्ट्स हाईपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को सेहतमंद रहने के लिए केला खाने की सलाह देते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.