Immunity Booster Drink: सेब, गाजर और चुकंदर से बनने वाली यह ड्रिंक है कमाल की इम्यूनिटी बूस्टर, जानें ये तीनों कैसे बढ़ाते हैं इम्यूनिटी

How Can I Boost My Immune System: इम्यूनिटी पर बढ़ते फोकस और फिट रहने की जरूरत को देखते हुए सब्जियों और फलों को डाइट में शामिल करना एक अच्छा विचार है. सेब, चुकंदर और गाजर न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाने (Boost Immunity) में मदद कर सकते हैं बल्कि स्किन को नेचुरल ग्लो भी दे सकते हैं. सेब, चुकंदर और गाजर की ड्रिंक (Apple, Beet And Carrot Drinks) के कई स्वास्थ्य लाभ हैं जिनको आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Immunity Booster Drink: सेब, गाजर और चुकंदर से बनने वाली यह ड्रिंक है कमाल की इम्यूनिटी बूस्टर, जानें ये तीनों कैसे बढ़ाते हैं इम्यूनिटी

Immune Booster Drink: जानें सेब, चुकंदर और गाजर कैसे बढ़ाते हैं आपकी इम्यूनिटी

खास बातें

  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना पिएं सेब, चुकंदर और गाजर से बनी ड्रिंक.
  • सेब, गाजर और बीटरूट से बनी यह ड्रिंक इम्यून सिस्टम को करेंगी बूस्ट.
  • जानें इस इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक के स्वास्थ्य लाभ और बनाने का तरीका.

Best Immune Boosting Drinks: इम्यूनिटी पर बढ़ते फोकस और फिट रहने की जरूरत को देखते हुए सब्जियों और फलों को डाइट में शामिल करना एक अच्छा विचार है. चाहे आप सब्जियों या फलों (Vegetables Or Fruits) को स्वाद या स्वास्थ्य लाभ के नजरिए से खा रहे हैं, लेकिन यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने (Boost Immunity) के लिए कमाल हो सकते हैं. अगर एक बेहतर इम्यून बूस्टर (Immune Booster) की बात करें तो सेब के साथ चुकंदर और गाजर से बेहतर क्या हो सकता है? अगर आप भी एक प्रभावी और स्वादिष्ट इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster) की तलाश कर रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि इन तीन चीजों का संयोजन एक स्वादिष्ट ड्रिंक बनाता है जो दिन में कम से कम एक बार हमारी डाइट का हिस्सा होनी चाहिए. सेब, चुकंदर और गाजर न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं बल्कि स्किन को नेचुरल ग्लो भी दे सकते हैं. सेब, चुकंदर और गाजर की ड्रिंक (Apple, Beet And Carrot Drinks) के कई स्वास्थ्य लाभ हैं जिनको आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. आपने भी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय (Remedy To Increase Immunity) किए होंगे चाहे वह इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ड्रिंक (Drinks To Increase Immunity) हो या जूस लेकिन इन तीन कमाल की चीजों के मिश्रण का दिन में एक बार सेवन आपके लिए कारगर साबित हो सकता है.

सेब, गाजर और चुकंदर का संयोजन कितना कारगर | Why Apple, Beetroot And Carrot Juice Is Good For Immunity

- चुकंदर और गाजर मिलकर मेटाबॉलिक सिस्टम को बढ़ाकर कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. इन सब्जियों में मौजूद फाइटो-पोषक तत्व फाइबर की मौजूदगी के कारण पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. जो आंत को भी स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

- यह फ्लेवरफुल मिश्रण ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है. यह दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. चुकंदर और गाजर में ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन और अल्फा जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हृदय के लिए अच्छे होते हैं.

5bkl51voBest Immunity Boosting Drink: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना करें इस ड्रिंक का सेवन 

- किसी के शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के चार तरीके हैं - लीवर के माध्यम से फैट में घुलनशील विष, किडनी के माध्यम से पानी में घुलनशील विषाक्त पदार्थों, आंतों और त्वचा के माध्यम से चयापचय विषाक्त पदार्थों के माध्यम से अपच विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाला जा सकता है. यह ड्रिंक सभी विषाक्त पदार्थों का बाहर निकालने में मदद कर सकती है.

- यह ड्रिंक आंखों के लिए अच्छी मानी जाती है क्योंकि यह उन्हें सूखापन और थकान से बचा सकती है, जो आमतौर पर स्क्रीन के लंबे संपर्क के कारण होता है. उच्च विटामिन ए सामग्री आंखों की सिलिअरी मांसपेशियों को मजबूत करती है जो आंख के लेंस की फोकल लंबाई को समायोजित करने के लिए जिम्मेदार होती हैं.

- एबीसी ड्रिंक यानी ऐप्पल, बीटरूट और कैरेट स्किन की चमक बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. साथ ही यह स्किन के दाग-धब्बों को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. मुंहासे या पिंपल्स और यहां तक कि ब्लैकहेड्स के लिए भी यह ड्रिंक कमाल हो सकती है. सब्जियों में विटामिन ए अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है जबकि गाजर में बीटा-कैरोटीन एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है.

- इस ड्रिंक में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है जिससे यह भूख के दर्द को कम करते हुए ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकती है. इस ड्रिंक में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और यह फाइबर से भरपूर होता है जिससे यह वजन घटाने के लिए एक आदर्श संयोजन हो सकता है.

beetroot juiceImmune Booster Drink: सेब, बीटरूट और गाजर का जूस आपको कई स्वास्थ्य लाभ दे सकता है 

इम्यून बूस्टर जूस | Immune Booster Juice

सामग्री

- 300 ग्राम - चुकंदर
- 300 ग्राम - गाजर
- 100 ग्राम - सेब
- 1/2 चम्मच - नींबू
- बर्फ के टुकड़े
- स्वाद के अनुसार नमक, वैकल्पिक

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने का तरीका | How To Make An Immunity Booster Drink

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- चुकंदर, गाजर और सेब को काट लें और रस को जूसर में निचोड़ लें.
- इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें और सभी फाइबर को हटाने के लिए तनाव दें.
- गूदा अपने आप फाइबर से भरपूर होता है.
- आधा चम्मच नींबू का रस और स्वादानुसार नमक डालें.
- इसे मिक्स करें और ठंडा परोसें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.