भीगे मेवे और आम का अचार, 5 इम्यूनिटी-बूस्टिंग टिप्स, जिनसे आपको हो जाएगा प्यार...

Immunity-boosting tips: सबसे बड़ा बचाव और रोकथाम वाला कदम यह हो जाता है कि आप अपनी सुरक्षा सावधानी बरतने और एक सक्रिय जीवन शैली का पालन करके अपनी प्रतिरक्षा में सुधार करने की दिशा में काम करते हैं. कई तरह के ताजे फल और सब्जियों समेत ऐसे बहुत से आहार हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मददगार हैं.

भीगे मेवे और आम का अचार, 5 इम्यूनिटी-बूस्टिंग टिप्स, जिनसे आपको हो जाएगा प्यार...

Immunity-boosting tips: अपने दिन की शुरुआत मुट्ठी भर बादाम और किशमिश से करें

खास बातें

  • A cup of turmeric milk at night can boost your immunity
  • Make sure you sleep well and maintain a healthy lifestyle
  • Eat homemade food most of the times for good health and well-being

मानसून वह समय होता है जब किसी को वायरस, बैक्टीरिया और कई अन्य रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया के संपर्क में आने का खतरा होता है. ऐसे में सबसे बड़ा बचाव और रोकथाम वाला कदम यह हो जाता है कि आप अपनी सुरक्षा सावधानी बरतने और एक सक्रिय जीवन शैली का पालन करके अपनी प्रतिरक्षा में सुधार करने की दिशा में काम करते हैं. कई तरह के ताजे फल और सब्जियों समेत ऐसे बहुत से आहार हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मददगार हैं. यह जरूरी है कि सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से काम करने के लिए सक्षम किया जाए. इसके अलावा महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ हैं जो प्रोटीन, साबुत अनाज, नट्स, बीज, दाल और फलियां का एक समृद्ध स्रोत हैं.

कम और आसान शब्दों संक्षेप में कहें तो सब कुछ जो घर का बना है, वह आपकी सेहत के लिए अच्छा है. स्थानीय और मौसमी आहार इस मौसम में आपकी प्लेट का एक हिस्सा होना चाहिए. उसी तर्ज पर इंस्टाग्राम पर बात कर रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर. अपने हालिया आईजीटीवी में से एक में, वह बेहतर पाचन तंत्र के महत्व पर जोर देती है. आप क्या खाते हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा, आपको यह भी देखने की ज़रूरत है कि आप उस भोजन को कैसे पचाते हैं, और आपका शरीर कितनी अच्छी तरह अवशोषित करता है, आत्मसात करता है और उसे उत्सर्जित करता है. वह स्थानीय, मौसमी और पारंपरिक आहार का सेवन करके पूरा किया जा सकता है.

5 खाद्य पदार्थ जो आपको बेहतर पाचन में मदद करेंगे और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करेंगे (Top 5 foods that will help you better digest and assimilate food to boost immunity)

1. मेवे

दीवेकर के अनुसार हर सुबह मुट्ठी भर बादाम और किशमिश लें. नट्स को भिगोना नट्स से विटामिन को आत्मसात करना आसान बनाता है. एक मजबूत प्रतिरक्षा के लिए पर्याप्त विटामिन आवश्यक है. वह दिन में कभी भी काजू या मूंगफली खा कर पूरी की जा सकती है.

2. रागी / नाचनी

इन दो अनाजों के अलावा, गेहूं एक व्यापक रूप से खाया जाने वाला अनाज है. इसका पैटर्न में उपभोग करें क्योंकि यह आपके परिवार में हमेशा इस्तेमाल होगा. इसके अलावा, आप रागी या नाचनी अनाज की रोटी (भकरी) या इनके लड्डू भी खा सकते हैं. यह अनाज आयरन से भरपूर होते हैं, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. 

3. अचार / मुरब्बा

अचार तो आमतौर पर हम सभी की थाली का हिस्सा है. आंवला और आम का अचार या मुरब्बा विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है. इस बात का ध्यान रखें कि आप घर पर बना हुआ मुरब्बा या अचार ही लें. वे कई तरह के बैक्टीरिया के साथ आपकी आंत करे सेहत प्रदान करते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य, पाचन तंत्र और समग्र प्रतिरक्षा में सुधार कर सकते हैं. वे विटामिन बी 12 के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करते हैं, जो लोहे के अवशोषण में सुधार करने में मदद करता है.

gfput7ag

भोजन के साथ अचार खाने से आपको विटामिन बी 12 मिल सकता है.

4. चावल 

रात में खाने के लिए भी चावल खाना सुरक्षित है. चावल रिच ब्रांच्ड चेन एमिनो एसिड (बीसीएए) हैं, जो आवश्यक अमीनो एसिड हैं, जो शरीर या मस्तिष्क के तनाव में होने पर और भी आवश्यक हैं. चावल खाएं जो आपके क्षेत्र के लिए स्थानीय हो.

5. हल्दी वाला दूध जायफल के साथ

एक चुटकी जायफल के साथ एक कप हल्दी वाला दूध आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के मामले में मददगार हो सकता है. यह प्रकृति में सूजन-रोधी है. यह अच्छी नींद को भी बढ़ावा दे सकता है, जो अपने आप में एक मजबूत प्रतिरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.


(रुजुता दिवेकर मुंबई स्थित एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.