Intermittent Fasting: सब कुछ ट्राई करने के बाद भी नहीं घट रहा है फैट, तो तेजी से वजन घटाने के लिए करें इंटरमिटेंट फास्टिंग!

Intermittent Fasting For Weight Loss: बढ़े हुए वजन से कई लोग परेशान होते हैं और वजन घटाने लिए तरीके (Ways To Lose Weight) भी अपनाते हैं. कई लोग वजन घटाने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan For Weight Loss) करते हैं तो कुछ वजन घटाने के लिए घरेलू उपाय अपनाते हैं. अगर मन मुताबिक रिजल्ट नहीं मिल पा रहे हैं तो आप इंटरमिटेंट डाइट प्लान (Intermittent Diet Plan) कर सकते हैं.

Intermittent Fasting: सब कुछ ट्राई करने के बाद भी नहीं घट रहा है फैट, तो तेजी से वजन घटाने के लिए करें इंटरमिटेंट फास्टिंग!

Intermittent Fasting For Weight Loss: वजन घटाने के लिए कारगर हो सकती है यह इंटरमिटेंट डाइट प्लान!

खास बातें

  • इंटरमिटेंट फास्टिंग कर पेट की चर्बी और बॉडी फैट को करें कम.
  • वजन घटाने के लिए काफी पॉपुलर है यह इंटरमिटेंट फास्टिंग.
  • फिटनेस लवर्स भी इस डाइट प्लान को फॉलो कर घटाते हैं वजन!

Intermittent Fasting For Weight Loss: बढ़े हुए वजन से कई लोग परेशान होते हैं और वजन घटाने लिए तरीके (Ways To Lose Weight) भी अपनाते हैं. कई लोग वजन घटाने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan For Weight Loss) करते हैं तो कुछ वजन घटाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Weight Loss) अपनाते हैं. ऐसे में अगर आपने सबकुछ ट्राई कर लिया है और फिर भी पेट की चर्बी (Belly Fat) और बॉडी फैट कम नहीं हो पा रहा है या आपके मन मुताबित रिजल्ट नहीं मिल पा रहे हैं तो आप इंटरमिटेंट डाइट प्लान (Intermittent Diet Plan) कर सकते हैं. यह वजन घटाने का एक कारगर उपाय साबित हो सकता है. वजन घटाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting For Weight Loss) सबसे पॉपुलर डाइट प्लान में से एक है. जो लोग कारगर तरीके से और बेहतर रिजल्ट्स के साथ पेट की चर्बी और बॉडी फैट (Body Fat) घटाना चाहते हैं वह इंटरमिटेंट फास्टिग के फायदे ले सकते हैं. इस फास्टिंग में आपको समय-समय पर उपवास करना होता है. साथ ही आपको एक डाइट प्लान (Diet Plan) फॉलो करना होता है.

इंटरमिटेंट फास्टिंग पिछले कुछ समय से काफी लोकप्रिय हो रही है. कई फिटनेस लवर्स वजन घटाने और फिट बॉडी पाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग को परफेक्ट मानते हैं. कुछ लोग वजन घटाने के उपाय (Weight Loss Remedies) के तौर पर इस डाइट प्लान को सबसे बेहतर मानते हैं. अगर आप जिम में पसीना बहाकर और डाइट प्लान कर वजन नहीं कम कर पा रहे हैं तो यह इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) आपके लिए काफी कारगर हो सकती है!

इंटरमिटेंट फास्टिंग क्या है? | What is Intermittent Fasting?

सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग एक स्पेशल डाइट प्लान है, जिसको खासतौर पर वजन घटाने के लिए किया जाता है. इसमें आप एक निर्धारित समय तक उपवास रखते हैं और फिर हाई प्रोटीन फूड खाते हैं. इसे दो हिस्सों में बांटा जा सकता है- फास्टिंग पीरियड और इटिंग विंडो. इंटरमिटेंट फास्टिंग का सबसे पॉपुलर तरीका है. ‘इंटरमिटेंट फास्टिंग' के तहत कैलोरी में कटौती के बजाय खाने का समय निर्धारित कर उस पर सख्ती से अमल करने पर जोर दिया जाता है.

तीनों पहर का खाना चार से दस घंटे की समय सीमा में निपटाने की सलाह दी जाती है. इस दौरान मनपसंद पकवान खाने पर कोई रोक नहीं होती. हालांकि, बाकी बचे 14 से 20 घंटों में भूख महसूस होने पर सिर्फ पानी पीने की इजाजत होती है. फास्ट पीरियड के दौरान आप पानी, ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी जैसे जीरो कैलोरी फूड ले सकते हैं.

a8ikifr8Intermittent Fasting For Weight Loss: वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए करें यह डाइट प्लान! 

वजन घटाने के लिए कितना असरदार है यह डाइट प्लान? | How Effective Is This Diet Plan For Weight Loss?

अगर सही तरीके से निभाया जाए तो यह उपाय काफी कारगर हो सकता है. क्योंकि इंटरमिटेंट फास्टिंग सिर्फ फैट बर्न नहीं करती, बल्कि बॉडी में कई पॉज़िटिव बदलाव भी ला सकती हा है. अगर इस दौरान आप कार्बोहाइड्रेट खा लेंगे तो बॉडी उन कार्ब्स को ऊर्जा के लिए इस्तेमाल करने लगेगी और फैट बर्न नहीं होगा. हाई फाइबर आहार लेने से आपको भूख भी कम लग सकती है. ज्यादातर फ़िटनेस फ्रीक इस डाइट का सुझाव देते हैं. 

वजन घटाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग कैसे करते हैं इसे जानने के लिए यहां क्लिक करें.

इंटरमिटेंट फास्टिंग के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Intermittent Fasting

1. पेट की चर्बी घटाने के लिए असरदार

अगर आप इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं तो आपको पेट की चर्बी घटाने में मदद मिल सकती है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के रिसर्च के अनुसार शार्ट-टर्म फास्टिंग मेटाबॉलिक रेट को 14% तक बढ़ाती है जिससे बॉडी ज्यादा कैलोरी बर्न करती है. इंटरमिटेंट फास्टिंग बॉडी फैट को कम करने के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकती है. अगर आप सबकुछ ट्राई करके भी पेट की चर्बी नहीं घटा पाए हैं तो आप इंटरमिटेंट फास्टिंग कर सकते हैं.

2. सेल्स को रिपेयर करने में फायदेमंद

इंटरमिटेंट फास्टिंग सेल्स को रिपेयर करने के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. यह शरीर में पुराने सेल्स को हटा कर नए सेल्स तेजी से बनाने में भी फायदेमंद मानी जाती है. इंटरमिटेंट फास्टिंग आपको कई गंभीर बीमारियों से भी बचा सकती है. ईमानदारी से इस डाइट प्लान को करने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है. 

इंटरमिटेंट फास्टिंग के साइड इफेक्ट्स | Intermittent Fasting Side Effects

1. अगर आप इंटरमिटेंट फास्टिंग शुरू कर रही हैं तो शुरुआती दिनों में आपको काफी भूख लगेगी. इससे बचने के लिए आप फास्टिंग शुरू करने से एक हफ्ते पहले से ही अपनी डाइट कम कर दें. खूब सारा पानी पिएं और डाइट में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं.

2. सिर दर्द और चक्कर जैसी समस्या शुरुआत में आ सकती हैं. 

3. चिड़चिड़ापन, खासकर महिलाओं में, इंटरमिटेंट फास्टिंग के कारण देखने को मिलता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

4. फास्टिंग शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. एकदम से फास्टिंग शुरू न करें, बल्कि धीरे-धीरे अपनी डाइट कम करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.