Intermittent Fasting Benefits: तेजी से फैट घटाने के लिए पॉपुलर है इंटरमिटेंट फास्टिंग, इन 6 शानदार तरीकों से करें फॉलो!

How Can I Do Intermittent Fasting: वजन घटाने के लिए डाइट के तौर पर यह प्लान काफी प्रभावी माना जाता है. कई लोग लंबे समय तक वजन घटाने के कारगर तरीके तलाशते हैं लेकिन फिर भी उन्हें बेहतर परिणाम नहीं मिल पाता है. अगर वजन घटाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting For Weight Loss) करते हैं तो आपको काफी प्रभावकारी रिजल्ट मिल सकते हैं.

Intermittent Fasting Benefits: तेजी से फैट घटाने के लिए पॉपुलर है इंटरमिटेंट फास्टिंग, इन 6 शानदार तरीकों से करें फॉलो!

Intermittent Fasting Benefits: वजन घटाने के लिए डाइट के तौर पर यह प्लान काफी प्रभावी माना जाता है.

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए कारगर है इंटरमिटेंट फास्टिंग.
  • इंटरमिटेंट फास्टिंग वजन घटाने के लिए काफी पॉपुलर है.
  • इंटरमिटेंट फास्टिंग करने के यहां हैं 6 शानदार तरीके.

Intermittent Fasting For Weight Loss: इंटरमिटेंट फास्टिंग हाल ही में एक पॉपुलर डाइट बन गई है. यह वजन घटाने, मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मददगार मानी जाती है. इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे (Intermittent Fasting Benefits) कई गिनाए जाते हैं. इस डाइट में खाने के पैटर्न के कई तरीके मौजूद हैं. प्रत्येक विधि प्रभावी हो सकती है, लेकिन यह पता लगाना कि कौन सी सबसे अच्छा काम करती है वह व्यक्ति पर निर्भर करता है. इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) एक खाने का पैटर्न है जहां आप खाने के समय और उपवास के बीच चक्र करते हैं. कई अलग-अलग इंटरमिटेंट फास्टिंग विधियां (Intermittent Fasting Methods) हैं, जिनमें से सभी दिन या हफ्ते को खाने की अवधि और उपवास अवधि में विभाजित करती हैं. वजन घटाने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) के तौर पर यह प्लान काफी प्रभावी माना जाता है. कई लोग लंबे समय तक वजन घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Lose Weight) तलाशते हैं लेकिन फिर भी उन्हें बेहतर परिणाम नहीं मिल पाता है.

अगर वजन घटाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं तो आपको काफी प्रभावकारी रिजल्ट मिल सकते हैं. इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting For Weight Loss) के सबसे लोकप्रिय रूप को 16/8 विधि के रूप में जाना जाता है. जिसमें 16 घंटे उपवास किया जाता है. यहां इंटरमिटेंट फास्टिंक करने के 5 कारगर तरीकों के बारे में बताया गया है.

इंटरमिटेंट फास्टिंग करने के 5 पॉपुलर तरीके | 5 popular Ways Of Intermittent Fasting

1. 16/8 विधि

इंटरमिटेंट फास्टिंग की इस विधि में पुरुषों के लिए 16 घंटे और महिलाओं के लिए 14-15 घंटे के दैनिक उपवास की सिफारिश की जाती है. 16/8 विधि में हर दिन 14-16 घंटे उपवास करना और अपने दैनिक खाने के सेशन को 8-10 घंटे तक सीमित रखना शामिल है. खाने के सेशन के दौरान आप दो, तीन, या अधिक बार में भोजन कर सकते हैं. उपवास की इस पद्धति को करना वास्तव में उतना ही सरल हो सकता है जितना कि रात के खाने और नाश्ते के बाद कुछ भी नहीं खाना. उदाहरण के लिए, अगर आप अपना अंतिम भोजन रात 8 बजे समाप्त करते हैं और अगले दिन दोपहर तक नहीं खाते है, तो आप तकनीकी रूप से 16 घंटे तक उपवास कर रहे हैं.

a8ikifr8

Intermittent Fasting For Weight Loss:  

2. 5: 2 आहार

इस डाइट को फास्ट डाइट भी कहा जाता है. उपवास के दिनों में, यह सिफारिश की जाती है कि महिलाएं 500 कैलोरी और पुरुष 600 खाएं. उदाहरण के लिए, आप सप्ताह के प्रत्येक दिन सोमवार और गुरुवार को छोड़कर आम तौर पर खा सकते हैं. उन दो दिनों के लिए, आप महिलाओं के लिए प्रत्येक में 250 कैलोरी के 2 छोटे भोजन और पुरुषों के लिए 300 कैलोरी खाते हैं.

3. खाओ रुको खाओ

इस विधि में अगले दिन रात के खाने से एक दिन उपवास करके, यह पूरे 24 घंटे के उपवास के लिए होता है. उदाहरण के लिए, अगर आप रात्रि का भोजन 7 बजे समाप्त करते हैं और अलगे दिन शाम 7 बजे रात का खाना तक नहीं खाते हैं. आपने पूरे 24 घंटे का उपवास पूरा किया. आप नाश्ते से लेकर नाश्ते या दोपहर के भोजन से दोपहर के भोजन तक भी उपवास कर सकते हैं.

4. वैकल्पिक दिन उपवास

वैकल्पिक दिन उपवास में, आप हर दूसरे दिन उपवास करते हैं. इस पद्धति के कई अलग-अलग संस्करण हैं. उनमें से कुछ उपवास के दिनों में लगभग 500 कैलोरी की अनुमति देते हैं. इंटरमिटेंट फास्टिंग के स्वास्थ्य लाभ दिखाने वाले टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में से कई ने इस पद्धति के कुछ संस्करण का उपयोग किया. हर दूसरे दिन एक पूर्ण उपवास बल्कि अतिवादी लग सकता है, इसलिए यह शुरुआती लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है.

intermittent fasting for weight lossIntermittent Fasting For Weight Loss: वजन घटाने के लिए डाइट के तौर पर यह प्लान काफी प्रभावी है.

5. वॉरियर डाइट

द वॉरियर डाइट में दिन के दौरान कम मात्रा में कच्चे फल और सब्जियां खाना और रात में एक बड़ा भोजन खाना शामिल है. मूल रूप से, आप पूरे दिन उपवास करते हैं और रात में चार घंटे के खाने के सेशन पर दावत करते हैं. द वॉरियर डाइट इंटरमिटेंट फास्टिंग के एक रूप को शामिल करने वाले पहले लोकप्रिय आहारों में से एक था.

6. मील स्कीपिंग


आपको इसके कुछ लाभों को प्राप्त करने के लिए एक संरचित रुक-रुक कर फास्टिंग प्लान का पालन करने की आवश्यकता नहीं है. एक अन्य विकल्प केवल समय-समय पर भोजन छोड़ना है, जैसे कि जब आप भूख महसूस नहीं करते हैं या खाना पकाने और खाने में बहुत व्यस्त होते हैं. आपका शरीर लंबे समय तक अकाल से निपटने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है, अकेले समय-समय पर एक या दो भोजन गायब होने दें. अगर आप वास्तव में एक दिन भूखे नहीं हैं, तो नाश्ते को छोड़ दें और एक स्वस्थ दोपहर का भोजन और रात का खाना खाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.