International Day Of Older Persons 2021: कब है अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस? जानें इतिहास, महत्व और थीम

International Day Of Older Persons 2021: बुजुर्गों के लिए ये खास दिन दिन हर साल 1 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य बुजुर्गों को प्रभावित करने वाली समस्या के बारे में जागरूकता फैलाना है.

International Day Of Older Persons 2021: कब है अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस? जानें इतिहास, महत्व और थीम

International Day Of Older Persons 2021: ये खास दिन दिन हर साल 1 अक्टूबर को मनाया जाता है.

खास बातें

  • बुजुर्गों के लिए ये खास दिन दिन हर साल 1 अक्टूबर को मनाया जाता है.
  • इसका उद्देश्य बुजुर्गों में होने वाली समस्या के बारे में जागरूक करना है.
  • 2021 की थीम "सभी उम्र के लिए डिजिटल इक्विटी" है.

International Day Of Older Persons 2021: संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के रूप में नामित किया. यह उन योगदानों की सराहना करने का भी दिन है जो वृद्ध लोग समाज में करते हैं. अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस (आईडीओपी) की 31 वीं वर्षगांठ का 2021 का उत्सव न केवल वृद्ध व्यक्तियों पर नए शहरी वातावरण के प्रभाव पर बल्कि नए शहरी वातावरण पर वृद्ध व्यक्तियों के प्रभाव पर भी ध्यान केंद्रित करेगा. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 2050 तक, 60 वर्ष और उससे अधिक आयु की दुनिया की जनसंख्या 2015 में 900 मिलियन से बढ़कर 2 बिलियन हो जाएगी. आज, 125 मिलियन लोग 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं. जबकि हमारे बुजुर्गों के लंबे जीवन का मतलब है कि उनके लिए नई गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए अधिक संभावनाएं, एक नया करियर हो सकता है, और हमारे समाज में उनका बढ़ा हुआ योगदान हो सकता है.

इसका मतलब यह भी है कि उन्हें बीमारी और विकलांगता का खतरा है और एक अवधि में जीवन की गुणवत्ता खोने का खतरा है. वृद्ध लोगों के लिए महामारी का समय विशेष रूप से कठिन रहा है क्योंकि घरों तक सीमित रहने से उनके मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ा है और साथ ही नियमित जांच की कमी ने कुछ पुरानी स्थितियों को बढ़ा दिया है.

अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस कब है? | When Is International Day Of Older Persons?

दुनिया के बुजुर्गों के लिए यह विशेष दिन वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 1 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य प्रावधानों और सामाजिक देखभाल की जरूरत के बारे में जागरूकता फैलाना है.

अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस का इतिहास | International Day Of Older Persons History

14 दिसंबर 1990 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1 अक्टूबर को वृद्ध व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में नामित किया. यह उम्र बढ़ने पर वियना इंटरनेशनल प्लान ऑफ एक्शन जैसी पहल से पहले था, जिसे 1982 की विश्व सभा ने एजिंग पर अपनाया था और उस साल बाद में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अप्रूव किया गया था.

अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस की थीम | International Day Of Older Persons Theme

2021 की थीम "सभी उम्र के लिए डिजिटल इक्विटी" है जो वृद्ध व्यक्तियों द्वारा डिजिटल दुनिया में पहुंच और सार्थक भागीदारी की जरूरत की पुष्टि करता है.

अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस का महत्व | International Day Of Older Persons Significance

इस दिन लोग वृद्ध लोगों द्वारा समाज में किए गए योगदान को स्वीकार करते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) वृद्ध लोगों के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य प्रावधान और सामाजिक देखभाल कैसे प्रदान करें, इस पर चर्चा आयोजित करता है. यह दिन लोगों की भलाई, अधिकारों और विशेष जरूरतों पर केंद्रित है. महामारी के बीच, यह समझना अधिक महत्वपूर्ण हो गया है कि वृद्ध लोग किस संघर्ष से गुजरते हैं और उनकी विशेष जरूरतों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.