International Kissing Day 2021: वजन कम करने से लेकर लंबी उम्र तक जानें किसिंग के फायदे जो आपको हैरान कर देंगे

International Kissing Day: किसिंग की अहमियत सिर्फ दो लोगों के प्यार तक सीमित नहीं है बल्कि किसिंग के सेहत पर भी कुछ सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं किसिंग के वो फायदे जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

International Kissing Day 2021: वजन कम करने से लेकर लंबी उम्र तक जानें किसिंग के फायदे जो आपको हैरान कर देंगे

International Kissing Day: 6 जुलाई को पूरी दुनिया में इंटरनेशनल किसिंग डे मनाया जाता है.

International Kissing Day 2021: किस करना एक बहुत ही डिफरेंट फीलिंग है जो प्यार को एक्सप्रेस करती है, ये किसी भी रिलेशनशिप के बॉन्ड को और स्ट्रांग बनाती है. हर साल 6 जुलाई को पूरी दुनिया में इंटरनेशनल किसिंग डे मनाया जाता है. पूरी दुनिया किसिंग डे को सेलिब्रेट करती है, लेकिन एक खास बात है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. एक स्टडी के मुताबिक किसिंग की अहमियत सिर्फ दो लोगों के प्यार तक सीमित नहीं है बल्कि किसिंग के सेहत पर भी कुछ सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं किसिंग के वो फायदे जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

किस करने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Kissing

1. वजन कम कर सकती है किसिंग

वजन कम करने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते पर क्या आप जानते हैं कि किस करने से आपका वजन कम हो सकता है. कहते हैं कि 1 मिनट तब किस करने से आप 2 से 6 कैलोरी प्रति मिनट बर्न कर सकते हैं. हालांकि ट्रेडमिल में दौड़ने जितनी तेज कैलोरी तो बर्न नहीं की जा सकती, लेकिन ये कहा जाता है कि लंबे समय तक किस करने से आप एक मिठाई से मिली कैलोरी को बर्न कर सकते हैं.इतना ही नहीं किसिंग से शरीर का मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ जाता है.

2. इम्यूनिटी बूस्ट करता है किस

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि किस करने से आपके शरीर की इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है. एक मेडिकल जर्नल की रिपोर्ट में ये बात सामने आई है की माउथ टू माउथ किस करने से पार्टनर का सलाइवा एक दूसरे में ट्रांसफर होता है. ये सलाइवा कुछ नए जर्म्स पैदा करता है, जिसके खिलाफ एंटीबॉडीज बनाना शुरू हो जाती हैं. और यही एंटीबॉडीज भविष्य में आपके बीमार होने का खतरा कम कर देती हैं.

3. टेंशन को कम करती है किस

तनाव और चिंता के पीछे कॉर्टिसोल नाम के हार्मोन की बड़ी भूमिका होती है. लेकिन चूमना, हग करना, अपने प्यार को एक्सप्रेस करने से आपके दिमाग में कॉर्टिसोल का लेवल कम हो जाता है. यही नहीं किसिंग से दिमाग में ऑक्सीटोसिन हार्मोन भी रिलीज़ होता है, जो आपके तनाव और चिंता को कम करने में मददगार हो सकता है.

4. कोलेस्ट्रॉल को कम करता है किस

माना जाता है कि किसिंग से आप अपने हार्ट को सेफ रख सकते हैं. किस करने से दिल की बीमारियां और स्ट्रोक के खतरा कम हो जाता है. साल 2009 में में पब्लिश एक स्टडी में पाया गया है की किस करने से टोटल सीरम कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है.

5. सफेद और चमकदार दांतों के लिए करें किस

अगर आप सफेद दांत चाहते हैं तो किस करने से आपको मदद मिल सकती है. किस करते वक्त मुंह में बनने वाली लार कैविटी को दूर करती है और बैक्टीरिया को खत्म करती है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

6. जवां दिखने में मदद करता है किस

किस करने से फेस की मसल्स टोन्ड और टाइट होती हैं. इससे चेहरे में ब्लड सरकुलेशन तेज होता है, और लंबे समय तक आपको युवा दिखने में मदद करता है. शायद आपको जानकर हैरानी होगी की पैशन से भरी एक किस में 34 फेशियल और बॉडी की 112 पोश्चयरल मसल्स का इस्तेमाल होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.