International Womens Day 2021: आसपास भी नहीं फटकेंगी बीमारियां, अगर महिलाएं अपनी लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव!

International Women's Day : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब है? हर साल 8 मार्च को इंटरनेशनल वुमन्स डे मनाया जाता है. बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं, इसलिए उनके खान-पान और लाइफस्टाइल को बदलना बहुत जरूरी है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप हमेशा हेल्दी और फिट रह सकते हैं.

International Womens Day 2021: आसपास भी नहीं फटकेंगी बीमारियां, अगर महिलाएं अपनी लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव!

International Womens Day 2021: हर साल 8 मार्च को इंटरनेशनल वुमन्स डे मनाया जाता है.

खास बातें

  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है.
  • इंटरनेशनल वुमन्स डे पर जानें कुछ हेल्दी लाइफस्टाइल टिप्स.
  • रोजाना सुबह सबसे पहले गुनगुना पानी पीना न भूलें.

International Womens Day 2021: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब है? हर साल 8 मार्च को इंटरनेशनल वुमन्स डे मनाया जाता है. इस साल के लिए "अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की थीम “Women In Leadership: An Equal Future In A COVID-19 World” ("महिला नेतृत्व: कोविड-19 की दुनिया में एक समान भविष्य को प्राप्त करना") रखी  गयी है. कई लोगों के जहन में सवाल आता है कि महिला दिवस क्यों मनाया जाता है? जब मल्टीटास्किंग की बात आती है, तो महिलाएं इसमें सबसे ज्यादा माहिर होती हैं. घर संभालने से लेकर दफ्तर और उनकी सोशल लाइफ तक, महिलाएं हंसती हैं और अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाती हैं.

हालांकि, अपने ऑफिस और घर के कामों में संतुलन बनाए रखने के संघर्ष में, महिलाएं अक्सर अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना भूल जाती हैं. बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं, इसलिए उनके खान-पान और लाइफस्टाइल को बदलना बहुत जरूरी है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप हमेशा हेल्दी और फिट रह सकते हैं.

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाया जाता है? | Why Is International Women's Day Celebrated?

“अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस” मनाने का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य महिलाओं और पुरुषों में समानता बनाने के लिए जागरूकता लाना है. साथ ही महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना है. आज भी कई देशों में महिलाओं को समानता का अधिकार प्राप्त नहीं है. महिलाएं शिक्षा और स्वास्थ्य की दृष्टि से पिछड़ी हुई है. साथ ही महिलाओं के प्रति हिंसा के मामले भी सामने आते रहते हैं.

हेल्दी और फिट रहने के लिए लाइफस्टाइल टिप्स | Lifestyle Tips For Staying Healthy And Fit

1. दिन की शुरुआत एक गिलास पानी से करें

सुबह के समय चाय, कॉफी पीने की बजाय एक गिलास गुनगुना पानी पीने की आदत डालें. यह सुनिश्चित करें कि आपके घर का पानी शुद्ध हो, ताकि आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास साफ और सुरक्षित पानी से कर सकें. सुबह नींबू और शहद के साथ एक गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर को बहुत लाभ होता है, क्योंकि इसमें एंटी-फंगल और डिटॉक्स गुण होते हैं. नींबू का रस पाचन में सुधार करता है, आपके सिस्टम को साफ करता है और हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है.

drinking waterInternational Womens Day 2021:  दिन की शुरुआत एक गिलास साफ पानी से करें

2. नाश्ता कभी न छोड़ें

चाहे आप कितने भी व्यस्त हों, लेकिन अपना नाश्ता कभी न छोड़ें. स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए सुबह में हेल्दी चीजें खाएं. नाश्ता करने से पूरे दिन आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और आप कई बीमारियों से भी सुरक्षित रहते हैं.

3. व्यायाम

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. अगर आपको अधिक समय नहीं मिलता है, तो दिन भर में कम से कम 15 से 30 मिनट का वर्कआउट करें. आप चाहें तो टहल सकते हैं, योगा या जॉगिंग कर सकते हैं. शारीरिक रूप से सक्रिय रहकर आप कई बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं.

4. हेल्दी डाइट पर ध्यान दें

अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल और साबुत अनाज शामिल करें. वे फाइबर, प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा चीनी के अधिक सेवन से बचें, जिसमें कोई आवश्यक पोषक तत्व नहीं होते हैं और इससे मोटापा, हृदय रोग आदि जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.

pi7kjl2oInternational Womens Day 2021: चीनी के अधिक सेवन से बचें

5. खुद को समय दें

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं खुद को समय देना भूल गई हैं. चाहे सुबह 10 मिनट का ध्यान हो या शाम को 15 मिनट की सैर. खुद को समय देने और ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें. अपनी छोटी और बड़ी खुशियों का ख्याल रखें, क्योंकि जब आप खुश होंगे तभी आप अपने प्रियजनों को खुश रख पाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.