International Youth Day 2021: क्‍यों मनाते हैं यूथ डे? जानें इस दिन का इतिहास और महत्‍व

International Youth Day: 17 दिसंबर 1999 को सयुंक्त राष्ट्र महासभा में ये तय किया गया कि हर साल 12 अगस्त अंतराराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा जिसके बाद पहली बार इंटरनेशनल यूथ डे साल 2000 में मनाया गया था. संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1985 में इंटरनेशनल यूथ ईयर का भी ऐलान किया था.

International Youth Day 2021: क्‍यों मनाते हैं यूथ डे? जानें इस दिन का इतिहास और महत्‍व

International Youth Day 2021: हर साल 12 अगस्त अंतराराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है

International Youth Day 2021: हर साल दुनियाभर में 12 अगस्त को विश्व युवा दिवस के रूप में मनाते हैं और इस खास मौके पर विश्व भर में युवाओं को पहचान दिलाने और उनके कार्यों की सराहना के लिए कई तरह के अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. पर इस बार इसे हर बार की तरह युवाओं को एकत्रित कर कोई बड़ा आयोजन नहीं किया जा सकेगा. क्योंकि इस साल कोरोना वायरस आउटब्रेक के चलते किसी भी तरह की गेटरिंग नहीं की जा सकती, इसलिए इस बार विश्व युवा दिवस पर ऑनलाइन इवेंट ज्यादा होंगे. विश्व युवा दिवस का मुख्य उद्देश्य सोशल, आर्थिक से लेकर राजनीतिक मुद्दों पर युवाओं की भागीदारी और उनके विचारों पर चिंतन करना है. 

कैसे मनाया जाता है विश्व युवा दिवस

17 दिसंबर 1999 को सयुंक्त राष्ट्र महासभा में यह तय किया गया था कि हर साल 12 अगस्त अंतराराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा जिसके बाद पहली बार इंटरनेशनल यूथ डे साल 2000 में मनाया गया था. आपको बता दें संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1985 में इंटरनेशनल यूथ ईयर का भी ऐलान किया था.

कैसे मनाते हैं विश्व युवा दिवस

हर साल इंटरनेशनल यूथ डे के लिए संयुक्त राष्ट्र एक थीम सिलेक्ट करता है और इसी थीम के आधार पर दुनियाभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है और अलग अलग विषयों पर युवाओं से उनके विचार जानें जाते हैं. 

अपने अंदर के युवा को ऐसे रखें बरकरार

इस यूथ डे पर आप अपनी सेहत से जुड़े कुछ रेजॉलूशन लेकर आप अपने अंदर के युवा का सक्रिय रख सकते हैं. इसके लिए आप अपनी लाइफस्टाइल कुछ बदलाव कर सकते हैं. मसलन रोजाना वॉक करने की आदत डाल सकते हैं. खाने में ग्रीन डाइट का इस्तेमाल बढ़ा सकते हैं. शराब और स्मोकिंग जैसी बुरी आदतों से दूर बनाना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. याद रखें स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग होता है और स्वस्थ दिमाग में अच्छे विचार और अच्छे विचारों से ही आप खुद में और दुनिया में बदलाव ला सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है