Weight Loss: वजन घटाने के लिए कितनी देर साइकिल चलानी चाहिए? एक्सपर्ट ने बताया साइकिल चलाते समय क्या करें और क्या न करें?

Cycling For Weight Loss: साइकिल चलाना एक कार्डियो वर्कआउट है. सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर विनोद चन्ना का कहना है कि कार्डियो वर्कआउट (Cardio Workout) में आमतौर पर पहले 20 मिनट के बाद ही फैट बर्न होने लगता है.

Weight Loss: वजन घटाने के लिए कितनी देर साइकिल चलानी चाहिए? एक्सपर्ट ने बताया साइकिल चलाते समय क्या करें और क्या न करें?

Benefits Of Cycling: वजन कम करने के लिए आपको औसतन 20-30 किलोमीटर तक साइकिलिंग करनी चाहिए

खास बातें

  • साइकिल चलाना एक उग्र फिटनेस प्रवृत्ति के रूप में उभरा है.
  • यह वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है.
  • फैट बर्न करने के लिए एक घंटे या उससे अधिक समय तक साइकिलिंग करें.

How Can I Lose Weight Cycling: जैसा कि हम सभी जानते हैं साइकिल चलाना एक मनोरंजक व्यायाम है. यह कार्डियो वर्कआउट (Cardio Workout) का एक रूप है, जो वजन कम करने और वसा कम (Fat Loss) करने में आपकी मदद कर सकता है. साइकलिंग से वजन घटाने (Cycling For Weight Loss) के लाभों को प्राप्त करने के लिए, आपको एक निश्चित समय पर, निश्चित मात्रा में गति के लिए यह करना होगा. साइकलिंग के फायदे (Benefits Of Cycling) कई हैं. इसे रोजाना करने से यह आपको कई स्वास्थ्य लाभ दे सकती है. वजन घटाने के लिए साइकलिंग से जुड़े कुछ तथ्यों को जानने के लिए हमने सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर विनोद चन्ना से बात की, कि इसे नियमित रूप से करने से वजन कम कैसे किया जा सकता है? साइकिल चलाते समय जिन बुनियादी बातों का पालन करना होता है, उनके बारे में यहां जानें...

वजन कम करने के लिए साइकिल चलाते समय क्या करें और क्या नहीं | What To Do And What Not To Do While Cycling To Lose Weight

चन्ना के अनुसार, फैट घटाने के लिए, एक घंटे या उससे अधिक समय तक साइकिल चलानी चाहिए. "साइकिल चलाना एक कार्डियो वर्कआउट है, जिसमें आमतौर पर पहले 20 मिनट के बाद ही वसा बर्न होने लगती है. अगर आप चल रहे हैं, तो उस समय के बाद फैट बर्न होना शुरू हो जाएगा. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप कम से कम 30 मिनट तक साइकिल चलाएं..." वह कहते हैं.

साइकलिंग एक सपाट सतह से शुरू करें | Start Cycling On A Flat Surface

आउटडोर साइकिलिंग के लिए, सपाट सतह पर शुरू करने का प्रयास करें. एक बार जब आपका शरीर एक सपाट सतह पर साइकिल चलाने के लिए अनुकूल हो जाता है, तो आप अपनी साइकिल पर उच्च गियर का उपयोग करके, खड़ी मार्गों इसका आनंद ले सकते हैं. चन्ना कहते हैं, "अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो 20 या 30 मिनट से अधिक समय तक साइकिल चलाना शुरू करें और फिर अपनी गति बढ़ाएं."

साइकिल चलाने से पहले और बाद में कुछ स्ट्रेचिंग करें | Do Some Stretching Before And After Cycling

यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो आउटडोर साइकिलिंग करते हैं. अपने मार्ग में, आपको पॉट होल आदि के साथ एक ऊबड़ खाई पर साइकिल चलाना पड़ सकता है, "यह आपकी पीठ पर एक दबाव डाल सकता है और चोट के जोखिम को बढ़ा सकता है. इस जोखिम को कम करने के लिए,  साइकिल चलाने के लिए जाने से पहले, आपको पहले गतिशील स्ट्रेच करना होगा. "चन्ना डॉक्टरएनडीटीवी को बताते हैं.

अपनी बाहों, पीठ, टखनों, पैरों आदि का विस्तार करें. आपको पीठ के निचले हिस्से और रीढ़ के व्यायाम भी करने चाहिए.

tnmc0ikWeight Loss: अपनी साइकिल चलाने की दिनचर्या से पहले और बाद में कुछ स्ट्रेचिंग व्यायाम करें

वजन घटाने के लिए कितनी दूरी तय करनी होगी | How Much Distance To Cover For Weight Loss

औसतन, लगभग 20 से 30 किलोमीटर तक साइकिल चलानी चाहिए, लेकिन चन्ना का सुझाव है कि दूरी पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय, किसी को साइकिल चलाने की अवधि पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जो एक घंटे या उससे अधिक के लिए होना चाहिए.

साइकिल चलाते समय किस गति को बनाए रखा जाना चाहिए? | What Speed Should Be Maintained While Cycling?

आउटडोर साइकलिंग के लिए सड़कों पर यातायात के अनुसार गति अलग-अलग होगी. तो, एक के तेजी से जाने की संभावना है और फिर धीमी गति से, और फिर तेजी से, अगर वह व्यस्त शहर की सड़कों पर साइकिल चला रहे हैं. चन्ना की सलाह है कि आप एक मिनट के लिए तेज गति से साइकिल चलाने की कोशिश कर सकते हैं, और फिर अगले मिनट के लिए धीमी गति से. इस गति को आपकी यात्रा के दौरान बनाए रखा जा सकता है.

यहां एक और चीज जो आप कर सकते हैं: "सुनिश्चित करें कि आप अपनी सवारी के दौरान नियमित रूप से अपने दिल की धड़कन की जांच करें. इसे प्रति मिनट 110 बीट्स के आसपास होना चाहिए, और फिर प्रति मिनट 130 बीट्स तक बढ़ाएं (उदाहरण के लिए), फिर 10 सेकंड तक प्रतीक्षा करें, और तब इसे प्रति मिनट 110 बीट पर बनाए रखा जाना चाहिए. यह एक कार्डियो वर्कआउट के दौरान आपके दिल को प्रशिक्षित करने का तरीका है, “चन्ना कहते हैं.

अगर आपको इसका अनुसरण करना बहुत कठिन लगता है, तो आप बस एक मिनट की तेज़ गति और दूसरे मिनट की धीमी गति के नियम का पालन कर सकते हैं. इस तरह से साइकिल चलाने से आपकी सहनशक्ति बनाने में भी मदद मिल सकती है.

साइकिल चलाने से पहले कुछ वेट ट्रेनिंग करें | Do Some Weight Training Before Cycling

साइकिल चलाना, अनिवार्य रूप से साइकिल की सीट पर बैठकर, अपने पैरों के साथ पेडलिंग करके किया जाता है. यह निश्चित रूप से आपके बछड़े की मांसपेशियों और जांघों की टोनिंग में मदद कर सकता है, लेकिन, अगर आप उत्तरोत्तर रूप से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको साइक्लिंग के लिए जाने से पहले कुछ वजन प्रशिक्षण करने की आवश्यकता है. पहले वजन प्रशिक्षण करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर आप साइकिल चलाने के बाद इसे करने का विकल्प चुनते हैं, तो आपकी बहुत सारी ऊर्जा पहले से ही निवेशित होगी.

"साइकिल चलाने से पहले आप जो वेट ट्रेनिंग करते हैं, वह आपके टारगेट पर निर्भर करेगा. उस पर लगभग 15 से 30 मिनट बिताएं. अगर आप साइकलिंग से पहले वेट ट्रेनिंग करते हैं, तो आप साइकलिंग की अवधि को घटाकर 45 या 30 मिनट भी कर सकते हैं,"  चन्ना बताते हैं.

Newsbeep

(विनोद चन्ना मुंबई में स्थित एक सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.