Weight Loss: वजन घटाने के लिए केले के चिप्स हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन हैं? एक्सपर्ट से जानें सही जवाब

Healthy Snacking Option: स्वस्थ स्नैकिंग आपको प्रभावी रूप से वजन कम करने में मदद कर सकती है. आप भोजन के बीच में जो खाते हैं वह आपके मुख्य भोजन, भूख, कैलोरी की मात्रा को प्रभावित करता है और कितनी जल्दी आप अपने वजन घटाने (Weight Loss) के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं. क्या केले के चिप्स एक स्वस्थ स्नैक्स हैं? जानिए क्या कहना है नमामी अग्रवाल का...

Weight Loss: वजन घटाने के लिए केले के चिप्स हेल्दी स्नैकिंग ऑप्शन हैं? एक्सपर्ट से जानें सही जवाब

Weight Loss: केले के चिप्स पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं

खास बातें

  • केले के चिप्स को पके केले के साथ बनाया जाता है.
  • वे नारियल के तेल में गहरे तले हुए होते हैं.
  • आप उन्हें बेक या एयर फ्राई भी कर सकते हैं.

Banana Chips For Snack: केले के चिप्स निश्चित रूप से रमणीय हैं. वे नारियल के तेल या सरसों के तेल में पके केले के स्लाइस को डीप फ्राई करके बनाए जाते हैं. आप उन्हें वांछित स्वाद प्राप्त करने के लिए नमक, लाल मिर्च पाउडर और यहां तक कि कुछ चीनी के साथ उनका सेवन कर सकते हैं. घर के बने केले के चिप्स, जब एक स्वस्थ तरीके से पकाया जाता है, तो एक स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प (Healthy Snacking Option) बना सकता है. यह खस्ता स्नैक आपको पोटेशियम, एक खनिज प्रदान कर सकता है जो रक्तचाप नियंत्रण के लिए बहुत अच्छा है. केला फाइबर में भी समृद्ध है, एक पोषक तत्व जो आपको एक स्वस्थ पाचन तंत्र (Digestive System) और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है.

क्या केले के चिप्स स्वस्थ हैं? | Are Banana Chips Healthy?

स्वस्थ स्नैकिंग आपको प्रभावी रूप से वजन कम करने में मदद कर सकता है. आप भोजन के बीच में जो खाते हैं वह आपके मुख्य भोजन, भूख, कैलोरी की मात्रा को प्रभावित करता है और कितनी जल्दी आप अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं. पौष्टिक स्नैक खाने से जो कि प्रोटीन, फाइबर या स्वस्थ कार्ब्स से भरपूर होता है, आपको दिन भर ऊर्जावान रहने और समय के साथ अपनी भूख कम करने में मदद कर सकता है.

बहुत सारे स्वस्थ और पौष्टिक स्नैक्स घर पर तैयार किए जा सकते हैं और लंबे समय तक संग्रहीत किए जा सकते हैं. घी-भुना हुआ मखाना, भुना हुआ काला चना, भुने हुए नट्स, नट्स और सीड्स ट्रेल मिक्स, सीस्ड पफ्ड राइस और सीसे हुए चपटे चावल कुछ हेल्दी स्नैकिंग विकल्प हैं जो आपके पास हो सकते हैं.

b2k2k58oएक स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प के लिए घी भुना मखाना बनाते हैं

केले के चिप्स की बात करें, तो वे भी एक स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प हो सकते हैं, हालांकि, यह व्यापक रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि आप उन्हें कैसे पकाते हैं. हमने पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल से बात की है क्या केले के चिप्स वास्तव में एक स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प हैं?

केले के चिप्स का पोषक मूल्य खाना पकाने की विधि पर बहुत निर्भर करता है. अगर वे गहरे तले हुए हैं, तो यह कैलोरी का एक अतिरिक्त भार डाल सकता है जो केले और नारियल तेल दोनों के पोषण मूल्य को पार कर सकता है. हालांकि, अगर केले के चिप्स को कम से कम तेल के साथ एक एयर-फ्रायर का उपयोग करके पकाया या तैयार किया जाता है, तो उन्हें कभी-कभी स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में आनंद लिया जा सकता है, "वह डॉक्टरएनडीटीवी को बताती हैं.

वह कहती हैं कि केले के चिप्स को कुछ जड़ी बूटियों और मसालों के साथ पकाया जा सकता है. यह स्वाद और इस स्वादिष्ट बोरी के पोषक मूल्य को और बढ़ा सकता है. "वह बताती है कि आपके केले के चिप्स का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन्हें घर पर तैयार करें ताकि आप सामग्री की जांच कर सकें. पैकेज्ड केले के चिप्स में चीनी या उप-मानक खाना पकाने के तेल का उपयोग हो सकता है."

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि केले के चिप्स में पूरे केले के फल की तुलना में काफी कम पोटेशियम होता है, और अधिक संतृप्त वसा अग्रवाल कहते हैं, "इसलिए अपने आहार में केले के फल को शामिल करें न कि चिप्स के रूप में"

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.