Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Diabetes And Eggs: अंडे डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल के लिए हो सकते हैं कमाल, जानें अंडे के और भी कई फायदे

Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करने के लिए डाइट (Diet) पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. ब्रेकफास्‍ट (Breakfast) के लिए अंडे (Egg) बहुत अच्‍छा विकल्‍प होते हैं. अगर आप वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में अंडे शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इनमें कार्बोज और प्रोटीन (Protein) काफी मात्रा में पाया जाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Diabetes And Eggs: अंडे डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल के लिए हो सकते हैं कमाल, जानें अंडे के और भी कई फायदे

Diabetes: क्या बिना ब्लड शुगर लेवल बढ़े खा सकते हैं अंडे

खास बातें

  1. क्या डायबिटीज (Diabetes) में खा सकते हैं अंडे?
  2. अंडे (Egg) खाने के ये होते हैं कई फायदे.
  3. ब्लड शुगर लेवल पर नहीं पड़ता अंडे खाने का असर!

Blood Sugar Level: डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसा रोग है, जो एक बार हो जाए तो फिर कई और परेशानियों से भी पीड़ित हो सकते हैं. डायबिटीज में ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करने के लिए डाइट (Diet) पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. ब्रेकफास्‍ट (Breakfast) के लिए अंडे (Egg) बहुत अच्‍छा विकल्‍प होते हैं. अगर आप वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में अंडे शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इनमें कार्बोज और प्रोटीन (Protein) काफी मात्रा में पाया जाता है. स्वास्थ्य और पोषण विशेषज्ञ डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों को डाइट में अंडे शामिल करने की सलाह देते हैं. कई शोधों में यह  बात सामने आ चुकी है कि डायबिटीज के रोगी अंडे (Egg For Diabetes Patients) का सेवन कर सकते हैं. डायबिटीज होने पर कई चीजों से परहेज करना पड़ता है तो कई चीजों को डाइट में शामिल करने से फायदा हो सकता है... 

पेट की चर्बी कम करने और मोटापा भगाने के ल‍िए बेस्‍ट हैं ये 3 योगासन...


Eggs and Diabetes: यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम अंडे में 12.56 ग्राम प्रोटीन होता है, यही कारण है कि पोषण विशेषज्ञ इसे प्रोटीन का अच्छा और सस्ता स्रोत मानते हैं, जिसे डायबिटीज रोगी भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. हालांकि, इसमें कैलोरी और वसा भी होती है इसलिए इसका सेवन नियमित रखें और कम मात्रा में करें. अंडे विटामिन ए, बी 2, डी और ई सहित कई पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है. अंडे की जर्दी में बायोटिन होता है, जो स्वस्थ बालों, त्वचा और नाखूनों के साथ-साथ इंसुलिन उत्पादन के लिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है.

क्‍या होती है व‍िटामिन डी की कमी, क्‍यों है जरूरी यह विटामिन, क्‍या होता है रोल...

366k5tBlood Sugar Level: डायबिटीज रोगी अंडे को ब्रेकफास्ट में कर सकते हैं शामिल!

अंडे खाने के ये भी होते हैं स्वास्थ्य लाभ

1. वजन घटाने में फायदेमंद

वजन घटाने के लिए प्रोटीन से भरपूर चीजें हमेशा फायदेमंद हो सकती है. अंडा भी प्रोटीन का स्रोत होने के चलते वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं. वजन कम करने के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करें और इसके लिए डाइट में अंडे शामिल कर सकते हैं.

कम उम्र में बाल सफ़ेद हो रहे हैं? जानें सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाएं, सफेद बालो को दोबारा काला बनाने के लिए अपनाए ये 5 नुस्‍खे

2. हड्डियां के लिए फायदेमंद

अंडे में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो मजबूत हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये फास्फोरस का समृद्ध स्रोत भी होता है. यह संयोजन स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए लाभदायक हो सकता है.

8h1382fgEgg For Diabetes: डाइबिटीज में खा सकते हैं अंडे!

3. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

अंडे एंटीऑक्सिडेंट्स, ल्यूटिन और जीएक्सैंथिन का पावरहाउस हैं, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. साथ यह एंटिऑक्सिडेंट्स कई तरह की बीमारियों से बचाने में फायदेमंद माने जाते हैं.

पाचन, डायबिटीज, ब्लड शुगर लेवल, एसिडिटी, कब्ज के लिए जिम्मेदार है पैंक्रियाज! इन तरीकों से रखें अग्नाशय को हेल्दी

अंडे काफी हेल्दी होते हैं जिनमें कैलोरी कम होती है. इनका सेवन नियमित करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. डायबिटीज रोगियों के लिए ये आदर्श नाश्‍ता हो सकता है. हालांकि, इसके पीले भाग की बजाए सफेद हिस्‍से को खाना ज्‍यादा बेहतर है. अंडे के पीले भाग में कोलेस्ट्रॉल होता है, इसलिए आप इसका सफेद भाग खा सकते हैं. डाइबिटीज के रोगी अंडे को डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें 

तेजी से वजन घटाने वाली ये चीज बालों को करेगी लंबा, कम होगा बाल झड़ना और डेंड्रफ, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल...

स्किन की चमक बरकरार रखने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं कमाल! आजमा लिए तो बार-बार करेंगे इस्तेमाल

आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए ये 4 व्यायाम हैं असरदार, रोजाना करेंगे तो होगा फायदा!

गर्म या ठंडा कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद, एसिडिटी, कब्ज और मोटापे के लिए रामबाण है ये... दूध!

टिप्पणियां

स्टेमिना बढ़ाने के लिए दवा का काम करेंगी ये 5 चीजें! डाइट में शामिल कर खुद देखें असर

ये 4 योगासन तेजी से वजन घटाने के लिए हैं जबरदस्त उपाय, शेप में लाएंगे बॉडी, पेट की चर्बी होगी कम!



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... क्रिकेट मैच में विकेटकीपर बना डॉगी, बिजली की रफ्तार से गेंद पर यूं लपका, एक्ट्रेस ने शेयर किया Video

Advertisement