क्या खाना खाने के दौरान पानी पीने से वजन बढ़ता है? पोषण विशेषज्ञ ने बताया सच

Weight Gain Causes: न केवल वजन बढ़ाने की चिंताओं के लिए, बल्कि बहुत से लोग भोजन के साथ पानी पीना पसंद नहीं करते हैं, क्योंकि इससे अपच और सूजन की समस्या हो सकती है. ईशी खोसला, न्यूट्रिशनिस्ट कहती हैं, ठोस पदार्थों से पेय पदार्थों को अलग करने की जरूरत नहीं है.

क्या खाना खाने के दौरान पानी पीने से वजन बढ़ता है? पोषण विशेषज्ञ ने बताया सच

भोजन के साथ पेय पदार्थों को मध्यम मात्रा में पीना पूरी तरह से स्वस्थ है

खास बातें

  • भोजन के साथ पानी पीने में कोई नुकसान नहीं है.
  • पानी या वातित पेय को प्रचुर मात्रा में पीने से बचें.
  • भोजन के साथ पेय पदार्थ पीते समय संयम बरतें.

Weight Loss: अपने भोजन के साथ या उसके तुरंत बाद पानी न पीएं. इससे वजन बढ़ सकता है. क्या आपने अक्सर लोगों को कहते सुना है? खैर, वजन कम करने के तरीको में कई ऐसे मिथकों का प्रचलन हुआ है जो कुछ भी हो लेकिन सच है. समय की जरूरत है कि आप भोजन को ऐसी चीज के रूप में देखें जो आपको पोषण दे सके, आपको मजबूत, स्वस्थ और फिट रहने में मदद करे. इस लेख में, हम भोजन के साथ पेय पदार्थों के बारे में बात करने जा रहे हैं, कि क्या भजोन के साथ पानी पीना हेल्दी है?

क्या भोजन के साथ पानी पीने से वजन बढ़ सकता है? | Can Drinking Water With Food Lead To Weight Gain?

न्यूट्रिशनिस्ट ईशी खोसला ने अपने हालिया इंस्टा पोस्ट्स में इस विषय पर विस्तार से बताया. "क्या आप इस बारे में अनिश्चित हैं कि क्या भोजन के साथ पेय पदार्थ पीना ठीक है?"

न केवल वजन बढ़ाने की चिंताओं के लिए, बल्कि बहुत से लोग भोजन के साथ पानी पीना पसंद नहीं करते हैं, क्योंकि इससे अपच और सूजन की समस्या हो सकती है. ईशी खोसला, न्यूट्रिशनिस्ट कहती हैं, ठोस पदार्थों से पेय पदार्थों को अलग करने की जरूरत नहीं है. "सच यह है कि ठोस खाद्य पदार्थों से अलग पेय की जरूरत नहीं है, बल्कि, संयम में घूंट लेने की जरूरत है" खोसला अपने पोस्ट के कैप्शन में लिखती हैं.

9jk9k5s8

अपने भोजन के साथ प्रचुर मात्रा में पानी पीने से बचें

वह भोजन के साथ-साथ पानी या कोल्ड ड्रिंक या वातित पेय पीने की मात्रा को बढ़ाती है. यह गैस्ट्रिक स्राव को दबा सकता है और आपके पाचन को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है.

न्यूट्रिशनिस्ट मुग्धा प्रधान, जो थ्राइव एफएनसी में कार्यात्मक पोषण से संबंधित हैं, का कहना है कि भोजन के साथ तरल पदार्थ पीने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से उस तरह के तरल पर निर्भर करता है जिसका आप विरोध कर रहे हैं.

आप अपने भोजन के साथ तरल पदार्थ ले सकते हैं लेकिन आपके पास जो कुछ है वह अधिक महत्वपूर्ण है. पुदीना का पानी और अदरक का पानी भी स्वस्थ पेय का रूप हैं, जो आप अपने भोजन के साथ ले सकते हैं. अगर आप इसे अपने भोजन के साथ खाते हैं तो निम्बू पानी पाचन में सहायक होता है.

खोसला सहमत हैं कि कमरे के तापमान पर एक गिलास पानी, या कुछ ग्रीन टी या सूप भोजन के साथ पूरी तरह से ठीक है. "नींबू का रस जोड़ने से भोजन से आयरन और कैल्शियम बढ़ सकता है, और आपको विटामिन सी भी मिलता है."

Newsbeep

इस प्रकार, भोजन के साथ पेय पदार्थ पूरी तरह से ठीक और स्वस्थ हैं, और जरूरी नहीं कि इससे वजन बढ़ेगा!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.