NDTV Khabar

कमर दर्द, पीठ के दर्द से राहत दिला सकता है जमीन पर सोना, जानें जमीन पर सोने के फायदे और नुकसान

Sleeping on the Floor: Bad or Good? अगर आप भी इस असमंजस में हैं कि नीचे सोने यानी जमीन पर सोने से आपको कुछ लाभ होगा भी या नहीं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं जमीन पर सोने के फायदों के बारे में- 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कमर दर्द, पीठ के दर्द से राहत दिला सकता है जमीन पर सोना, जानें जमीन पर सोने के फायदे और नुकसान

Sleeping on the Floor: जानें जमीन पर सोने के फायदे और नुकसान.

Sleeping on the Floor: हो सकता है कि कभी आपके मां या पापा या फिर दादा-दादी में से किसी को कमर में दर्द की शिकायत हुई हो और वे अपना बिस्तर लेकर सीधे जमीन पर पहुंच गए हों... यकीनन आपने यह बात कभी न कभी तो सुनी होगी कि जमीन पर सोना कम के लिए बहुत अच्छा होता है. कहा जाता है कि अगर आप पीठ, कमर या कंधों के दर्द से परेशान हैं, तो जमीन पर सोने से फर्क महसूस कर सकते हैं. ऐसा अक्सर होता है कि हम बाजार में गद्दे खरीदते समय नर्म और मुलायम गद्दे ले तो लेते हैं, लेकिन लॉन्ग टर्म में यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है. इससे कमर, कंधों या पीठ के अलावा शरीर के कई अन्य अंगों में दर्द की शिकायत हो सकती है. तो अगर आप भी कुछ-कुछ इसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं और इस असमंजस में हैं कि नीचे सोने यानी जमीन पर सोने से आपको कुछ लाभ होगा भी या नहीं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं जमीन पर सोने के फायदों के बारे में- 

What Is PCOD, PCOS: क्या है पीसीओडी या पीसीओएस, प्रकार, लक्षण और कारण

जमीन पर सोने के 7 फायदे | Sleeping on the Floor Benefits


1. जमीन पर सोने से पॉश्चर बेहतर होता है. अगर आप जमीन पर सोते हैं तो यह काफी अच्छा साबित हो सकती है. अक्सर नर्म गद्दों पर सोने से अक्सर शरीर के कुछ खास अंगों पर वजन पड़ने लगता है, इससे जब अंग दबते हैं तो दर्द बढ़ जाता है. लंबे समय तक ऐसा होने से अक्सर शरीर के पॉश्चर में बदलाव देखा जा सकता है. जमीन पर सोने से यह समस्या कम होती है.

Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए...

Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो

2. एक बात जो हम सबने कई बार सुनी है वह यह कि जमीन पर सोने से पीठ और कमर दर्द से छुटकारा मिलता है. असल में नर्म गद्दों पर सोने से आप अक्सर गलत पॉश्चर में सो सकते हैं. अगर आप जमीन पर सोते हैं तो यह शरीर को आराम देता है और नर्म गद्दों पर देर तक रहने से नसें और मांसपेशियों में पैदा होने वाले तनाव को कम करने में मदद करता है. 

Air Pollution Prevention: बच्चों को प्रदूषण से बचाना है तो करें ये उपाय, वरना हो सकती हैं ये समस्याएं

3. जमीन पर सोने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. जी हां, जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि नर्म गद्दों पर सोने से अक्सर नसें और मसापेशियां दब जाती हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. तो अगर आप जमीन पर सोते हैं तो इस संभावना को कम कर देते हैं.

Back Pain Exercise: कमर दर्द से राहत दिलाएंगी ये 5 एक्सरसाइज! जानें और क्या हैं फायदे

4. जमीन पर सोने से आप सायटिका के दर्द में राहत पा सकते हैं. सायटिका का दर्द एक बुरे सपने जैसा हो सकता है. इसकी वजह आपको शरीर पर या नसों पर गलत जगह दबाव पड़ना हो सकता है. सायटिका एक नस है जो कमर और कूल्हों से होते हुए आपके पैरों की ओर जाती है. माना जाता है कि जमीन पर सोने से सायटिका के दर्द में आराम मिलता है.

5. जमीन पर सोने से कूल्हों और कंधों को भी फायदा होता है. जमीन पर सोने से कंधे, गर्दन या कूल्हों के दर्द से झुटकारा पाया जा सकता है. 

Skin Tips: सेहतमंद त्वचा के लिए आहार में शामिल करें विटामिन-सी, कैसे करें इस्तेमाल और क्या हैं फायदे

क्या सेक्स के दौरान उनकी कुछ बातें आपको पसंद नहीं? तो ऐसे बताएं उन्हें...

6. जमीन पर सोने से पीठ दर्द की समस्या में भी राहत मिलती है. असल में जमीन पर सोने से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है और इसका नतीजा यह रहता है कि पीठ दर्द में आराम मिलता है.

7. हड्डियों या जोड़ों में चोट पहुंची हो तो जमीन पर सोने की सलाह दी जाती है. माना जाता है कि जमीन पर सोने से हड्डियों की संरचना बेहतर होती है.

जमीन पर सोने के नुकसान | Sleeping on the Floor: Bad or Good?

टिप्पणियां


- इस बता का ध्यान रखें कि अगर आपको कोई गंभीर चोट लगी है तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही जमीन पर सोएं. 
- अगर हड्डियों से संबंधित कोई भी परेशानी तो बिना डॉक्टरी सलाह के जमीन पर सोना शुरू न करें. 
- जमीन पर सोना फायदेमंद है, लेकिन बरसात और सर्द मौसम में यह आपको बीमारी या संक्रमण भी दे सकता है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement