Breakfast With Banana & Milk: क्‍या दूध के साथ केला खाना चाहिए? एक्‍सपर्ट से जानें

Is Banana-Milk a Good Combination: नाश्‍ते में क्‍या खाएं, हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट के ऑप्‍शन (Healthy Breakfast Option) क्‍या हैं और सुबह का नाश्‍ता क्‍या होना चाहिए. सुबह सुबह क्या नाश्ता करना (Healthy Breakfasts) चाहिए, सुबह का नाश्ता कितने बजे करना चाहिए. इस तरह के सवाल यकीनन आपके मन में आते होंगे. यह बहुत जरूरी है क‍ि सुबह का हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) आपको कभी छोड़ना नहीं चाहिए.

Breakfast With Banana & Milk: क्‍या दूध के साथ केला खाना चाहिए? एक्‍सपर्ट से जानें

Banana-Milk For Breakfast: नाश्‍ते में दूध और केला लेना चाहिए या नहीं.

खास बातें

  • सुबह का हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) आपको कभी छोड़ना नहीं चाहिए.
  • दूध आपकी सेहत के लिए बेहद (Milk Benefits) जरूरी है.
  • दूध से साथ खाए जाने वालो ऑप्‍शन्‍स में केले का नाम सबसे पहले आता है.

Is Banana-Milk a Good Combination: नाश्‍ते में क्‍या खाएं, हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट के ऑप्‍शन (Healthy Breakfast Option) क्‍या हैं और सुबह का नाश्‍ता क्‍या होना चाहिए. सुबह सुबह क्या नाश्ता करना (Healthy Breakfasts) चाहिए, सुबह का नाश्ता कितने बजे करना चाहिए. इस तरह के सवाल यकीनन आपके मन में आते होंगे. यह बहुत जरूरी है क‍ि सुबह का हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) आपको कभी छोड़ना नहीं चाहिए. लेकिन बदलती जीवनशैली में समय कम करने के चलते सुबह का नाश्ता कैसे बनाएं या नाश्ते में क्या बनाएं जैसे सवालों के जवाब ही नहीं मिल पाते. ऐसे में अक्‍सर लोग घर पर बनाने के बजाए कम तेल का नाश्ता या मसालेदार नाश्ता (Spicy Breakfast) बाहर से खाते हैं. लेकिन जरूरी है क‍ि पौष्टिक नाश्ता लें. इसके लिए कुछ आसान पौष्टिक नाश्ता रेसिपी बहुत समय से चलन में हैं. इनमें से एक है दूध और केला (Milk and Banana). जो फटाफट तैयार होने वाली नाश्‍ते की रेसिपी (Easy Breakfast Recipe) मानी जाती है और सेहत से भी भरपूर होती है.

Weight Loss: बढ़ रहा है बच्चे का मोटापा तो करें ये उपाय, हर बीमारी से रहेगा दूर! 

दूध के फायदे (Health Benefits of Milk): दूध आपकी सेहत के लिए बेहद (Milk Benefits) जरूरी है. यह मजबूत हड्डियों (Strong Bones) और दांतों (Strong Teeth) के लिए अच्‍छा है. क्योंकि यह कैल्शियम का एक बड़ा (Source Of Vitamin C) स्रोत है. अपने दैनिक आहार में दूध को शामिल करना अच्‍छा है. बढ़ती उम्र में बच्चों के पूरे विकास और पोषण के लिए दूध बहुत जरूरी है. लेकिन जब आप दूध पीते हैं, तो इसके साथ क्या खाते हैं? दूध से साथ खाए जाने वालो ऑप्‍शन्‍स में केले का नाम सबसे पहले आता है.

Belly Fat: फूले हुए पेट को करना है अंदर, तो पिएं ये 3 जूस, जल्द मिलेगा मोटापे से छुटकारा

केला और दूध के फायदे (Milk and Banana Combination): बहुत से लोग सुबह के नाश्ते (Healthy Breakfast) में केले के साथ दूध का सेवन करते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञ आमतौर पर भरपेट और पौष्टिक नाश्ता खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह आपको पूरे दिन ऊर्जावान रहने में मदद करता है. लेकिन यह जान लेना भी जरूरी है कि क्या नाश्ते में दूध के साथ केला खाना चाहिए या नहीं? चलिए विशेषज्ञों से जानते हैं कि सुबह के नाश्‍ते में क्‍य खाएं और क्‍या नहीं.

दूध और केला एक साथ खाना फायदेमंद या नहीं (Banana With Milk: Is It A Healthy Combination) 

स्वेडल त्रिनिदाद जो पीडी हिंदुजा अस्पताल में एक पोषण विशेषज्ञ हैं, बताते हैं, "दूध प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, बी 12 से भरपूर होता है. वहीं केले में भी बहुत से गुण होते हैं. केले में कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम और फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है. दोनों मैक्रोन्यूट्रिएंट और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के संदर्भ में एक दूसरे के पूरक हैं. इंस्‍टेंट एनर्जी पाने के लिए मिल्‍क शेक एक बहुत ही अच्‍छा विकल्‍प है.

Weight Loss In Winter: सर्दियों में तेजी से वजन कैसे घटाएं? डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें

वह आगे कहती हैं "हम अक्सर दूध और फलों को साथ लेने के मामले में आयुर्वेदिक धारणाओं को मानते हैं. हम प्री-एक्टिविटी स्नैक और दूध को पोस्ट-एक्टिविटी स्नैक के तौर पर साथ ले सकते हैं. कुल मिलाकर दिन की शुरुआत में अपने चयापचय को बढ़ावा देने के लिए और एनर्जी पाने के लिए दूध और केला नाश्‍ते का एक बढ़िया विकल्प हो सकता है.''

9ejf5mq8

Eat Bananas With Milk: क्‍या हम दूध के साथ केला खा सकते हैं. Photo Credit: iStock

मैक्स अस्पताल की पोषण विशेषज्ञ प्रियंका अग्रवाल बताती हैं, “केला आहार फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और खनिजों से भरपूर होता है. और दूध कैल्शियम और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. दूध और केला उन लोगों के लिए एक अच्छा संयोजन है, जो अक्सर नाश्ता छोड़ देते हैं या जो नहीं करते हैं. ब्रेकफास्ट तैयार करने का समय नहीं है. यह खिलाडि़यों और बॉडी बिल्डरों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है. ”

कैसे बनाएं केले और दूध को और भी हेल्‍दी (How to make this combination healthier?)

"केला और दूध आपकी सेहत को बहुत से फायदे पहुंचा सकता है. इसे और हेल्‍दी बनाने के लिए आप एक केला, दूध और जई के मिश्रण को 1/2 चम्मच शहद और दालचीनी के साथ मिला सकते हैं."

"लेकिन केला और दूध मधुमेह रोगियों और उन रोगियों के लिए ठीक नहीं माना जाता जो गुर्दे की बीमारी से पीड़ित हैं," पोषण विशेषज्ञ प्रियंका ने कहा. 

(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.)

और खबरों के लिए क्लिक करें

Skin Care: सर्दियों में रूखी त्वचा से कैसे पाएं छुटकारा? यहां हैं अचूक उपाय, खिल जाएगी स्किन

Belly Fat: ये फूड्स हैं प्रोटीन के पावर हाउस, घटाएंगे पेट की चर्बी, स्किन के लिए भी असरदार

Weight Loss: रस्सी कूदने से तेजी से घटेगी पेट की चर्बी! और भी हैं कई कमाल के फायदे

Diabetes Myths: कहीं आप भी तो नहीं फंसे डायबिटीज के इन 5 झूठ के फेर में, आज ही जानें सच

Weight Loss: वजन घटाने के लिए नाश्ते से पहले करें ये एक्सरसाइज, पेट की चर्बी भी होगी कम!

Weight Loss: वजन घटाने के लिए कितना पैदल चलना चाहिए? जानें पैदल चलने के लिए कैसे करें खुद को तैयार!

Office Stress: ऑफिस में क्यों होता है स्ट्रेस, ये होते हैं कारण, जानें तनाव से बचने के उपाय

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com