Kale Juice For Diabetes: डायबिटीज के लिए कारगर है केल का जूस, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का भी अचूक उपाय!

Kale Juice Good For Diabetes: कई अध्ययनों में पाया गया है कि टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए केल (Kale) जैसी हरी पत्तेदार सब्जी फायदेमंद हो सकती है. डायबिटीज के लिए केल का जूस (Kale Juice For Diabetes) रामबाण हो सकता है. इसको डाइ में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कारगर तरीके से कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

Kale Juice For Diabetes: डायबिटीज के लिए कारगर है केल का जूस, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का भी अचूक उपाय!

Kale Juice For Diabetes: केल जूस में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं.

खास बातें

  • केल के जूस में कई शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.
  • केल का जूस ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में है कारगर.
  • यहां जानें केल जूस के शानदार स्वास्थ्य लाभ.

How To Control Sugar Level: कई अध्ययनों में पाया गया है कि टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए केल (Kale) जैसी हरी पत्तेदार सब्जी फायदेमंद हो सकती है. डायबिटीज के लिए केल का जूस (Kale Juice For Diabetes) रामबाण हो सकता है. इसको डाइ में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कारगर तरीके से कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. केल जूस के फायदे (Benefits Of Banana Juice) कई हैं. डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण आपका ब्लड शुगर लेवल सामान्य से अधिक बढ़ जाता है. टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मामले में शरीर ठीक से इंसुलिन का उत्पादन करने में असमर्थ होता है. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल के लिए केल का जूस (Banana Juice For Blood Sugar Level) काफी फायदेमंद हो सकता है. टाइप 2 डायबिटीज के लक्षणों (Type 2 Diabetes Symptoms) में लगातार प्यास लगना, अत्यधिक थकान और आंखों, पैरों, नसों और हृदय में अन्य पुरानी जटिलताओं को महसूस करना शामिल है. ऐसे में डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का खास ख्याल रखना जरूरी है.

ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के तरीकों (Ways To Manage Blood Sugar Level) में एक डाइट को हेल्दी बनाए रखना भी शामिल है. अपने आहार में कुछ ऐसे चीजों को शामिल करना जरूरी है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हों. केल का जूस डायबिटीज के लिए घरेलू उपाय साबित हो सकता है. यहां जानें केल का जूस डायबिटीज को कंट्रोल करने में कैसे मददगार हो सकता है. 

केल का जूस डायबिटीज को कैसे कंट्रोल करता है? | How Does Kale Juice Control Diabetes?

ताजे फल और सब्जियों का एक विविध मिश्रण है जो टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा काम करता है. यह नियमित व्यायाम, कम तनाव और नींद की अच्छी गुणवत्ता के साथ है. टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के आहार में एक महत्वपूर्ण समावेश हरी पत्तेदार सब्जियों का है. केल और पालक जैसी सब्जियां टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए बढ़िया हैं क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होती हैं. एक अध्ययन ने विशेष रूप से ब्लड शुगर लेवल को विनियमित करने के लिए केल जूस के लाभों के बारे बताया है यहां तक की केल का जूस ब्लड प्रेशर के लिए भी कारगर माना गया है.

9anmovnHow To Control Sugar Level: केल का जूस कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद ह

यहां जानें केल जूस के कई शानदार फायदे | Learn Many Great Benefits Of Kale Juice Here

1. एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है केल का जूस

अन्य पत्तेदार साग की तरह केल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इनमें बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी, साथ ही विभिन्न फ्लेवोनोइड और पॉलीफेनोल शामिल हैं. एंटीऑक्सिडेंट पदार्थ हैं जो शरीर में मुक्त कणों द्वारा ऑक्सीडेटिव क्षति का मुकाबला करने में मदद करते हैं. माना जाता है कि ऑक्सीडेटिव ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

2. विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत

विटामिन सी एक महत्वपूर्ण पानी में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर की कोशिकाओं में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है. उदाहरण के लिए, कोलेजन के संश्लेषण के लिए आवश्यक है. केल अधिकांश अन्य सब्जियों की तुलना में विटामिन सी में बहुत अधिक है. यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी मैनेज करने में मददगार माना जाता है.

3. केले कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है

शरीर में कोलेस्ट्रॉल के कई महत्वपूर्ण कार्य हैं. उदाहरण के लिए, इसका उपयोग पित्त एसिड बनाने के लिए किया जाता है, जो ऐसे पदार्थ हैं जो शरीर को वसा को पचाने में मदद करते हैं. जिगर कोलेस्ट्रॉल को पित्त एसिड में बदल देता है, जो तब पाचन तंत्र में जारी होता है जब भी आप एक वसायुक्त भोजन खाते हैं. केल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में मददगार माना जाता है.

kale

4. केल विटामिन के का सर्वश्रेष्ठ स्रोत है

विटामिन के एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. यह रक्त के थक्के के लिए महत्वपूर्ण है, और यह कुछ प्रोटीनों को "सक्रिय" करके और उन्हें कैल्शियम को बांधने की क्षमता देता है. प्रसिद्ध एंटीकोआगुलेंट दवा वारफारिन वास्तव में इस विटामिन के कार्य को अवरुद्ध करके काम करती है. केल विटामिन 'के' के दुनिया के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. 

5. वजन कम करने में मददगार है केल

Newsbeep

केल में कई गुण हैं जो इसे वजन कम करने के लिए अनुकूल भोजन बनाते हैं. यह कैलोरी में बहुत कम है लेकिन फिर भी महत्वपूर्ण थोक प्रदान करता है जो आपको पूर्ण महसूस करने में मदद करता है. कम कैलोरी और उच्च पानी की मात्रा के कारण, केल में ऊर्जा घनत्व कम होता है. कम ऊर्जा घनत्व वाले खाद्य पदार्थों का भरपूर सेवन कई अध्ययनों में वजन घटाने में सहायता के लिए दिखाया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.