Keto Diet For Beginners: इन 5 तरीकों से बनाएं कीटो डाइट को आसान और कारगर, तेजी से कम होगा वजन!

Keto Diet Plan: कीटो डाइट के पहले कुछ हफ्तों में आप कैसा महसूस करते हैं, यह बहुत सुखद नहीं है. धैर्य रखना कीटो डाइट (Keto Diet) का पालन करने के लिए महत्वपूर्ण हैं. आपको कुछ ही दिनों में वजन कम (Weight Loss) होने के परिणाम दिखाई देने लगेंगे और यह आहार का पालन जारी रखने की सबसे बड़ी प्रेरणा है. यहां कुछ टिप्स दी गई हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से कीटो डाइट प्लान को फॉलो कर सकते हैं.

Keto Diet For Beginners: इन 5 तरीकों से बनाएं कीटो डाइट को आसान और कारगर, तेजी से कम होगा वजन!

Keto Diet Plan: हाइड्रेटेड रहने और क्रेविंग को कम करने के लिए पर्याप्त पानी पिएं

खास बातें

  • अंडे प्रोटीन के सबसे अच्छे खाद्य स्रोतों में से एक हैं.
  • यहां जानें कीटो डाइट में किन चीजों को करें सेवन.
  • कीटो डाइट का पालन करने के लिए हेल्दी फैट और प्रोटीन का सेवन करें.

Keto Diet For Beginners: कीटो डाइट का पालन करने में निरंतरता बनाए रखना इसके पालन के सबसे कठिन पहलू हैं. डाइट में कार्ब्स (Carbs) का सेवन सीमित करना, स्वस्थ वसा (Healthy Fat) का सेवन बढ़ाना और मध्यम मात्रा में प्रोटीन (Protein) खाना शामिल है. कई लोग वजन घटाने के लिए कीटो डाइट (Keto Diet Plan For Weight Loss) प्लान को फॉलो करने लगे हैं. यह वजन घटाने का सबसे कारगर और पॉपुलर डाइट प्लान माना जाता है. कीटो डाइट (Keto Diet) का कार्ब प्रतिबंधित पहलू इसका सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा है. तो, हम कुछ बिंदुओं पर चर्चा करने जा रहे हैं जो कीटो डाइट का पालन करना इसके नकारात्मक पहलू को कम करने और स्थिरता बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, जो कि तेजी से वजन घटाने के लिए पॉपुलर है.

शुरुआती लोग कैसे करें कीटो डाइट का पालन | Beginners How To Follow Keto Diet

कीटो डाइट का पालन उन लोगों के लिए विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है जिन्होंने अभी-अभी इसकी शुरुआत की है. कीटो डाइट का सफलतापूर्वक पालन करने और इससे परिणाम प्राप्त करने के लिए, शरीर को किटोसिस की स्थिति में प्रवेश करने की आवश्यकता होती है. केटोसिस एक प्रक्रिया है जो तब होती है जब शरीर ऊर्जा के लिए वसा बर्न होती है, बजाय कार्ब्स के. फैट बर्न की प्रक्रिया में, यह किटोसिस बनाता है, जिसका उपयोग वह ईंधन के लिए करता है.

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं 

1. पर्याप्त पानी पिएं

कीटो डाइट में तरल स्राव अधिक होता है क्योंकि यह कम कार्ब वाला आहार है. पर्याप्त पानी पीना और हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ खाना इस प्रकार महत्वपूर्ण है. कीटो आहार के शुरुआती लोगों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है कि वे दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं. ककड़ी, सलाद, पालक और केल जैसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ भी अच्छे विकल्प हो सकते हैं क्योंकि वे कैलोरी में भी कम होते हैं. 

2. सही मात्रा में स्वस्थ वसा खाएं

अगर आप लो कार्ब कीटो आहार का पालन कर रहे हैं तो वसा पोषक तत्वों का प्राथमिक स्रोत है. अपने आप को हर समय भूखे रहने और तृष्णा से दूर रखने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अच्छी मात्रा में वसा खाते हैं. यहां ज्यादा खाने का मतलब नहीं है. विचार यह है कि अपनी भूख को ठीक से शांत करें और बिल्कुल भी भूखे न रहें. संसाधित और ट्रांस फैट को अपनी लिस्ट से बाहर करने की जरूरत है. घर का बना मक्खन, घी, एवोकैडो, नारियल तेल, पनीर, वसायुक्त मछली जैतून का तेल और बादाम का तेल स्वस्थ वसा के स्रोत हैं जो आपके आहार का हिस्सा होना चाहिए.

3. स्टार्च वाली सब्जियां न खाएं

शुरुआती लोगों को कीटो आहार के लिए सही विकल्प बनाना मुश्किल हो सकता है क्योंकि गैर-स्टार्च वाली सब्जियों को भी बाहर करने की जरूरत होती है. आलू, मक्का, मटर, कद्दू और बीन्स, स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण हैं, जिन्हें आपको केटोसिस की स्थिति में रहने से बचना चाहिए.

u397egf8Keto Diet Plan: अगर आप कीटो डाइट फॉलो कर रहे हैं तो लो कार्ब वेजीज़ आपकी पसंदीदा पिक होनी चाहिए

4. अंडे

अंडे को आदर्श कीटो फूड माना जाता है. वे प्रोटीन और स्वस्थ वसा में समृद्ध हैं जो कि कीटो आहार में वजन घटाने के लिए सहायक हो सकते हैं. अंडे के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे एक बेहद बहुमुखी भोजन हैं. आप उन्हें तला हुआ, उबला हुआ, एक अड़ूसा बना सकते हैं, उन्हें लो-कार्ब सैंडविच के साथ रख सकते हैं और यहां तक कि उन्हें सलाद में भी मिला सकते हैं.

5. धैर्य रखें

कीटो आहार के पहले कुछ हफ्तों में आप कैसा महसूस करते हैं यह बहुत सुखद नहीं होने वाला है. धैर्य रखना कीटो आहार का पालन करने के लिए महत्वपूर्ण हैं. आपको कुछ ही दिनों में वजन कम होने के परिणाम दिखाई देने लगेंगे और यह आहार का पालन जारी रखने की सबसे बड़ी प्रेरणा है. लेकिन कीटो डाइट को फॉलो करने के पहले कुछ हफ्तों के दौरान होने वाली क्रेविंग, मूड स्विंग्स, सिरदर्द और अन्य साइड इफेक्ट्स शुरुआती लोगों के लिए डाइट प्लान के अनुकूल हो सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.