NDTV Khabar

Bad Food For Kidney: ये 6 चीजें आपकी किडनी कर सकती हैं खराब, भूलकर भी न करें सेवन

Bad Food For Kidney: इंसान के शरीर में किडनी यानि गुर्दों का अहम रोल होता है. किडनी ही शरीर में खून को साफ करके उसमें से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है, लेकिन आजकल लोगों की गलत जीवनशैली और आदतों की वजह से किडनी पर बुरा असर पड़ने लगा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Bad Food For Kidney: ये 6 चीजें आपकी किडनी कर सकती हैं खराब, भूलकर भी न करें सेवन

Bad Food For Kidney: इंसान के शरीर में किडनी यानि गुर्दों का अहम रोल होता है.

खास बातें

  1. किडनी को हेल्दी रखने के लिए इन फूड्स को न खाएं.
  2. कैफीन किडनी के लिए हो सकता है खतरनाक.
  3. डेयरी प्रोडक्ट्स भी किडनी को पहुचा सकते हैं नुकसान.

Bad Food For Kidney: इंसान के शरीर में किडनी यानि गुर्दों का अहम रोल होता है. किडनी ही शरीर में खून को साफ करके उसमें से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है, लेकिन आजकल लोगों की गलत जीवनशैली और आदतों की वजह से किडनी पर बुरा असर पड़ने लगा है. हमारी लाइफस्टाइल से हमारी किडनी पर लगातार असर बुरा प्रभाव पड़ रहा है. अल्कोहल का बहुत ज्यादा सेवन इसके लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है. खराब जीवनशैली और कभी-कभी दवाईयों के कारण किडनी पर बूरा प्रभाव पड़ता है. किडनी की बीमारी (kidney Disease) के बारे में सबसे बुरी बात यह है कि इसका पता प्रथम अवस्था में नहीं चलता है, लेकिन जैसे शरीर के बाकी अंगों में खराबी होने पर असर दिखने लगता है. उसी तरह किडनी खराब होने लगती है तो भी उसके लक्षण नजर आने लगते हैं. क्या आपको पता है कौन सी हैं चीजें जो कर सकती हैं आपकी किडनी को खराब, कई लोग इस चीजों का सेवन नियमित रूप से भी करते हैं. ऐसे लोगों को ध्यान देने की जरूरत है. अगर आप अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं तो इन चीजों का सेवन कर दीजिए कम...

दिल की बीमारी की वजह हो सकती हैं आपकी ये 6 आदतें, जानें कैसे बचें


किडनी के लिए बेहद खतरनाक है Air Pollution!, लेकिन कितना...

किडनी पर इन चीजों का पड़ता है बुरा असर

1. एल्कोहॉल- 

ज्यादा शराब का सेवन करने से किडनियां खराब हो सकती हैं. ज्यादा शराब के सेवन से किडनियों की फंक्शनिंग में दिक्कत हो सकती है, इसका असर आपके दिमाग पर पड़ सकता है. शराब न सिर्फ आपकी किडनियों पर बुरा असर डालती है बल्कि बाकी अंगो के लिए नुकसानदायक हो सकती है. ज्यादातर लोगों की किडनियां सिर्फ शराब पीने से ही खराब हो जाती है. किडनियों के पानी सबसे फायदेमंद होता है. हमें खूब पानी पीना चाहिए.

गठिया रोग दिल, आंख और नसों पर भी डाल सकता है असर, जानें किन कारणों से होता है गठिया


2. कैफीन-

अक्सर हम ऑफिस हो या घर में कई कप कॉफी या चाय पी लेते हैं. कॉफी और चाय में काफी मात्रा में कैफीन पाई जाती है. ज्यादातर लोग तो सुबह उठने के बाद सबसे पहले चाय या कॉफी पीते हैं, क्या आपको पता है यह आपकी किडनी के लिए घातक हो सकता है. कुछ लोग कैफीन का सेवन ताजगी के लिए तो कुछ स्वाद के लिए पीते हैं. कैफीन का ज्यादा सेवन ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ाता है जो किडनी के लिए खतरनाक हो सकता है.

पता भी नहीं चलता और हो जाती है मौत, हार्ट फेलियर है सबसे कम जांची जाने वाली स्थिति!

क‍िडनी में नहीं आएगी कोई द‍िक्कत अगर अपनाएंगे ये 4 आदतें

de15qo4oBad Food For Kidney: कडनी के लिए कैफीन का सेवन नुकसानदायक हो सकता है


3. रेड मीट-

रेड मीट प्रोटीन का अच्छा स्रोत है लेकिन यह किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकता है. रेड मीट का सेवन मांसपेशियों के लिए तो अच्छा है किडनी के लिए इसे खतरनाक माना गया है. रेड मीट में काफी मात्रा में फैट पाया जाता है जो किडनी के लिए सही नहीं है. यूरिक एसिड किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है रेड मीट के ज्यादा सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड भी बढ़ता है.

लीवर और किडनी को खराब कर सकता है दूध! पर कैसे?


4. सोडा- 

अक्सर लोग फ्रेसनेस और एनर्जी के लिए सोडा और एनर्जी ड्रिंक पीने में अच्छे लगते हैं पर ये ड्रिंक सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकती है. सोडा और एनर्जी ड्रिंक पीने से कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं है, इसलिए उन्हें अपने आहार से दूर ही रखें तो अच्छा होगा. इन ड्रिंक्स में बस कैफीन और चीनी के साथ कुछ खतरनाक कलर और केमिकल पाए जाते हैं जो किडनी के लिए बेहद खराब हो सकते हैं.

किडनी स्‍टोन निकालने के ये हैं 5 तरीके, नहीं करानी पड़ेगी सर्जरी

8s6qca3oBad Food For Kidney: सोड़ा भी किडनी के लिए खतरनाक हो सकता है

5. नमक-

सोडियम एक ऐसा जरूरी इनग्रेडिएंट है जो हमारे शरीर में द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद करता है. पोटेशियम के साथ मिलकर सोडियम हमारे ब्लड को किडनी के माध्यम से फिल्टर करता है. लेकिन जब आपके खाने में बहुत अधिक नमक होता है, इसे पतला करने के लिए किडनी को अधिक पानी की जरूरत होती है जिसकी वजह से ब्लडप्रेशर का भी खतरा बढ़ जाता है.

पथरी ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे! 5 आहार जो किडनी स्टोन में दिलाएंगे राहत


6. डेयरी प्रोडक्ट-

क्या आपको पता है कि डेयरी प्रोडक्ट आपकी किडनी के लिए खतरनाक हो सकते हैं. डेयरी प्रोडक्ट कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर होते हैं. ये आपके आहार के लिए लाभदायक हैं, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन नहीं करने से किडनियां खराब हो सकती हैं. ज्यादा कैल्शियम किडनी की पथरी का कारण बन सकता है. 

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें

किडनी रोगियों के लिए रामबाण साबित होगा यह उपाय, जानें इसके बारे में

कहीं जिस बात पर आप बच्चे को डांट रहे हैं वह कोई बीमारी तो नहीं...!

3 लाख से ज्यादा लोगों को है यह बीमारी, जानें इसके लक्षण और कारण...

दिल के मरीजों को नई लाइफ देने का काम करेगी ये 'की चेन'

गुर्दे की बीमारी के इलाज में कारगर हो सकती है जीन थेरेपी!

टिप्पणियां

टॉप नेफ्रोलॉजिस्ट से जानें, कैसे रखें अपनी किडनी को फिटहाई BP और पथरी से महिलाओं में बढ़ रहा है इस बीमारी का खतरा, हर साल 6 लाख मौतें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement