सावधान! लैवेंडर तेल हो सकता है लड़कियों में असामान्य स्तन वृद्धि की वजह : शोध

शोध में यह बात सामने आई कि लैवेंडर तेल के इस्तेमाल को न करने से या रोक देने के बाद युवा लड़के और लड़कियों दोनों में ही असमान स्तन वृद्धि रुक गई. 

सावधान! लैवेंडर तेल हो सकता है लड़कियों में असामान्य स्तन वृद्धि की वजह : शोध

लैवेंडर के फायदे (Benefits Of Lavender) जानने से पहले आप यह जानना चाहेंगे कि लैवेंडर किसे कहते हैं? असल में लैवेंडर का तेल अपने औषधीय लाभों के चलते बहुत प्रचलित है. लैवेंडर एक तरह का पौधा है, जिस पर बैंगनी रंग के फूल आते हैं. बहुत पुराने समय से ही लैवेंडर को एक नेचुरल एंटीसेप्टिक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लैवेंडर का तेल कई तरह की परेशानियों से राहत दिलाता है. लैवेंडर का तेल के फायदे अक्सर सुनने को मिलते हैं. लेकिन हाल ही में एक रिसर्च में यह खुलासा किया गया कि लैवेंडर या इसका तेल (Lavender Oil) आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. हाल ही में 'जर्नल ऑफ एंडोक्रिनोलॉजी मेटबॉलिजम' में प्रकाशित एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि लैवेंडर का तेल युवा लड़कियों में असामान्य स्तन वृद्धि का कारण बन रहा है.

क्यों महिलाओं का बढ़ती उम्र में संबंध बनाने का मन नहीं करता? जानें पूरा सच

रिसर्च के प्रमुख जांचकर्ता जे. टाइलर रामसे ने कहा कि लोगों को इसके बारे में पता होना चाहिए. यहां तक कि डॉक्टरों को भी पता होना चाहिए कि लैवेंडर के तेल में एंडोक्रिन-डिस्रप्टिंग केमिकल मौजूद होते हैं. जोकि स्तन के असमान वृद्धि में सहायक होते हैं.

Liver Health: लीवर को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं ये मसाले, ट्राई करके देखें

इससे पहले किए गए शोध में यह बात सामने आई थी कि जरूरत से ज्यादा लैवेंडर तेल का इस्तेमाल करने से लड़कों की सेहत को नुकसान पहुंचता है. शोध के अनुसार लैवेंडर का तेल पुरुषों में बतौर हार्मोन विघटनकर्ता काम कर सकता है. लैवेंडर के अधिक इस्तेमाल से युवा लड़कों में असामान्‍य स्‍तन वृद्धि हो सकती है. और अब हाल में हुए इस शोध से यह बात सामने आई है कि यह लड़कियों के लिए ठीक नहीं.

कैसे दूर करें एंग्जाइटी? इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

शोध में यह बात सामने आई कि लैवेंडर तेल के इस्तेमाल को न करने से या रोक देने के बाद युवा लड़के और लड़कियों दोनों में ही असमान स्तन वृद्धि रुक गई. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें : 

सेक्स लाइफ: औरतों के मुकाबले मर्दों में तीन गुना ज्यादा होती है यह चीज

ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण, आपको भी जरूर जानने चाहिए



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com