विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 28, 2020

Leg Pain Exercise: घंटों तक एक ही जगह पर बैठेने से पैरों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए कारगर उपाय हैं ये एक्सरसाइज!

Leg Pain Exercise: लंबे समय तक बैठने से पीठ में दर्द, पैर में दर्द और शरीर में अकड़न भी हो सकती है. इन दुष्प्रभावों को रोकने के लिए घर पर स्ट्रेचिंग व्यायाम (Streching Exercise) करें. यहां आपके लिए एक वीडियो लेकर आए हैं जो आपके दर्द को दूर करने वाली एक्सरसाइज को करने में आपकी मदद करेगा...

Read Time: 4 mins
Leg Pain Exercise: घंटों तक एक ही जगह पर बैठेने से पैरों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए कारगर उपाय हैं ये एक्सरसाइज!
Leg Pain Remedies: लंबे समय तक बैठे रहने से आपका निचला शरीर कमजोर हो सकता है

Leg Pain Remedies: लंबे समय तक बैठने से आप जितना कल्पना कर सकते हैं उससे अधिक नुकसान पहुंच सकता हैं. लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठना, पैर में दर्द Leg Pain), पीठ दर्द का कारण (Causes Of Back Pain) होने के अलावा, पैरों में सूजन, शरीर में दर्द और जकड़न भी पैदा कर सकता है जो कि जीर्ण हो सकता है और आपके दैनिक कामकाज में बाधा उत्पन्न कर सकता है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो के माध्याम से कुछ लेग एक्सरसाइज (Leg Exercise) को साझा किया है. जो लंबे समय तक बैठे रहने के कारण पैर के दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं. ये बुनियादी स्ट्रेचिंग (Streching) और एक्सरसाइज हैं जो आपके पैरों में कठोरता (Leg Stiffness) को कम करने में मदद कर सकते हैं. आपकी गतिशीलता में सुधार कर सकते हैं और साथ ही पैर के दर्द को कम कर (Reduce Leg Pain) सकते हैं जो लंबे समय तक बैठने के कारण आप अनुभव कर रहे हैं.

पैर दर्द के लिए इन एक्सरसाइज को आप घर पर कर सकते हैं | You Can Do These Exercises For Leg Pain At Home

आपको इन अभ्यासों को करने के लिए एक कुर्सी की आवश्यकता है, निम्नलिखित बिंदुओं को पढ़ें और नीचे दिए गए वीडियो को देखें कि प्रत्येक व्यायाम कैसे किया जा सकता है:

1. कुर्सी से एक कदम आगे खड़े हों और उस पर अपने दाहिने पैर रखें. आपका टखना सीट के किनारे पर होना चाहिए और आपका पैर कुर्सी पर सपाट होना चाहिए. अपने हाथों को कमर पर रखें, अपने बाएं घुटने को मोड़ें और अपनी कमर को आगे बढ़ाएं और फिर से खड़े हो जाएं. प्रत्येक पैर पर 5 बार करें. सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक पैर के लिए समान दूरी पर खड़े हैं. इस अभ्यास से हिप फ्लेक्सर्स में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होगा.

2. वज्रासन में बैठें, अपने कूल्हों को एड़ियों के बीच रखें. आपके बछड़े बाहर होने चाहिए. यह योग मुद्रा पाचन के लिए लाभ प्रदान करने के लिए जाना जाता है. एक मुट्ठी की दूरी पर अपनी पीठ पर तकिए का ढेर रखें. धीरे-धीरे अपने ऊपरी शरीर को पीछे की ओर धकेलें और तकिया या बोल्ट पर आराम करें. धीरे-धीरे ऊपर की ओर वापस आएं. एंडोमेट्रियोसिस वाली महिलाओं के लिए यह मदद हो सकती है. यह कब्ज, अम्लता और सूजन के लिए एक अच्छा उपाय है. व्यायाम सामने के कूल्हे में ऐंठन को कम करने में भी मदद कर सकता है, जो कुछ महिलाओं को उनके पीरियड्स के दौरान अनुभव होता है.

जब तक कोरोनोवायरस महामारी रहती है, तब तक घर के अंदर रहें और सुरक्षित रहें. 

(ऋजुता दिवेकर मुंबई में एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जो चिकन आप खा रहे वो एंटीबायोटिक से भरा है! जानें इसका असर
Leg Pain Exercise: घंटों तक एक ही जगह पर बैठेने से पैरों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए कारगर उपाय हैं ये एक्सरसाइज!
खाने से पहले क्यों जरूरी है अखरोट को भिगोना? एक्सपर्ट से जानिए सेहत को मिलते हैं कितने फायदे
Next Article
खाने से पहले क्यों जरूरी है अखरोट को भिगोना? एक्सपर्ट से जानिए सेहत को मिलते हैं कितने फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;