Magnesium Deficiency: मैग्नीशियम की कमी से हो सकती हैं ये परेशानियां, जानें शरीर के लिए क्यों जरूरी है मैग्नीशियम!

Health Benefits Of Magnesium: शरीर में मैग्नीशियम की जरूरत कम मात्रा में होती है, लेकिन मैग्नीशियम की कमी Magnesium Deficiency) से आपको नींद की कमी (Insomnia), तनाव जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अच्छी डाइट से इस पोषक तत्व को प्राप्त करना आसान है क्योंकि गहरे पत्ते वाली हरी सब्जियां, दालें, फलियां, नट और बीज सभी मैग्नीशियम (Magnesium) के अच्छे स्रोत हैं.

Magnesium Deficiency: मैग्नीशियम की कमी से हो सकती हैं ये परेशानियां, जानें शरीर के लिए क्यों जरूरी है मैग्नीशियम!

Magnesium Deficiency: लंबे समय तक मैग्नीशियम की कमी से अवसाद की समस्या हो सकती है

खास बातें

  • चिंता का मूल कारण मैग्नीशियम की कमी हो सकती है.
  • फलों और सब्जियों से भरपूर आहार आपको मैग्नीशियम दे सकते हैं.
  • मैग्नीशियम आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है.

Magnesium Benefits: क्या आप चिंतित, उदास और यहां तक कि अनिद्रा (Insomnia) से जूझ रहे हैं? यह आंशिक रूप से लॉकडाउन के कारण हो सकता है, और इसके पीछे का एक कारण यह हो सकता है कि आपकी दिनचर्या पूरी तरह से बदल गई है. इसके अलावा, यह पोषण संबंधी कमियों के कारण हो सकता है, जो वास्तव में यह निर्धारित करता है कि आप शारीरिक और मानसिक रूप से कैसा महसूस करते हैं. आईजीटीवी में सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने बताया कि मैग्नीशियम पोषक तत्व कैसे होता है, जिसका अवसाद और चिंता पर सीधा प्रभाव पड़ता है.

अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है, और आप मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं से परेशान हैं तो यह मैग्नीशियम की कमी (causes Of Magnesium Deficiency) के कारण हो सकता है. पूजा मखाजा कहती हैं कि आपको अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर शरीर में मैग्नीशियम की कमी (Magnesium Deficiency) को दूर किया जा सकता है.

अवसाद और चिंता के लिए जिम्मेदार होता है मैग्नीशियम | Magnesium Is Responsible For Depression And Anxiety

तनाव, चिंता, अवसाद के मूल कारण को समझना महत्वपूर्ण है. यह आपके पर्यावरण, आपके आहार, शारीरिक गतिविधि के स्तर और बहुत कुछ जैसे बाहरी कारकों के कारण हो सकता है. वीडियो में, मखीजा ने मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं के मूल कारण को पहचानने पर जोर दिया. 

मैग्नीशियम एक सूक्ष्म पोषक तत्व है और शरीर को कम मात्रा में (आपकी उम्र और लिंग के आधार पर 300 से 400 मिलीग्राम प्रति दिन) इसकी आवश्यकता होती है. आहार से इस पोषक तत्व को प्राप्त करना आसान है क्योंकि गहरे पत्ते वाली हरी सब्जियां, दालें, फलियां, नट और बीज सभी मैग्नीशियम के अच्छे स्रोत हैं. "माखीजा कहती हैं, यह खनिज आराम के लिए महत्वपूर्ण है और एक अच्छी नींद में मदद करता है. यह न्यूरोट्रांसमीटर के लिए भी महत्वपूर्ण है जो सीधे आपके मनोदशा, अवसाद और चिंता से संबंधित हैं. 

hcad33doMagnesium Deficiency: पत्तेदार हरी सब्जियां मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत हैं

"सेरोटोनिन और मेलाटोनिन आपके मूड को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण हैं. मैग्नीशियम ट्रिप्टोफैन (प्रोटीन से हमें भोजन से मिलता है) सेरोटोनिन और मेलाटोनिन के रूपांतरण के लिए आवश्यक एक महत्वपूर्ण सह-कारक के रूप में काम करता है, जो दोनों सोते में मदद करते हैं." खराब आंत स्वास्थ्य या आपके आहार में उचित पोषण की कमी के परिणामस्वरूप इन न्यूरोट्रांसमीटर का अपर्याप्त उत्पादन हो सकता है, जो बदले में आपको चिंतित और उदास कर सकता है. वीडियो में माखीजा कहते हैं, "90% सेरोटोनिन आपकी आंत द्वारा बनाया जाता है, जो उचित पोषण और पर्याप्त मैग्नीशियम के साथ कुशलता से काम करता है."

वह मैग्नीशियम जोड़ने के लिए छह सौ विभिन्न एंजाइमी प्रतिक्रियाओं में एक सह-कारक है. नींद अच्छी आना, मांसपेशियों में ऐंठन को रोकना, अच्छे मूड को बनाए रखना और अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है. यह समझना जरूरी है कि लंबे समय तक मैग्नीशियम की कमी से मूड, अवसाद और अनिद्रा पैदा होगी. माखीजा कहती हैं, "मैग्नीशियम से भरपूर आहार लेने या मैग्नीशियम की खुराक लेने से यह सब ठीक हो सकता है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(पूजा मखीजा एक न्यूट्रिशनिस्ट, डायटीशियन और लेखिका हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.