Mother’s Day 2020: हर मां को सेहतमंद रहने के लिए इन 5 कारणों से रोजाना खाने चाहिए मुठ्ठीभर बादाम

Mother’s Day 2020: हम मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे (Mother's Day) मनाने का इंतजार करते हैं, आज भी हम मां को मदर्स डे की शुभकामनाएं (Mother's Day Wishes) देने के लिए या स्पेशल फील कराने के लिए मदर्ड डे पर की फोटो (Mother's Day Photo) भेजकर या मदर्स डे के स्टेट्स लगाते हैं, लेकिन ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी मां की डाइट (Mother's Diet) का ध्यान रखें. आइए हम आपको बताते हैं कि क्यों हर मां को अपने दैनिक आहार में बादाम (Almond) को शामिल करना चाहिए.

Mother’s Day 2020: हर मां को सेहतमंद रहने के लिए इन 5 कारणों से रोजाना खाने चाहिए मुठ्ठीभर बादाम

Monther's Day 2020: इस मदर्स से डे पर जानें हेल्दी और फिट रहने के लिए हर मां को क्यों खाने चाहिए बादाम

खास बातें

  • इस मदर्स डे पर जानें क्यों हर मां को रोजाना खाने चाहिए बादाम.
  • आज मां के खास दिन मदर्स डे को सेलिब्रेट किया जा रहा है.
  • यहां जानें बादाम को रोजाना की डाइट में शामिल करने 5 कारण

Mother's Day 2020: आज मदर्स डे है. जैसा कि हम मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे (Mother's Day) मनाने का इंतजार करते हैं, आज भी हम मां को मदर्स डे की शुभकामनाएं (Mother's Day Wishes) देने के लिए या स्पेशल फील कराने के लिए मदर्ड डे पर की फोटो (Mother's Day Photo) भेजकर या मदर्स डे के स्टेट्स (Mothers Day Status) लगाते हैं, लेकिन इससे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने मां की डाइट (Mother's Diet) का ध्यान रखें. आइए हम आपको बादाम के स्वास्थ्य लाभ (Almond Health Benefits) बताते हैं और क्यों हर मां को अपने दैनिक आहार में इस सुपरफूड को शामिल करना चाहिए. बादाम सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक हैं जिन्हें आप हेल्दी, बैलेंस डाइट के हिस्से के रूप में खा सकते हैं. वे विटामिन, खनिज, प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा से भपूर होते हैं.

अगर आप भी इस मदर्स डे (Mother's Day) पर अपनी मां को स्पेशल फील कराना चाहते हैं तो अपनी मां को सेहत का गिफ्ट दें. अपनी मां की हेल्दी डाइट (Mother's Healthy Diet) का ध्यान रखें. बादाम सबसे पौष्टिक नट्स में से एक हैं. बादाम के फायदे (Almond Benefits) लेकर हर मां हमेशा हेल्दी रह सकती है. 

एक मां अपने स्वास्थ्य की परवाह किए बगैर ही, पूरे घर की जरूरतों का ध्यान रखने की कोशिश करती है. माताओं, जैसा कि हम जानते हैं, यह सुनिश्चित करना जरूरी  है कि परिवार के प्रत्येक सदस्य की व्यस्त जीवनशैली के बावजूद वे स्वस्थ नहीं है कि आपका ध्यान रख सके लेकिन एक चीज है जो आपका ध्यान रख सकती है. वह है बादाम. यह एक स्वस्थ जीवन शैली बनाने में हर मां की मदद करता है कि वह स्वस्थ और फिट (Healthy And Fit) रहें. यहां जानें क्यों हर मां को रोजाना एक मुठ्ठी बादाम खाने चाहिए.

nj296vtMother's Day 2020: क्या आपकी मां रखती हैं अपनी सेहत का ख्याल, जानें डाइट बादाम शामिल करने के फायदे 

ये हैं वह 5 कारण जिनकी वजह से आपकी मां को खाने चाहिए बादाम | These Are The 5 Reasons Why Your Mother Should Eat Almonds

1. कोलेस्ट्रॉल के लिए है कमाल (Good For Cholesterol)

बादाम में हेल्दी फैट और असंतृप्त वसा भरपूर मात्रा में होती है. जो मॉडरेशन में खपत होने पर किसी व्यक्ति के कोलेस्ट्रॉल की स्थिति में सुधार कर सकते हैं. शोध बताते हैं कि हर दिन एक मुट्ठी बादाम खाने से LDL या 'खराब' कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार हो सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग के लिए एक प्रसिद्ध जोखिम कारक है.

2. लो ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद (Lower Blood Pressure)

बादाम में मुख्य रूप से मैग्नीशियम काफी मात्रा में पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इस पोषक तत्व के निम्न स्तर को उच्च रक्तचाप से जोड़ा गया है, जो दिल के दौरे, स्ट्रोक और गुर्दे की विफलता के प्रमुख चालक हैं.

qshseff

3. बादाम ब्लड शुगर लेवल में करेगा सुधार (Improve Blood Sugar Levels)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मेवे फायदेमंद वसा, प्रोटीन और फाइबर में उच्च होते हैं लेकिन कार्ब्स में कम होते हैं, जिससे वे डायबिटीज वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं. इसके अलावा, बादाम में मैग्नीशियम की उच्च मात्रा होने से यह चयापचय सिंड्रोम और टाइप 2 डायबिटीज मैनेजमेंट में मदद कर सकते हैं.

4. वजन घटाने में करेगा मदद (Packed With Antioxidants)

वजन कम करने वाले आहार में शामिल करने के लिए बादाम एक बेहतरीन नट्स हो सकते हैं. बादाम कार्ब्स में कम लेकिन स्वास्थ्यवर्धक वसा, प्रोटीन और फाइबर में उच्च होते हैं. बादाम आपको वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. बादाम में कई पोषक तत्व होते हैं जो तृप्ति को बढ़ावा देते हैं और कुछ हद तक मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं. संतुलित आहार के हिस्से के रूप में उनका सेवन करने से वजन कम हो सकता है.