Mother's Day 2020: इस मदर्स डे पर मां को दें इन 5 खास चीजों का तोहफा, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज से रहेंगी दूर, बालों के झड़ने से मिलेगा छुटकारा!

Mother's Day 2020: आज हर कोई अपनी मां को मदर्स डे के गिफ्ट (Mother's Day Gift) दे रहा है और मदर्स डे की शायरी (Mother's Day Shayri) के साथ मदर्स डे की फोटो (Mother's Day Photo) शेयर कर अपना प्यार जता रहे हैं. इस प्यार के साथ-साथ हर मां की सेहत भी बनी रहे इसके लिए आप भी अपनी मां को 5 खास गिफ्ट दे सकते हैं.

Mother's Day 2020: इस मदर्स डे पर मां को दें इन 5 खास चीजों का तोहफा, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज से रहेंगी दूर, बालों के झड़ने से मिलेगा छुटकारा!

Mother's Day 2020: इस मदर्स डे पर मां को दें ये 5 हेल्थ गिफ्ट, और हमेशा रखें हेल्दी और फिट

खास बातें

  • मदर्स डे के इस खास दिन पर मां को दें इन 5 चीजों का तोहफा.
  • मदर्स डे मई महीने में दूसरे रविवार को मनाया जाता है.
  • इस मदर्स डे पर मां को इन शायरियों से बोलें हैप्पी मदर्स डे.

Mother's Day 2020: मदर्स डे को हर कोई अपनी-अपनी तरह से सेलिब्रेट करता है. मां घर के हर सदस्य का ध्यान रखती है, लेकिन जब बात उनकी खुद की सेहत की आती है तो वह कई बार उसे इग्नोर कर देती हैं. ये आदत ज्यादतर मांओं की होती है. ऐसा उनकी आदत में शुमार हो जाए तो बढ़ती उम्र के साथ हेल्थ से जुड़ी परेशानियां भी बढ़ती जाती हैं. आज हर कोई अपनी मां को मदर्स डे के गिफ्ट (Mother's Day Gift) दे रहा है और मदर्स डे की शायरी (Mother's Day Shayri) के साथ मदर्स डे की फोटो (Mother's Day Photo) शेयर कर अपना प्यार जता रहे हैं. इस प्यार के साथ-साथ हर मां की सेहत भी बनी रहे इसके लिए आप भी अपनी मां को 5 खास गिफ्ट दे सकते हैं.

एक बच्चे के लिए सबसे ज्यादा जरूरी क्या हो सकती है? अगर उसकी मां उसके साथ हो और वह स्वस्थ हो. ये उपहार किसी भी बच्चे के लिए बहुत कीमती होता है. इसलिए इस मदर्स डे (Mother's Day) पर आप अपनी मां को बेहतर स्वास्थ्य का उपहार दे सकते हैं. इस मदर्स डे पर मां को किसी भी तरह की हेल्थ से जुड़ी परेशानी से बचाने के लिए 5 चीजों का तोहफा देना तो बनता है, जिससे वह कोलेस्ट्रॉल की समस्या (Cholesterol Problem), ब्लड शुगर और बालों के झड़ने (Hair Fall) की परेशानी से हमेशा दूर रहे हैं. साथ ही उनकी स्किन हमेशा खिलखिलाती रहे. 

मदर्स डे पर अपनी मां को दे ये 5 हेल्थ गिफ्ट | Give These 5 Health Gifts To Your Mother On Mother's Day

1. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए ऑलिव ऑयल

खाना बनाने में तेल की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है, लेकिन ज्यादा तेल सेहत के लिए हानिकारक है. वैसे तो उबला खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन, रोज ऐसा खाना नहीं खाया जा सकता है. इसलिए, हमेशा ऐसे खाद्य तेल का इस्तेमाल करें,जो आपकी सेहत को नुकसान न पहुंचाए. साथ ही खाना बनाते समय तेल की मात्रा का खास ध्यान रखें. खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटाने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

lkp34nbHappy Mother's Day: कोलेस्ट्रॉल से बचाव के लिए इस मदर्स डे पर मां को दे ऑलिव ऑयल का तेल का गिफ्ट 

2. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए करेला 

करेला डायबिटीज के लिए फायदेमंद माना जाता है. करेला ब्लड शुगर यानी रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में सहायक हो सकता है. करेले को कई तरह से आहार में शामिल किया जा सकता है जैसे, सब्जी बनाकर, करेले का जूस बनाकर भी. करेले के पोषण मूल्य जान लेना भी जरूरी है. यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम करेले में 13 मिलीग्राम सोडियम, 602 ग्राम पोटेशियम, 7 ग्राम कुल कार्बोहाइड्रेट और 3.6 ग्राम प्रोटीन के साथ लगभग 34 कैलोरी होती है. करेला शरीर में इन्सुलिन को सक्रिय कर सकता है, जिससे ब्लड में मौजूद शुगर फैट में नहीं बदल पाता और बॉडी उसका सही इस्तेमाल कर पाती है. 

3. कमर दर्द के लिए विटामिन बी

पीठ दर्द में विटामिन बी का सेवन आराम दिला सकता है. अगर आप विटामिन बी का सेवन नियमित रूप से करते है तो पीठ में दर्द होने की संभावना कम होती है. विटामिन बी, सेंट्रल नर्व सिस्‍टम को सर्पोट करने का काम करती है और पीठ को मजबूती प्रदान करती है. इससे बॉडी में इम्‍यूनिटी भी बढ़ सकती है. इसके साथ ही विटामिन डी3 और विटामिन सी, कैल्सियम और फास्फोरस से भरपूर आहार भी पीठ दर्द में लाभकारी हो सकता है.

htko59pgMother's Day 2020: मदर्स डे से हर मां को कमर दर्द से राहत पाने के लिए विटामिन बी का करना चाहिए सेवन  

4. बालों का झड़ना रोकने के लिए गाजर

गाजर के सेवन से आपके शरीर को विटामिन ए मिलता है. इसके सेवन से सिर की कोशिकाओं की ग्रोथ में मदद मिलती है. विटामिन ए से आपकी आंखों के अलावा बालों को भी न्यूट्रिशन मिलेगा. विटामिन ए की मदद से आपके बाल चमकदार हो सकते हैं. प्रोटीन , फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, हरी मटर और कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट बालों की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

5. ग्लोइंग स्किन के लिए एवोकाडो

एवोकाडो त्वचा के लिए उत्तम खाद्य पदार्थ है. यह विटामिन-ई और स्वस्थ वसा से भरपूर होता है. स्वस्थ वसा सूजन को कम करता है और विटामिन-ई एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. एवोकाडो त्वचा के नुकसान को कम करने में मदद करता है, नमी को लॉक करता है और वक्त से पहले झुर्रियों, मुंहासे और बेजान त्वचा को रोकने में मदद कर सकता है. साथ ही स्किन को ग्लोइंग बनाने में काफी कारगर साबित हो सकता है. आप एवोकाडो को नाश्ते के दौरान या फिर सैंडविच और सलाद के साथ सेवन कर सकते हैं.

इन शायरियों के साथ बोलें हैप्पी मदर्स डे | Mother's Day Special Shayari
 

मां का महत्व दुनिया में कम हो नहीं सकता
मां जैसा दुनिया में कुछ हो नहीं सकता।
-अज्ञात

चलती फिरती आंखों से
अजां देखी है,
मैंने जन्नत तो नहीं देखी है
माँ देखी है।। - मुनव्वर राना

79hv741

लबों पे उसके कभी बद्दुआ नहीं होती
बस एक माँ है जो मुझसे ख़फ़ा नहीं होती।।
- मुनव्वर राना

Newsbeep

किताबों से निकल कर तितलियां ग़ज़लें सुनाती हैं
टिफ़िन रखती है मेरी माँ तो बस्ता मुस्कुराता है
- सिराज फ़ैसल ख़ान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.