Mouth Ulcers: मुंह के छाले दूर करने के 4 घरेलू नुस्खे और आसान रामबाण उपाय, मिलेगी जल्दी राहत

Home Remedies for Mouth Ulcers: मुंह के छाले (Munh ke Chhale) सुनने में भले ही छोटी समस्या लगे, लेकिन यह परेशान बहुत करती है. मुंह के छाले या माउथ अल्सर (Mouth Ulcer) क्या होते हैं? असल में मुंह के अंदरुनी भाग में होने वाले से छोटे छालों को माउथ अल्सर कहा जाता है.

Mouth Ulcers: मुंह के छाले दूर करने के 4 घरेलू नुस्खे और आसान रामबाण उपाय, मिलेगी जल्दी राहत

मुंह के छाले (Munh ke Chhale) सुनने में भले ही छोटी समस्या लगे, लेकिन यह परेशान बहुत करती है. मुंह के छाले बहुत तकलीफदेह हो सकते हैं. इसके साथ ही यह कमजोरी की वजह भी बन सकते हैं. मुंह के छाले या माउथ अल्सर (Mouth Ulcer) क्या होते हैं? असल में मुंह के अंदरुनी भाग में होने वाले से छोटे छालों को माउथ अल्सर कहा जाता है. अब सवाल उठता है कि मुंह के छालों के कारण क्या होते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं. अक्सर लोग इसे पेट की गर्मी से जोड़ते हैं. मुंह के छालों की वजह पेट साफ न होना, हॉर्मोनल की गड़बड़ी और पीरियड्स की वजह से हो सकते हैं.

कुछ मिलीमीटर के आकार के मुंह के छाले अक्सर लाल या सफेद पैच जैसे होते हैं. बाजार में मुंह के छाले की टेबलेट, मुंह के छाले की होम्योपैथिक दवा और मुंह के छाले की अंग्रेजी दवा मौजूद हैं, लेकिन आप इन्हें कुछ आसान घरेलू उपचारों से भी ठीक कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं दर्द भरे मुंह के छालों को दूर करने के आसान घरेलू उपाय और रामबाण नुस्खे-

मुंह के छालों का इलाज और घरेलू उपाय (How To Cure Mouth Ulcers Fast Naturally)


किन हिस्सों में होते हैं मुंह के छाले

मुंह के किसी भी भाग जैसे जीभ, अंदरूनी गाल, मसूड़ों और होंठों पर यह हो सकते हैं.  इन छालों की वजह से खाने और पीने में द‍िक्कत होती है. यह कुछ भी खाने-पीने पर तेज जलन का अहसास करा सकते हैं. जीभ या होंठ पर होने की स्थि‍ति में यह बोलने के दौरान भी दर्द का अहसास करा सकते हैं.

क्यों होते हैं मुंह में छाले (Common causes of this symptom)

मुंह में छाले होने के पीछे कई वजह हो सकती हैं. जैसे 
- पेट में गर्मी
- डिहाइड्रेशन
- विटामिन बी और सी की कमी
- तनाव
- मसालेदार और तला मसालेदार भोजन
- मुंह की सफाई की खराब देखभाल. 

मुंह के छालों के लिए घरेलू नुस्खे और उपाय (Home Remedies for Mouth Ulcers) 

1. शहद से दूर करें मुंह के छाले 

शहद मुंह के छालों से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंह के छालों को दूर कर दर्द में राहत दिला सकते हैं. 
कैसे काम करता है शहद: शहद, त्वचा को हाइड्रेट रखता है और छाले वाले भाग को सूखने से बचाता है. 
कैसे करें इस्तेमाल: कच्चा शहद लेकर छालों पर सीधा लगाएं. आप चाहें तो इसमें हल्दी में डाल सकते हैं. दिन में 2-3 बार ऐसा करें.

2. मुंह के छालों से नि‍जाद दिलाएगा एप्पल साइडर विनेगर               
एप्पल साइडर विनेगर मुंह के छालों के इलाज में एक रामबाण घरेलू उपचार माना जाता है. एक कप एप्पल साइडर विनेगर में आधा कप पानी मिलाएं. इससे गरारे करें. राहत मिलेगी. 

3. लहसुन करेगा दर्द को दूर 
मुंह के छालों से लड़ने में लहसुन फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए लहसुन की कली को छील कर उसे छालों पर हल्के हाथ से रगड़ें. इसे 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कुल्ला कर लें. 

4. मुंह के छालों में आराम पहुंचाएगा नारियल तेल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नारियल तेल सूजन को कम करने में मदद करेगा. नारियल तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक दर्द से राहत दिला सकते हैं. आपको करना यह होगा कि नारियल तेल को छालों पर लगाना होगा. मुंह के छालों से जल्दी राहत पाने के लिए दिन में 3-4 बार इसे दोहराएं. आराम मिलेगा.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.