Benefits Of Mulethi: मजबूत पाचन तंत्र, कंट्रोल शुगर लेवल और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल है मुलेठी, जानें 9 अद्भुत फायदे!

Health Benefits Of Mulethi: आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में मुलेठी के फायदे (Benefits Of Mulethi) कमाल के बताए गए हैं. खासकर यह सदियों से कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है. मजबूत पाचन के लिए मुलेठी (Mulethi For Strong Digestion) किसी रामबाण से कम नहीं मानी जाती है. इसके साथ ही पेट की समस्याओं के लिए मुलेठी का कोई सानी नहीं है.

Benefits Of Mulethi: मजबूत पाचन तंत्र, कंट्रोल शुगर लेवल और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल है मुलेठी, जानें 9 अद्भुत फायदे!

Benefits Of Mulethi: मुलेठी का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई शानदार फायदे मिल सकते हैं

खास बातें

  • मुलेठी का सेवन करने से पाचन संबंधी परेशानियों को दूर किया जा सकता है.
  • मुलेठी का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर कर सकते हैं.
  • यहां जानें मुलेठी के 9 शानदार स्वास्थ्य लाभ.

Mulethi Ke Fayde (Benefits): चिकित्सा के क्षेत्र ने समय के साथ प्रगति देखी है, लेकिन कुछ पुरानी आयुर्वेदिक चीजों को शायद आज भी हरा नहीं पाया है. आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में मुलेठी के फायदे (Benefits Of Mulethi) कमाल के बताए गए हैं. खासकर यह सदियों से कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है. मुलेठी के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Mulethi) की फहरिस्त काफी लंबी है, लेकिन फिर भी हमने यहां आपके लिए सहज तरीके से मुलेठी के कुछ शानदार फायदों की एक लिस्ट तैयार की है. मुलेठी की उपयोगिता और फायदों की बात करें तो मजबूत पाचन के लिए मुलेठी (Mulethi For Strong Digestion) किसी रामबाण से कम नहीं मानी जाती है. इसके साथ ही पेट की समस्याओं के लिए मुलेठी का कोई सानी नहीं है. आयुर्वेद स्वास्थ्य वर्धक गुणों वाली गतिशील जड़ी बूटियों और मसालों का खजाना है. आयुर्वेद में लंबे समय से अपने स्वास्थ्य को बढ़ाने वाले गुणों के लिए मुलेठी की जड़ का इस्तेमाल किया जाता रहा है. ब्लड शुगर लेवल के लिए मुलेठी (Mulethi For Blood Sugar Level) का सेवन काफी लाभाकरी माना जाता है. इसीलिए आयुर्वेद डायबिटीज रोगियों के लिए मुलेठी (Mulethi For Diabetes) का सेवन करने की सलाह देता है.

मुलेठी यूरोप और एशिया के कई क्षेत्रों में पाई जाती है और इसका उपयोग विभिन्न व्यंजनों में प्राकृतिक रूप से मीठे स्वाद के लिए भी किया जाता है. एंटीसेप्टिक, एंटी-डायबिटिक से लेकर एंटीऑक्सिडेंट गुण और श्वसन संक्रमण से लड़ने के लिए मुलेठी (Mulethi To Fight Respiratory Infections) का खूब इस्तेमाल किया जाता है. इम्यूनिटी के लिए मुलेठी (Mulethi For Immunity) का सेवन करना आपको शानदार फायदे देता है. यहां मुलेठी के 9 जबरदस्त फायदों के बारे में बताया गया है...

ये हैं मुलेठी के शानदार स्वास्थ्य लाभ | These Are Excellent Health Benefits Of Mulethi

1. इम्यूनिटी को बूस्ट करने में कारगर

लिकोरिस रूट यानि मुलेठी की जड़ के सेवन से इसमें मौजूद एंजाइम निकल जाते हैं जो लिम्फोसाइट्स और मैक्रोफेज के उत्पादन को ट्रिगर करता है. वे बदले में, एलर्जी, रोगाणुओं, प्रदूषकों और विभिन्न ऑटो-प्रतिरक्षा रोगों और संक्रमणों के खिलाफ शरीर को ढाल देते हैं. नियमित सेवन से प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में सुधार हो सकता है.

dt953a8

Benefits Of Mulethi: मुलेठी का सेवन कर आप अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं

2. श्वसन संबंधी समस्याओं को रखती है दूर

मुलेठी में एंटीवायरल, जीवाणुरोधी, एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों का एक केंद्र है. यह खांसी या सांस लेने में कठिनाई के साथ सीने में जकड़न का भी इलाज कर सकती है. ब्रोंकाइटिस और पुरानी अस्थमा जैसी स्थितियों से राहत दिलाने में मुलेठी काफी फायदे हो सकती है. ये गले में खराश से संबंधित लक्षणों को कम करने में मदद करती है.

3. पाचन समस्याओं से राहत पाएं

पेट की खराबी, एसिडिटी की समस्या, अपच के लिए मुलेठी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इस जड़ी बूटी की जड़ ग्लाइसीर्रिज़िन और कार्बेनेक्सोलोन जैसे सक्रिय यौगिकों से भरी हुई है. ये यौगिक एक हल्के रेचक के रूप में कार्य करते हैं और मल त्याग को उत्तेजित करके पाचन को सुचारू करने में मदद करते हैं.

4. डायबिटीज में काफी लाभकारी

मुलेठी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं. मुलेठी की जड़ एंटी डायबिटिक गुणों से भरी होती है. आहार में इसे शामिल करना मधुमेह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि यह रक्त शर्करा की वृद्धि को रोक सकती है.

i39fa368Benefits Of Mulethi: डायबिटीज में मुलेठी का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है

5. स्किन को देती है कई फायदे

लिकोरिस में मॉइस्चराइजिंग विशेषताएं होती हैं जो त्वचा को नरम करती हैं और इसमें एक स्वस्थ चमक देने में मदद करती है. इसके अलावा, इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण चकत्ते और रंजकता का सामना करते हैं. स्किन को हेल्दी रखने में मुलेठी का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है.

6. मासिक धर्म में भी लाभकारी है मुलेठी

मुलेठी के एंटी इंफ्लेमेटी गुण अच्छे मासिक धर्म स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. यह कोर्टिसोल उत्पादन में सहायक होता है और मासिक धर्म में ऐंठन और मतली से राहत के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में कार्य कर सकता है. आप उस दौरान इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

7. मेनोपॉज के लक्षणों को रखती है दूर

इस जड़ी-बूटी में फाइटोएस्ट्रोजेनिक यौगिक होते हैं जो महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन के खिलाफ लड़ते हैं जिसमें मूड स्विंग, गर्म चमक, थकावट, अवसाद, अनिद्रा और बहुत कुछ जैसे रजोनिवृत्ति के लक्षण शामिल हैं. इन फायदों के लिए भी आपको मुलेठी का सेवन जरूर करना चाहिए.

e76p1r9gBenefits Of Mulethi: यह जड़ी-बूटी मेनोपॉज के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकती है

8. एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर है मुलेठी

मुलेठी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट पूरे शरीर में मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकते हैं. जो सूजन और दर्द का कारण बन सकते हैं. यह रक्त कोशिका स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है और रक्त वाहिका क्षति को रोकता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने के लिए धमनी पट्टिका के विकास को रोकने में भी सहायक है.

9. एंटी इंफ्लेमेटरी का खजाना


लिकोरिस के एंटी इंफ्लेमेटरी और एलर्जी विरोधी गुण दिल की बीमारियों, गठिया की समस्याओं, त्वचा की परेशानी, ऑटोइम्यून बीमारियों आदि जैसे पुरानी सूजन संबंधी बीमारियों से राहत प्रदान कर सकते हैं. मुलेठी में मौजूद ग्लाइसीराइज़िन, नेत्रश्लेष्मलाशोथ और उपचार में मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.