National Doctor's Day 2020: कब और कैसे हुई नेशनल डॉक्टर्स डे की शुरुआत, जानें थीम, महत्व और डॉक्टर्स डे के बारे में सबकुछ!

National Doctor's Day 2020: हर साल 1 जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिन चौबीसों घंटे सेवा प्रदान करने के लिए डॉक्टरों के प्रति आभार व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है. भारत में, भारतीय चिकित्सा संघ (IMA) द्वारा राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस (National Doctor's Day) का आयोजन किया जाता है.

National Doctor's Day 2020: कब और कैसे हुई नेशनल डॉक्टर्स डे की शुरुआत, जानें थीम, महत्व और डॉक्टर्स डे के बारे में सबकुछ!

National Doctor's Day चौबीसों घंटे सेवा के लिए सभी डॉक्टरों की सराहना करता है

खास बातें

  • राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 1 जुलाई को मनाया जाता है.
  • इस साल की थीम COVID 19 की मृत्यु दर कम करना है.
  • इस साल नेशनल डॉक्टर्स डे को वर्चुवल मीटिंग के साथ मनाया जाएगा.

National Doctor's Day 2020: प्रत्येक साल 1 जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है. नेशनल डॉक्टर्स डे (National Doctor's Day) डॉक्टरों को उनकी समर्पित सेवा के लिए धन्यवाद देने के लिए मनाया जाता है. इस साल यानि 2020 नेशनल डॉक्टर्स डे की थीम (National Doctors Day 2020 Theme) कोरोनावायरस से संबंधित ही रखी गई है. पहला नेशनल डॉक्टर्स डे जुलाई 1991 में मनाया गया था. यह दिन चौबीसों घंटे सेवा प्रदान करने के लिए डॉक्टरों के प्रति आभार व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है. नेशनल डॉक्टर्स डे का महत्व (National Doctors Day Significance) इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज इस महामारी में अपनी जान की परवाह किए बगैर डॉक्टर्स लोगों को नया जीवन दे रहे हैं.

भारत में, यह दिन जन्म के साथ-साथ डॉ. बिधान चंद्र रॉय की पुण्यतिथि के रूप में भी मनाया जाता है, जो भारत के सबसे प्रसिद्ध चिकित्सकों में से एक थे. राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2020 चल रहे कोरोनोवायरस महामारी के लिए अपनी निरंतर सेवा के लिए सभी डॉक्टरों और चिकित्सा पेशेवरों को धन्यवाद देने की कोशिश करता है.


नेशनल डॉक्टर्स डे की थीम, महत्व | National Doctors Day Theme, Significance

भारत में, इस दिन का आयोजन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) द्वारा किया जाता है. आईएमए के अनुसार, 2020 का डॉक्टर डे विशेष महत्व है. आईएमए और स्थानीय शाखा के प्रत्येक सदस्य स्थानीय क्षेत्र में नेतृत्व करते हैं और वर्तमान स्थिति (कोविड -19 महामारी) में बदलाव लाते हैं. 2020 का डॉक्टर दिवस उन असंख्य डॉक्टरों को समर्पित है जो प्राथमिक और माध्यमिक देखभाल सेटअप के साथ-साथ समर्पित COVID केयर सेंटर में इस महामारी के दौरान सेवा कर रहे हैं. यह एक समय है कि हर एक प्रयास मायने रखता है.

ov6pvjpoNational Doctor's Day 2020: इस साल नेशनल डॉक्टर्स डे वर्चुवल मीटिंग के जरिए मनाया जाएगा
 

इस साल डॉक्टर्स डे की थीम "COVID 19 की मृत्यु दर कम करना" है. इसमें स्पर्शोन्मुख यानि असिम्प्टमेटिक हाइपोक्सिया और शुरुआती एग्रेसिव थेरेपी के बारे में जागरूकता शामिल है.

कोरोनावायरस के व्यापक होने के कारण, राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस समारोह में आमने-सामने की बैठकें और समारोह शामिल नहीं होंगे. प्रत्येक डॉक्टर और चिकित्सा चिकित्सकों के प्रयासों को स्वीकार करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा राज्य-स्तरीय वेबिनार और वर्चुअल बैठकें आयोजित की जाएंगी.

नेशनल डॉक्टर्स डे की शुरुआत कब और कैसे हुई? | When And How Did National Doctors Day Begin?

Newsbeep

एक जुलाई को डॉक्टर बिधानचंद्र रॉय का जन्मदिन और पुण्यतिथि होती है. उन्होंने चिकित्सा के क्षेत्र में अहम योगदान दिया है. उन्हें उनके दूरदर्शी नेतृत्व के लिए बंगाल का आर्किटेक्ट भी कहा जाता है. साल 1961 में उन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया था. उन्हीं की याद में तत्कालीन केंद्र सरकार ने साल 1991 में नेशनल डॉक्टर्स डे मनाने का ऐलान किया था. तब से हर साल एक जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.