National Nutrition Week 2020: कब्ज के ये हैं 4 असल कारण, इन 5 चीजों को खाने से मिलेगा कब्ज से छुटकारा!

How To Get Rid Of Constipation: हेल्दी खाने से फिट, मजबूत और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है. अनहेल्दी खाना सबसे पहले पेट की समस्याओं (Stomach Problems) को जन्म देता है. हेल्दी पाचन (Healthy Digestion) न होना, सही भोजन न करने के कई परिणामों में से एक है. कब्ज के घरेलू उपाय (Home Remedies Of Constipation) तलाश रहे हैं तो यहां कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन कर आप कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं.

National Nutrition Week 2020: कब्ज के ये हैं 4 असल कारण, इन 5 चीजों को खाने से मिलेगा कब्ज से छुटकारा!

Causes Of Constipation:कब्ज अलग-अलग व्यक्तियों में अलग-अलग लक्षण दिखा सकता है

खास बातें

  • शारीरिक रूप से सक्रिय रहना कब्ज को दूर रखने का एक प्रभावी तरीका है.
  • फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से भी मदद मिल सकती है.
  • कब्ज को रोकने के लिए पर्याप्त पानी पिएं.

National Nutrition Week 2020: हेल्दी खाने से फिट, मजबूत और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है. अनहेल्दी खाना सबसे पहले पेट की समस्याओं (Stomach Problems) को जन्म देता है. इस कब्ज प्रमुख है. हेल्दी पाचन (Healthy Digestion) न होना, सही भोजन न करने के कई परिणामों में से एक है. राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (National Nutrition Week) हर साल 1 सितंबर से 7 सितंबर तक मनाया जाता है. यह सप्ताह अच्छे पोषण के महत्व को समझने के लिए लोगों के लिए एक जागरूकता अभियान है. राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 2020 पर, हम बात करने जा रहे हैं कि आपको कब्ज में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Constipation?) या कब्ज को कैसे ठीक कर सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने इंस्टाग्राम पर बताया कि कब्ज के कारण (Cause Of Constipation) क्या होते हैं, और ऐसे कौन से फूड्स कब्ज से राहत दिला सकते हैं.

कब्ज से छुटकारा पाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Constipation) कई हैं लेकिन आपको सबसे पहले इसके कारण को समझकर इन्हें अपनी लाइफस्टाइल से दूर करने की जरूरत है. कब्ज के घरेलू उपाय (Home Remedies Of Constipation) तलाश रहे हैं तो यहां कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन कर आप कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं.

भोजन की मदद से कब्ज को कैसे ठीक करें | How To Cure Constipation With The Help Of Food

जिन लोगों को कब्ज होता है, वे अक्सर मल त्याग के लिए जुलाब या दवा पर निर्भर होते हैं. हालांकि, आहार में पर्याप्त फाइबर और हर दिन पर्याप्त पानी पीने जैसे कुछ बहुत ही सरल उपाय कब्ज को दूर रखने में मदद कर सकते हैं.

“नमामी अग्रवाल ने अपने आईजीटीवी में उल्लेख किया है, भारत में 22% वयस्क कब्ज से पीड़ित हैं.

कब्ज के लक्षणों की बात करें तो, दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि कब्ज हर व्यक्ति में अलग हो सकता है. जबकि कुछ लोगों को नियमित रूप से मल त्याग नहीं हो सकता है, (या एक दिन में एक बार), दूसरों को कठिन और दर्दनाक मल पास हो सकता है.

dlrbpbboCauses Of Constipation: कब्ज से राहत पाने के लिए फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें

कब्ज के सामान्य कारण | Common Causes Of Constipation

1. मल, पेशाब को रोकना

शौचालय जाने के आग्रह को कंट्रोल करना कब्ज के कारणों में से एक हो सकता है. "जब आप भोजन करते हैं, तो यह मुंह, पेट में नीचे की ओर यात्रा करता है. शरीर पेट में तरल पदार्थ में भोजन को तोड़ता है. यह तरल फिर छोटी आंत में प्रवेश करता है, जहां अधिकांश पोषक तत्व और पानी अवशोषित होते हैं." 

तरल रूप में बिना पका हुआ और अप्रयुक्त भोजन फिर बड़ी आंत में जाता है, जिसे बृहदान्त्र के रूप में भी जाना जाता है. मल फिर मलाशय तक पहुंचता है, जिसके तल पर गुदा दबानेवाला यंत्र होता है. जब मल गुदा दबानेवाला यंत्र की मांसपेशियों पर दबाव डालता है, तो यह मस्तिष्क को एक संकेत भेजता है, जो तब होता है जब कोई यह तय करता है कि वाशरूम जाना है या नहीं.

अग्रवाल कहती हैं, अगर व्यक्ति तुरंत वॉशरूम जाने का फैसला करता है, तो स्फिंक्टर आराम करता है और मल बाहर आता है. समस्या तब होती है जब कोई इसे पकड़कर बाद में जाने का फैसला करता है. इससे मल अधिक समय तक मलाशय में बना रहता है. यह पानी को अवशोषित करना जारी रखता है और मल को कठोर बनाता है. जितना अधिक भोजन आप पचाते हैं, उतना अधिक मल मलाशय में बनेगा. इस स्तर पर, अगर कोई वॉशरूम जाने का फैसला करता है, तो मल आकार में बड़ा होता है और रूप में कठोर होता है. यह आंत्र आंदोलन को दर्दनाक बनाता है और इसे ही कब्ज के रूप में जाना जाता है.”

2. डाइट में फाइबर की कमी

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आहार में फाइबर की कमी कब्ज का कारण हो सकती है. अपने आहार में पर्याप्त फल और सब्जियां शामिल करें. इसके अलावा साबुत अनाज और पत्तेदार हरी सब्जियां खाएं. ये सभी फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं और कब्ज को दूर रखने में मदद कर सकते हैं.

3. डिहाइड्रेशन

पर्याप्त रूप से पानी न पीने से आपको कब्ज़ हो सकता है. सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड हैं. हाइड्रेटिंग फूड जैसे स्ट्रॉबेरी, खीरा, लेट्यूस, दूध आदि का सेवन करें, हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं. यह पूरे दिन आपके शारीरिक गतिविधि के स्तर के आधार पर भिन्न हो सकता है.

4. व्यायाम, तनाव और चिंता न करना

नियमित रूप से व्यायाम करना कब्ज को रोकने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है. शारीरिक गतिविधि सुनिश्चित करती है कि आपका भोजन ठीक से पचता है और मल त्याग को नियमित करता है. कब्ज दवा के दुष्प्रभाव या तनाव और चिंता के कारण भी हो सकता है.

vm9b00poCauses Of Constipation: तनाव और चिंता कब्ज का कारण हो सकता है

कब्ज से राहत दिलाने वाले टिप्स | Tips To Relieve Constipation

1. जब आप मल त्याग करने की कोशिश कर रहे हों तो अपने पैरों को एक ऊंचे स्तर पर रखें. ऐसा करने से, आप बृहदान्त्र और मलाशय में शामिल होने वाले क्षेत्र को सीधा करते हैं, जो बदले में मल के आसान मार्ग की अनुमति देता है.

2. पर्याप्त पानी पिएं और रेशेदार खाद्य पदार्थ खाएं. यह मल को नरम और मार्ग के लिए आसान बनाता है.

3. टहलने जाएं या घर पर ही व्यायाम करें. शारीरिक गतिविधि भोजन को बड़ी आंत से गुजरने में लगने वाले समय को कम कर देती है. अग्रवाल कहती हैं, "यह आपको अपनी आंत्र को अधिक बार खाली करने में सक्षम करेगा."

4. एक कप दूध में एक चम्मच घी मिलाएं और इसे रात को सोते समय पीएं. पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, यह कब्ज से छुटकारा पाने का एक प्रभावी तरीका है.

5. एक कप पानी में एक चम्मच फ्लैक्ससीड्स डालकर उबालें. कुछ राहत के लिए रात को सोते समय इसका एक कप पिएं.

Newsbeep

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.