National Pollution Control Day: अस्थमा से परेशान लोगों के लिए शानदार हैं ये 5 हर्बल चाय, रोजाना करना होगा सेवन!

How To Get Relief From Asthma: प्रदूषण अस्थमा रोगियों के लिए सबसे बुरा हो सकता है. अस्थमा (Asthma) एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके वायुमार्ग संकीर्ण और सूज जाते हैं और अतिरिक्त बलगम उत्पन्न कर सकते हैं. इससे सांस लेने में कठिनाई और खांसी हो सकती है. अस्थमा रोगियों के लिए हर्बल चाय (Herbal Tea For Asthma Patients) काफी फायदेमंद हो सकती हैं.

National Pollution Control Day: अस्थमा से परेशान लोगों के लिए शानदार हैं ये 5 हर्बल चाय, रोजाना करना होगा सेवन!

National Pollution Control Day: अस्थमा रोगियों के लिए हर्बल चाय काफी लाभकारी हो सकती हैं

खास बातें

  • इन 5 हर्बल चाय का रोजाना सेवन कर, अस्थमा के लक्षणों को करें कम.
  • अस्थमा से राहत पाने के लिए कमाल हैं ये नेचुरल तरीके.
  • हर्बल टी अस्थमा में सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं.

National Pollution Control Day 2020: प्रदूषण अस्थमा रोगियों के लिए सबसे बुरा हो सकता है. अस्थमा एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके वायुमार्ग संकीर्ण और सूज जाते हैं और अतिरिक्त बलगम उत्पन्न कर सकते हैं. इससे सांस लेने में कठिनाई और खांसी हो सकती है. अस्थमा रोगियों के लिए हर्बल चाय (Herbal Tea For Asthma Patients) काफी फायदेमंद हो सकती हैं. क्योंकि यह सांस लेने में सुविधा करते हैं और कफ की समस्या से राहत (Relief From Cough Problem) दिला सकती हैं. जब आप सांस छोड़ते हैं तो सांस की तकलीफ होती है. कुछ लोगों के लिए, अस्थमा मामूली परेशानी है, लेकिन दूसरों के लिए, यह एक बड़ी समस्या हो सकती है जो दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करती है और इससे दमा का खतरा पैदा हो सकता है. अस्थमा से राहत पाने के तरीके (Ways To Get Relief From Asthma) कई हो सकते हैं, लेकिन कुछ नेचुरल तरीके आपके लिए काफी असरदार हो सकते हैं. अस्थमा के लक्षणों (Symptoms Of Asthma) को नियंत्रित किया जा सकता है. आज पॉल्यूशन कंट्रोल डे (Pollution Control Day) के मौके पर जानें कि हर्बल चाय कैसे अस्थमा के लक्षणों को कम कर सकती हैं.

इसमें आपकी दवाओं को निर्देशित करना और ट्रिगर्स से बचने के लिए सीखना शामिल है जो आपके अस्थमा के लक्षणों का कारण बनता है. अस्थमा से राहत पाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ और पेय फायदेमंद हो सकते हैं. आज नेशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे (National Pollution Control Day) के मौके पर जानें कि अस्थमा रोगियों के लिए कौन से पेय फायदेमंद हो सकते हैं.

अस्थमा से राहत पाने के लिए कारगर हैं ये हर्बल टी | These Herbal Teas Are Effective For Asthma Relief

1. अदरक वाली चाय

अदरक की पौधे की जड़ों को उबालकर अदरक की चाय बनाई जाती है. यह शक्तिशाली मसाला पोषक तत्वों और बायोएक्टिव यौगिकों से भरा हुआ है. इसके अलावा, अदरक अस्थमा के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है. अदरक में यौगिक वायुमार्ग सूजन को कम करके अस्थमा के लक्षणों को कम कर सकते हैं.

3nuud43oNational Pollution Control Day: प्रदूषण अस्थमा रोगियों की बीमारी को ट्रिगर कर सकता है

2. काली चाय

ब्लैक टी में कैफीन होता है, जो आपके वायुमार्ग को शिथिल करने और फेफड़ों के कार्य में मामूली सुधार करने में मदद कर सकता है. इससे अस्थमा के लक्षणों से अस्थायी राहत मिल सकती है. इसके अन्य संभावित लाभों में हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करना शामिल है.

3. लीकोरिस की चाय

लिकोरिस चाय को लिकोरिस प्लांट की जड़ से बनाया जाता है और इसमें एक मीठा और थोड़ा कड़वा स्वाद होता है. पारंपरिक चिकित्सा में, अस्थमा सहित विभिन्न स्थितियों के इलाज के लिए लंबे समय से लीकोरिस की जड़ का उपयोग किया जाता है. अल्कोहल कंपाउंड (ग्लाइसीर्रिज़िन) का अर्क अस्थमा के लक्षणों से छुटकारा दिलाता है, खासकर जब पारंपरिक अस्थमा उपचारों के साथ किया जाता है.

4. नीलगिरी चाय

नीलगिरी की चाय नीलगिरी के पेड़ की पत्तियों से बनाई जाती है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और नीलगिरी जैसे पौधों के यौगिकों से भरी होती है. जो अस्थमा के लक्षणों का इलाज करने में मदद कर सकती है. यह सूजन को कम कर सकता है. इसके साथ ही बलगम उत्पादन को भी कम कर सकता है और आपके फेफड़ों के अंदर मार्ग का विस्तार कर सकता है.

9ab7cmh8

National Pollution Control Day: हर्बल चाय अस्थमा के लक्षणों को कम कर सकती हैं 

5. ग्रीन टी

Newsbeep

ग्रीन टी एक लोकप्रिय पेय है जो पोषक तत्वों, पौधों के यौगिकों और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरा होता है. इसके अलावा, शोध बताते हैं कि ग्रीन टी अस्थमा के लक्षणों से राहत दिला सकती है. ग्रीन टी में ऑक्सीडेंट फेफड़ों में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, हरी चाय कैफीन का एक स्रोत है, जो आपके वायुमार्ग को आराम करने में मदद कर सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.