Hair Care Tips: 25 से 35 की उम्र में झड़ने लगते हैं बाल, महसूस होती है एनर्जी की कमी, इन चीजों का सेवन करना है जरूरी!

Natural Hair Care Routine: वैसे तो बालों के झड़ने के कारण (Causes Of Hair Loss) तो कई हैं लेकिन मुख्य कारक आपकी डाइट (Diet) भी हो सकती है. आप डाइट में किन चीजों को शामिल करते हैं इसका सीधी संबंध न सिर्फ आपके बालों बल्कि स्किन और शरीर की ऊर्जा पर भी पड़ता है. इस उम्र में जोश की कमी आपकी परेशानी बढ़ा सकती है. साथ ही तनाव होने से आप अपने बालों को भी खो सकते हैं.

Hair Care Tips: 25 से 35 की उम्र में झड़ने लगते हैं बाल, महसूस होती है एनर्जी की कमी, इन चीजों का सेवन करना है जरूरी!

Hair Care Routine Natural: बालों की देखभाल और शरीर की एनर्जी के लिए डाइट में करें ये बदलाव

खास बातें

  • 25 से 35 की उम्र में बालों का झड़ना हो सकता है आम.
  • इस उम्र में थकावट का अहसास बन सकता है परेशानी.
  • जानें इन का क्या है डाइट से सीधा कनेक्शन.

Hair Care Routine: बालों का झड़ना एक आम परेशानी बनता जा रहा है. लड़कियों के ही नहीं बल्कि लड़कों के भी बाल झड़ने लगे हैं. खासकर 25 से 35 की उम्र में बालों का झड़ना, हाथ, एनर्जी की कमी,  हाथ-पैरों में दर्द महसूस होना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है. इस उम्र में आप बालों को स्टाइल करने के लिए कई प्रयोग करते हैं जो आपके बालों को कमजोर (Weaken Hair) बना सकता है. वैसे तो बालों के झड़ने के कारण (Causes Of Hair Loss) तो कई हैं लेकिन मुख्य कारक आपकी डाइट (Diet) भी हो सकती है. आप डाइट में किन चीजों को शामिल करते हैं इसका सीधी संबंध न सिर्फ आपके बालों बल्कि स्किन और शरीर की ऊर्जा पर भी पड़ता है. इस उम्र में जोश की कमी आपकी परेशानी बढ़ा सकती है. साथ ही तनाव होने से आप अपने बालों को भी खो सकते हैं. आप भी बालों के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Hair) आजमाते होंगे, कुछ लोग बालों को झड़ने से रोकने के उपाय (Ways To Prevent Hair Loss) को लेकर परेशान रहते हैं तो कुछ बालों को घना और सिल्की बनाने (Make Hair Thick And Silky) को लेकर. लेकिन इन सभी समस्याओं का एक समाधान हो सकता है अपनी डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करना है. खासकर इस उम्र कुछ ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करने की जरूरत होती है जो आपको हमेशा फिट और हेल्दी रखे. यहां जानें डाइट में किन चीजों को शामिल करना है जरूरी.

बालों को झड़ने से बचाने और घना करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

1. बायोटिन

बायोटिन एक विटामिन है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. बालों का झड़ने से रोकने के लिए इस विटामिन को डाइट में शामिल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. यह बादाम, फूलगोभी, मशरूम, अंडे में पाया जाता है. इन चीजों का सेवन कर आप शरीर में इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं.

hair lossDiet For Hair Fall Control: बालों की देखभला के लिए डाइट में विटामिन्स को शामिल करना जरूरी

2. आयरन

आयरन न सिर्फ हमारे शरीर में खून बढ़ाने में सहायता करता है बल्कि आयरन हमारे बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आयरन की कमी से बालों का झड़ना और बेजान होना एक समस्या हो सकती है. आयरन प्राप्त करने के लिए भुने हुए चनों, मटर, राजमा, छोले और काजू का सेवन करें.

3. विटामिन ए

बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए हमारे शरीर में विटामिन्स की काफी अहंम भूमिका होती है. विटामिन ए बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह बालों की कोशिकाओं की वृद्धि में मदद कर सकता है. इसके लिए आपको गाजर, शकरकंद, कद्दू, पालक, दूध या दही को डाइट में शामिल करने की जरूरत है.

4. विटामिन सी

विटामिन सी यानी खट्टे फूड्स का सेवन आपके बालों के लिए काफी लाभकारी हो सकता है. यह बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. विटामिन सी के लिए आंवला, नींबू, बेल मिर्च, अमरूद या स्ट्रॉबेरी का सेवन करें.

8utkvihgHair Care Routine: बालों को झड़ने से रोकने के लिए डाइट में शामिल करें विटामिन सी से भरपूर चीजें

5. प्रोटीन 

बालों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है प्रोटीन. अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो इसका असर बालों पर भी देखने को मिलता है. अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स और दालों का सेवन करें.

थकावट और एनर्जी की कमी के लिए करें ये

25 से 35 की उम्र में आप अपने करियर को बनाने की होड़ में लगे रहते हैं चाहे वह पढ़ाई हो या कुछ और काम आप खुद के स्वास्थ्य पर ध्यान देना भूल जाते हैं. इस उम्र में हो सकता है आपको ज्यादा थकावट और हाथ-पैरों में दर्द की समस्या रहती हो. इससे निपटने के लिए, मैग्नीशियम का सेवन करना आपके लिए सबसे बेहतर उपायों में से एक हो सकता है. यह न सिर्फ आफकी मांसपेशियों की थकान को कम कर सकता है बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकता है. इसके लिए आप कद्दू के बीज, राजमा, चना, मूंगफली, नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.