Natural Immunity Booster: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार है पालक, डाइट में इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल और आसानी से बढ़ाएं इम्यूनिटी!

Natural Immunity Booster: हम जानते हैं कि कुछ चीजें हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) करती हैं, लेकिन हमें उनके इस्तेमाल करने का तरीका पता नहीं होता है. इन्हीं में से एक है पालक. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पालक (Spinach For Increase Immunity) एक कमाल का नेचुरल उपाय हो सकता है. पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो अद्भुत पोषण से भरी हुई होती है.

Natural Immunity Booster: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार है पालक, डाइट में इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल और आसानी से बढ़ाएं इम्यूनिटी!

Natural Immunity Booster: पालक का रोजाना इन तीन तरीकों से करेंगे इस्तेमाल तो आसानी से बढ़ेगी इम्यूनिटी

खास बातें

  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पालक स्मूदी से करें अपने दिन की शुरुआत.
  • पालक इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए कारगर हो सकता है.
  • यहां जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में कैसे करें पालक को शामिल.

Natural Immunity Booster: हमारे आसपास कई ऐसी कमाल की चीजें हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) में फायदेमंद हो सकती हैं. हम जानते हैं कि कुछ चीजें हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) करती हैं, लेकिन हमें उनके इस्तेमाल करने का तरीका पता नहीं होता है. इन्हीं में से एक है पालक. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पालक (Spinach For Increase Immunity) एक कमाल का नेचुरल उपाय हो सकता है. पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो अद्भुत पोषण से भरी हुई होती है. इम्यूनिटी बढ़ाने के उपायों (Remedy For Increase Immunity) में पालक एक दमदार सब्जी हो सकती है. पालक में विटामिन ए, बी, सी और के के होते हैं और इसमें बहुत कम कैलोरी, कैल्शियम, आयरन और बीटा कैरोटीनॉयड होते हैं. जो हमारे इम्यून सिस्टम (Immune System) को बढ़ावा दे सकते हैं.

नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर (Natural Immunity Booster) के रूप में पालक का सेवन किया जा सकता है. इम्यूनिटी के लिए घरेलू उपायों (Home Remedies For Immunity) में भी पालक कारगर साबित हो सकता है. पालक के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Spinach) पर आप कभी शक ही नहीं कर सकते हैं. आप भी मानते हैं कि पालक को किसी भी रूप में सेवन किया जाए तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही होता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पालक (Spinach For Increase Immunity) तो फायदेमंद होता है लेकिन हम इसका किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं? यहां तीन तरीकों के बारे में बताया गया है जिससे आप पालक का सेवन कर सकते हैं.

इम्यूनिटी को आसानी से बढ़ाता है पालक | Spinach Increases Immunity Easily

पालक का नाम सुनकर आपको आश्चर्य भी नहीं हुआ होगा, क्योंकि यह सब्जी है ही इतनी कमाल की. पालक के बिना इम्यूनिटी बढ़ाना आसान नहीं! यह अक्सर कहा जाता है कि पालक सबसे आसान और स्वास्थ्यप्रद फूड्स में से एक है जिसका आप नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि क्या पालक इम्यूनिटी बढ़ा सकता है? तो आप गलत नहीं हैं पालक आपकी प्रतिरक्षा के लिए सबसे अच्छे भोजन विकल्पों में से एक है. पालक का सेवन कर इम्यूनिटी को आसानी से बढ़ाया जा सकता है. 

l3uojl0oSpinach For Immunity: पालक में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकते हैं

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पालक क्यों हैं असरदार | Why Spinach Is Effective In Increasing Immunity

पालक कई पौष्टिक विटामिन और खनिजों से भरा होता है, जिसमें फोलेट, आयरन और ल्यूटिन शामिल हैं. यह पौधों पर आधारित ओमेगा -3 का एक बड़ा स्रोत भी है, इनमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स, प्राकृतिक रसायनों की स्वस्थ खुराक भी होती है, जिसमें एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं और रोगों और कीटाणुओं को दूर करने में मदद करते हैं. साथ ही आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ावा देने का काम करते है. कच्चा पालक भी पोटेशियम और विटामिन सी से समृद्ध होता है, जो एक नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पालक का सेवन करने के तरीके | Ways To Consume Spinach To Increase Immunity

1. इंच की स्मूथी

सुबह उठकर सबसे पहले स्मूदी का सेवन करना दिन की शुरूआत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. पालक की स्मूदी विटामिन और खनिजों में पैक करने का एक आसान है. खासकर जब आपके पास कुछ हेल्दी बनाने के लिए काफी कम समय हो. अगर आप वर्कआउट करना पसंद करते हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन पोस्ट-वर्कआउट रिफ्रेशर हो सकता है. इसे कुछ नट और बीज के साथ बनाएं और इस इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक का सेवन करें.

a2q8k4qo

2. अंडे के साथ पालक

अंडे आपके इम्यून सिस्टम के लिए स्वास्थ्यप्रद चीजों में से एक हैं और इसे अक्सर बीमार होने वाले लोगों के लिए भोजन के बाद के भोजन के रूप में लिया जाता है. अगर आप हर दिन अंडे के बिना नहीं कर सकते हैं, तो अपनी प्लेट में कुछ पालक जोड़ने पर विचार करें. पालक को अंडे के साथ शामिल करने से पोषक तत्वों का भार आपके आमलेट में सिर्फ कैलोरी पर नहीं होगा. यह संयोजन एक भूख को कम करने के लिए भी फायदेमंद है. जो वजन कम करने की कोशिश कर रहा उसके लिए यह काफी फायदेमंद हो सकता है.

3. पालक पनीर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पालक पनीर को हर भारतीय घर में काफी पसंद किया जाता है. आप पालक का सेवन पनीर के साथ कर सकते हैं. पालक पनीर भी एक सुपर पौष्टिक भोजन है जो आपकी इम्यूनिटी को बनाए रखने के लिए प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से पैक होता है. अगर आप इसे स्वस्थ तरीके से बनाते हैं, तो आप इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.