Ways To Lower Blood Pressure: डाइट में करें ये बदलाव, कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर

How to Reduce High Blood Pressure: उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या हाई बीपी (High BP) को एक साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि यह कोई महत्वपूर्ण लक्षण (Symptom) नहीं दिखाता है. इन दिनों उच्च रक्तचाप (High blood pressure) एक सामान्य स्थिति है और बहुत से लोगों को यह पता ही नहीं चलता कि वे हाई बीपी की समस्या से पीडित हैं. क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण (Hypertension Significant Symptom) बहुत ही कम दिखते हैं. हाई बीपी का इलाज अक्सर लोग तलाशते हैं, क्योंकि यह आपकी सेहत के लि‍ए खतरनाक हो सकता है

Ways To Lower Blood Pressure: डाइट में करें ये बदलाव, कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर

DASH Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सोडियम इनटेक को कंट्रोल करें.

खास बातें

  • Untreated hypertension can increase the risk of heart disease
  • Add fibre rich foods to your diet to control blood pressure
  • Regular exercise and yoga may also help control fight hypertension

How to Reduce High Blood Pressure: उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या हाई बीपी (High BP) को एक साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि यह कोई महत्वपूर्ण लक्षण (Symptom) नहीं दिखाता है और आपको दिल की बीमारी का खतरा बढ़ाता है. इन दिनों उच्च रक्तचाप (High blood pressure) एक सामान्य स्थिति है और बहुत से लोगों को यह पता ही नहीं चलता कि वे हाई बीपी की समस्या से पीडित हैं. क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण (Hypertension Significant Symptom) बहुत ही कम दिखते हैं. हाई बीपी का इलाज अक्सर लोग तलाशते हैं, क्योंकि यह आपकी सेहत के लि‍ए खतरनाक हो सकता है. लेकिन अच्छी बात यह है कि उच्च रक्तचाप को आहार (High Blood Pressure Diet) और जीवनशैली में कुछ बदलावों से कंट्रोल किया जा सकता है. स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर यानी हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Levels) को बनाए रखने में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए डेश आहार (DASH diet) का पालन आजकल किया जा रहा है. यह उच्च रक्तचाप (Hypertension) का इलाज करने और रोकने में मदद कर सकता है. चलिए जानते हैं इसमें आपको किन बातों का ध्यान रखना है.

हाइपरटेंशन के घरेलू उपाय, डाइट में करें बदलाव और कंट्रोल करें हाई बीपी, जानें डेश डाइट के बारे में (Hypertension diet: Basics of the DASH diet)

1. सोडियम का सेवन कम करें

उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए सोडियम बेहद हानिकारक है. उच्च रक्तचाप यानी हाई बीपी की संख्या को नियंत्रित करने के लिए न्यूनतम नमक का सेवन करने की सलाह दी जाती है. ज्यादा नमक का इनटेक रोकने के लिए टेबल पर नमक रखने से बचना चाहिए और अपने खाने में कम नमक डालना चाहिए. बहुत अधिक सोडियम ऑस्टियोपोरोसिस और गुर्दे की बीमारियों का खतरा भी बढ़ा सकता है.

sd9u6rvo

Natural Ways To Lower Blood Pressure: बीपी को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में नमक का कम इस्तेमाल करें.

2. अपने आहार में अधिक फाइबर शामिल करें

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आपके रक्तचाप को कंट्रोल कर सकते हैं. कई अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि अपने आहार में आहार फाइबर को शामिल करने से रक्तचाप कम हो सकता है. कुछ फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जो आपके डैश आहार का हिस्सा हो सकते हैं, उनमें शामिल हैं- साबुत अनाज, सब्जियाँ, फल और फलियां.

3. शराब और कैफीन का सेवन सीमित करें

बहुत अधिक शराब और कैफीन का सेवन उच्च रक्तचाप से जुड़ा हुआ है. इसे संयम में पीने और कैफीन का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है. आप कॉफी पर कैफीन मुक्त हर्बल चाय चुन सकते हैं.

dmja3i0o

How to Reduce High Blood Pressure: शराब या कैफीन का कम सेवन करें.

4. कितना खाना है?

Newsbeep

आप कितना खा रहे हैं इस बात का भी ध्यान रखें. अधिक मात्रा में किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन न करें. आपका आहार विशेषज्ञ आपको सही भोजन और बेहतर रक्तचाप संख्या सुनिश्चित करने के साथ-साथ पोषक तत्वों के सेवन की सलाह देगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.