Navaratri 2021 Fasting Rules: उपवास में क्या खाना चाहिए और कौन सी चीजें बिल्कुल न खाएं? यहां है पूरी लिस्ट

Navaratri 2021 Fasting Rules: आश्विन मास की नवरात्रि 2021 के व्रत गुरुवार 7 अक्टूबर 2021 से प्रारंभ होंगे. नवरात्रि एक हिंदू त्योहार है जो देवी दुर्गा और उनके नौ अवतारों को समर्पित है.

Navaratri 2021 Fasting Rules: उपवास में क्या खाना चाहिए और कौन सी चीजें बिल्कुल न खाएं? यहां है पूरी लिस्ट

Navaratri 2021 Fasting Rules: कुछ भक्त इन नौ दिनों के दौरान केवल पानी लेते हैं.

खास बातें

  • कुछ भक्त इन नौ दिनों के दौरान केवल पानी लेते हैं.
  • जबकि कुछ दिन में एक बार भोजन करना पसंद करते हैं.
  • नवरात्रि उपवास सख्त है और ऐसे कई नियम हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए.

Navaratri 2021: देवी दुर्गा को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए भक्त नौ दिनों तक कठोर उपवास रखते हैं. कुछ भक्त पूरे नौ दिनों तक उपवास रखते हैं, जबकि कुछ लोग नवरात्रि के पहले और लास्ट दिन उपवास रखते हैं. इसके अलावा, कुछ भक्त इन नौ दिनों के दौरान केवल पानी लेते हैं, जबकि कुछ फल खाते हैं जबकि कुछ दिन में एक बार भोजन करना पसंद करते हैं. कुछ लोकप्रिय नवरात्रि फूड्स में शामिल हैं - कुट्टू की पुरी, सिंघाड़े का हलवा, सिंघारे के पकोड़े साबूदाना वड़ा, और साबूदाना खिचड़ी, आदि.

नवरात्रि 2021 उपवास नियम | Navratri 2021 Fasting Rules

नवरात्रि उपवास सख्त है और ऐसे कई नियम हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए अगर आप नवरात्रि 2021 के उपवास का पालन करने की योजना बना रहे हैं:

फल: जो लोग नवरात्रि के दौरान फलों के आहार पर हैं वे सभी प्रकार के फल खा सकते हैं. कुछ भक्त नवरात्रि व्रत के दौरान दूध का सेवन भी करते हैं.

सब्जियां: नवरात्रि के व्रत के दौरान ज्यादातर लोग सब्जियों का सेवन करते हैं जैसे- आलू, शकरकंद, अरबी, कचलू, सूरन या रतालू, नींबू, कच्चा या आधा पका कद्दू, कच्चा कद्दू, पालक, टमाटर, लौकी, खीरा, गाजर आदि.

दूध और डेयरी प्रोडक्ट: दूध और डेयरी प्रोडक्ट जैसे दही, पनीर या पनीर, सफेद मक्खन, घी, मलाई, और दूध और खोया के साथ तैयारी का सेवन ज्यादातर नवरात्रि उपवास के दौरान किया जाता है.

आटा और अनाज: नवरात्र के दौरान गेहूं और चावल जैसे नियमित अनाज की अनुमति नहीं है. अगर आप "दिन में एक बार भोजन" का उपवास कर रहे हैं, तो आपको कुट्टू का आटा (एक प्रकार का अनाज का आटा) या सिंघारे का आटा, या राजगिरा का आटा ही खाना चाहिए. खिचड़ी, ढोकला या खीर बनाने में चावल की जगह समाई के चावल या संवत के चवाल (बाजरा) का इस्तेमाल किया जा सकता है. साबूदाना नवरात्रि के दौरान एक और मुख्य भोजन है जिसका उपयोग खीर, वड़ा और पापड़ बनाने में किया जा सकता है.

इन फूड्स से बचें

सभी फास्ट फूड, डिब्बाबंद भोजन और प्याज या लहसुन से तैयार फूड्स से बचना चाहिए. नवरात्रि व्रत रखने वाले भक्तों को फलियां, दाल, चावल का आटा, कॉर्नफ्लोर, मैदा, गेहूं का आटा और आटा, कॉर्नफ्लोर, मैदा, साबुत गेहूं का आटा और सूजी (रवा) के सेवन से भी बचना चाहिए. मांसाहारी भोजन, अंडे, शराब, धूम्रपान और वातित पेय भी सख्त मना हैं.

सावधान! व्रत में हो सकता है यह खतरनाक रोग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.