Navratri 2019: उपवास में आजमाएं ये 4 टिप्स, स्वास्थ्य पर नहीं पडे़गा बुरा असर

Navratri Diet plan: आज रविवार से शुरू हुई नवरात्रि 8 अक्टूबर तक चलेंगी. नवरात्रि में आहार और दिनचर्या का विशेष महत्व है.

Navratri 2019: उपवास में आजमाएं ये 4 टिप्स, स्वास्थ्य पर नहीं पडे़गा बुरा असर

NAvratri Recipes: नवरात्रि में फलों का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है.

Navratri Diet plan: आज रविवार से शुरू हुई नवरात्रि 8 अक्टूबर तक चलेंगी. नवरात्रि में आहार और दिनचर्या का विशेष महत्व है. बिना इसके नवरात्रि का शुभ फल नहीं मिल पाता ऐसा माना जाता है. इस बार की नवरात्रि में दो सोमवार भी होंगे. नवरात्रियों में लोगों के मन में उल्लास, उमंग और उत्साह रहता है. नवरात्रि में बहुत लोग नौ दिन तक उपवास रखकर मां दुर्गा की पूजा करते हैं. कई लोग व्रत के दौरान पूरे दिनभर भूखे रहते हैं. पानी के अलावा कुछ भी नहीं खाते हैं. इसको एक दिन के लिए सही माना जा सकता है लेकिन पूरे नौ दिनों तक करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. कई लोग के स्वास्थ्य पर एक दिन के उपवास से भी बुरा असर पड़ सकता है. उपवास के दौरान भी संतुलित आहार (Balanced Diet) काफी जरूरी होता है. नवरात्र में पूरे नौ दिन तक व्रत रखना आसान बात नहीं है. इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना चाहिए ताकि सेहत पर कोई बुरा असर न पड़े. हम बता रहे हैं आपको नवरात्रि में व्रत रखकर भी कैसे स्वस्थ रहें.

lel1anho

Navratri Fasting Food List: नवरात्रि में नौ दिनों तक उपवास करने से सेहत पर पड़ सकता है असर

खाने में फलों को करें शामिल:

जब आप फास्ट कर रहे होते हैं तो आपके शरीर को पौष्टिक तत्व नहीं मिल पाते हैं. ऐसे में आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है. लगातार 9 दिनों तक आपका शरीर को उपवास के दौरान भी एनर्जी मिलती रहे इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करना चाहिए. पपीता, सेब, नाशपाती और अनार जैसे फलों का सेवन करना अच्छा होता है. इन फलों के सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती रहती है. खासतौर पर पपीते का सेवन करने से कई फायदे होते हैं. यह पाचन में भी फायदा मिलता है.

53dqqocg

Navratri Special: नवरात्रि में फल आपको एनर्जी से भरकर रखते हैं.

सेहत का रखें खास ख्याल:

अगर आप दुबले-पतले हैं तो आपको फास्ट रखने से पहले अपने शरीर पर ध्यान देना जरूरी है. भूखे रहने से आपके शरीर में और ज्यादा कमजोरी आने की संभावना बनी रहती है. अगर आपको अपनी सेहत को लेकर किसी भी तरह कोई उलझन हो आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  


पनीर और दूध बचें:

व्रत के दौरान पनीर और दूध (Cheese And Milk) से बनी चीजें आपको आलस से भर सकती हैं, इसलिए इन चीजों ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसे आहार लेने चाहिए जो आपको थका हुआ न महसूस कराएं और एनर्जी से भरे रखें.

ms40p56o

Navratri Photo: नवरात्रि में दूध और पनीर का सेवन करने से बचना चाहिए.

गुनगुने पानी पिएं:

सुबह सबसे पहले गुनगुने पानी में नींबू डालकर पिएं इससे आपका शरीर डिटॉक्सीफाई हो जाता है. नवरात्रि में फास्ट के दौरान आपकी पाचन क्रिया पूरी तरह से गड़बड़ हो सकती है ऐसे में गुनगुना पानी आपके पाचन को भी ठीक करने में मददगार हो सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com