Navratri Fasting Food: व्रत में ही क्यों खाते हैं सेंधा नमक? जानें क्या हैं इसके फायदे

Navratri 2020: नवरात्रियों में लोग व्रत के दौरान सेंधा नमक का सेवन करते हैं यहां तक की व्रत की हर चीज में इसी नमक का इस्तेमाल होता है. क्या आप सेंधा नमक के फायदे (Benefits Of Rock Salt) जानते हैं? नहीं, तो यहां जानें इसके कमाल के स्वास्थ्य लाभ...

Navratri Fasting Food: व्रत में ही क्यों खाते हैं सेंधा नमक? जानें क्या हैं इसके फायदे

Navratri Fasting Salt: सेंधा नमक खाने से आपका पाचन तंत्र बेहतर हो सकता है

खास बातें

  • नवरात्रि में फलाहार में सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है.
  • व्रत में सेंधा नमक खाने के पीछे क्या है कारण?
  • यहां जानें सेंधा नमक के कमाल के स्वास्थ्य लाभ.

Navratri 2020 Fasting Food: नवरात्रियों में लोग व्रत के दौरान सेंधा नमक का सेवन करते हैं यहां तक की व्रत की हर चीज में इसी नमक का इस्तेमाल होता है. सेंधा नमक में कई पोषक तत्व (Nutrients) होने से व्रत में इसको खाने से काफी फायदा होता है. साथ ही यह पाचन क्रिया (Digestion Process) और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कंट्रोल करने में भी मददगार होता है. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है. मां की विशेष कृपा बनी रहे इसके लिए लोग व्रत करते हैं नौ दिनों तक पूजा-पाठ में लीन रहते हैं. कई लोग अपने खाने को लेकर काफी सावधानियां बरतते हैं, तेल से लेकर नमक तक सब कुछ नौ दिनों के लिए बदल देते हैं.

इससे सेहत पर असर पड़ने की आशंका ज्यादा रहती है. बेस्वादा खाना खाने की बजाय लोग सेंदा नमक खाते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि व्रत में साधारण तौर पर इस्तेमाल होने वाले नमक की जगह सेंधा नमक ही क्यों इस्तेमाल किया जाता है. क्या है इसका कारण और सेहत पर क्या असर डालता है सेंधा नमक हम यहां आपको बता रहे हैं. 

rock salt

Benefits In Rock Salt: सेंधा नमक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है

नवरात्रि में व्रत फूड्स में इस्तेमाल होने वाले सेंधा नमक के फायदे | Benefits Of Rock Salt Used In Fasting Foods In Navratri

1. पाचन में फायदेमंद (Beneficial In Digestion)

अगर खाने में नमक का प्रयोग नहीं किया गया तो वह बेस्वाद लगने लगाता है. खाने का स्वादा बढ़ाने के लिए और शरीर के लिए भी नमक काफी जरूरी होता है. सेंधा नमक डाइजेशन सिस्टम को बेहतर करने में फायदेमंद होता है.

2. नमक का है शुद्ध रूप (Pure Form Of Salt)

व्रत के दौरान लोग साधारण का इस्तेमाल न कर सेंधा नमक को प्रयोग करना ज्यादा बेहतर समझते हैं. इसे नमक का शुद्धतम रूप माना जाता है. जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है.

3. पोषक तत्वों से भरपूर (Nutrient-Rich)

सेंधा नमक को उपयोग योग्य बनाने के लिए केमिकल प्रोसेस से नहीं गुजरना पड़ता है. सेंधा नमक में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो व्रत के दौरान हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. 

4. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार (Helpful In Controlling Blood Pressure)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सेंधा नमक शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक है. इसके कई लाभ होने से डाइटीशियन इसको रोजाना इ्स्तेमाल करने की भी सलाह देते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.