इस एक चीज के बीज मुंहासों से छुटकारा दिलाने, डायबिटीज कंट्रोल करने, शरीर की सूजन को कम करने में हैं कारगर!

Neem Seeds Benefits: नीम के बीज के फायदे कई बीमारियों को ठीक करने में लिए जा सकते हैं. नीम का उपयोग (Use Of Neem) स्किन से लेकर बालों (Hair) के और सूजन तक को कम करने के लिए किया जाता है. नीम के बीज डायबिटीज (Neem Seeds For Diabetes) के लिए कमाल साबित हो सकते हैं.

इस एक चीज के बीज मुंहासों से छुटकारा दिलाने, डायबिटीज कंट्रोल करने, शरीर की सूजन को कम करने में हैं कारगर!

Neem Seeds Health Benefits: नीम के बीजों में एंटिऑक्सीडेट्स पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं

खास बातें

  • नीम के बीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.
  • नीम के बीजों का सेवन शहद के साथ किया जा सकता है.
  • स्किन के लिए नीम के बीजों का इस्तेमाल सूखाकर करें.

Neem Seeds Health Benefits: नीम के बीज खाने के फायदे जानकर आपको भी आश्चर्य हो सकता है क्योंकि इनका सेवन करने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. आपने नीम की पत्तियों से होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में सुना होगा. नीम की पत्तियों का उपयोग विभिन्न प्रकार की औषधियों के रूप में किया जाता है. हार्ट डिजीज, संक्रामक बीमारियों, आंखों से संबंधित बीमारियों और आंत की बीमारियों के उपचार में इनका उपयोग किया जाता है, लेकिन क्‍या आप नीम (Neem Seeds) के बीज से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं. नीम के बीज के फायदे (Neem Seeds Benefits)  कई बीमारियों को ठीक करने में लिए जा सकते हैं. नीम का उपयोग (Use Of Neem) स्किन से लेकर बालों के और सूजन तक को कम करने के लिए किया जाता है. नीम के बीज डायबिटीज (Neem Seeds For Diabetes) के लिए कमाल साबित हो सकते हैं. हमारे आसपास ऐसे कई पेड़ मौजूद होते हैं जिनके बारे में हमें खास जानकारी नहीं होती है, लेकिन इनके औषधीय गुण हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाए रखने में मददगार साबित हो सकते हैं. नीम के बीजों में एटिऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. यहां जानें नीम के बीज से होने वाले फायदों के बारें..

1. डायबिटीज से करेंगे बचाव

नीम के बीज डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए काफी असरदार माने जाते हैं. एंटी डायबिटिक एक्टिविटी होने के कारण नीम के बीज का इस्तेमाल आपको डायबिटीज जैसी बीमारी से भी बचाव कर सकता है. आप चाहे तो इन बीजों का सेवन खाने के लिए भी कर सकते हैं जिससे आपको डायबिटीज से बचे रहने में मदद मिल सकती है. इसके लिए आप नीम के बीजों का सेवन सेहद के साथ कर सकते हैं.

ugn9f7pgNeem Seeds For Diabetes: नीम के बीजों का सेवन करने से डायबिटीज में मदद मिल सकती है

2. ​मुंहासों से दिलाए छुटकारा

ज्यादा तेल-मसालों वाला भोजन करने के कारण शरीर में तेल की अतिरिक्त मात्रा बढ़ने लगती है, जिसका असर हमारी स्किन पर पिंपल के रूप में देखने को मिल सकता है. नीम के बीजों में एंटी एक्ने एक्टिविटी पाई जाती है और अगर हम इनका इस्तेमाल करते हैं तो मुहांसों से बचे रहने में भी काफी मदद मिल सकती है.

3. त्वचा के लिए फायदेमंद

नीम के बीज को सुखाने के बाद इसका पाउडर बना लें, जिसमें आप नींबू रस मिलाकर इसका स्क्रब अपने शरीर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी त्वचा ग्लोइंग होने के के साथ-साथ कई प्रकार के संक्रमण का खतरा भी कम हो सकता है.

4. सूजन को कम करने में मददगार

नीम के बीज सूजन को कम करने में फायदेमंद माने जाते हैं. शरीर में सूजन को कम करने के लिए एंटी इन्फ्लेमेटरी क्रिया मुख्य रूप से कार्य करती है जो कई सारे खाद्य पदार्थों में भी पाई जाती है. इससे बचे रहने के लिए नीम के बीज का सेवन किया जा सकता है. यह सक्रिय रूप से शरीर में होने वाली किसी भी सूजन को कम करने के लिए मददगार साबित हो सकते हैं.

d89v2uuoNeem Seeds For inflammation: शरीर की सूजन को कम करने में नीम के बीज फायदेमंद हो सकते हैं

​5. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एंटीऑक्सीडेंट न सिर्फ इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए जाने जाते हैं बल्कि-साथ स्किन को हेल्दी रखने और कई तरह की परेशानियों को दूर रखने में भी फायदेमंद माने जाते हैं. ऐसे में एंटिऑक्सीडेंट्स के लिए आप नीम के बीजों का सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.