New Apple Watch करेगी ब्लड ऑक्सीजन लेवल की निगरानी, याद दिलाएगी हाथ धोना

इस हफ्ते एप्पल ने अपनी एप्पल वॉच (Apple Watch) सीरीज 6 की घोषणा की. इसमें ऐसी कई नई सुविधाएं दी गई हैं, जो आपकी सेहत को बेहतर बनाने के उद्देश्य से लोगों को और अधिक सक्रिय होने और समग्र स्वास्थ्य की निगरानी करने के लिए प्रोत्साहित करेगा. एप्पल वॉच सीरीज 6 में ऐसी बहुत सी खासियतें हैं, जो आपको इसका फैन बना सकती हैं.

New Apple Watch करेगी ब्लड ऑक्सीजन लेवल की निगरानी, याद दिलाएगी हाथ धोना

Apple Watch Health Features: एप्पल वॉच सीरीज 6 में कई नई सुविधाएं दी गई हैं

खास बातें

  • एप्पल की नई घड़ी कई तरह की स्वास्थ्य सुविधाएं देती है.
  • एप्पल ने अपनी एप्पल वॉच सीरीज 6 की घोषणा की है.
  • यहां जानें इस घड़ी के हेल्थ फीचर्स के बारे में.

इस हफ्ते एप्पल ने अपनी एप्पल वॉच (Apple Watch) सीरीज 6 की घोषणा की. इसमें ऐसी कई नई सुविधाएं दी गई हैं, जो आपकी सेहत को बेहतर बनाने के उद्देश्य से लोगों को और अधिक सक्रिय होने और समग्र स्वास्थ्य की निगरानी करने के लिए प्रोत्साहित करेगा. एप्पल वॉच सीरीज 6 में ऐसी बहुत सी खासियतें हैं, जो आपको इसका फैन बना सकती हैं. इसमें ब्लड ऑक्सीजन लेवल और स्वचालित हैंडवॉशिंग पहचान के साथ-साथ नींद की ट्रैकिंग, ऊंचाई में बदलाव और एरोबिक फिटनेस जैसी सुविधाएं शामिल हैं. 

कंपनी ने यह भी घोषणा की कि वह अस्थमा (Asthma), हार्ट फैल्योर (Heart Failure) और सांस संबंधी वायरल बीमारियों पर केंद्रित 3 रिसर्च प्रोजेक्ट पर कई यूनिवर्सिटीज और एक बीमाकर्ता के साथ भागीदारी कर रही है. इन प्रोजेक्ट से पता चलता है कि कंपनी एप्पल वॉच को मेडिकल वियरेबल मार्केट में फैलाना चाहती है, एक ऐसा क्षेत्र जो टेलीहेल्थ के रूप में उजागर हुआ है. इसका स्कोप COVID-19 महामारी के दौरान और भी बढ़ गया है, लेकिन 40,900 रुपये की कीमत से शुरू होने वाली घड़ी के साथ, तो ये नई सुविधाएं आपके स्वास्थ्य को कितना बढ़ावा देंगी?

एप्पल वॉच अब मेडिकल निगरानी की ओर

इस एप्पल वॉच सीरीज 6 की सबसे महत्वपूर्ण नई विशेषता आपके ब्लड की ऑक्सीजन सैचुरेशन को मापने की क्षमता है. यह आज दुनिया की स्थिति के लिए विशेष रूप से प्रासंगिक है, क्योंकि COVID-19 वाले लोगों को लो ब्लड ऑक्सीजन लेवल हो सकता है. अस्पताल से ठीक हुए COVID-19 वाले कुछ लोगों को एक पल्स ऑक्सीमीटर भी दिया जाता है ताकि वे अपने ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी कर सकें क्योंकि वे घर पर ठीक हो जाते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि प्राथमिक देखभाल चिकित्सक या विशेषज्ञ की मदद से इस तरह के डेटा को सबसे अच्छा समझा जाता है.

पुरानी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे लोगों में ब्लड ऑक्सीजन की निगरानी मौजूदा और पहले से ही निदान वाले लोगों के लिए अधिक उपयोगी हो सकती है. यह वह जगह है जहां एप्पल के रिसर्च प्रोजेक्ट आते हैं.

apple watch 3 cellular

अस्थमा मैनेज करेने में करेगा मदद

एप्पल ने एक समाचार विज्ञप्ति में घोषणा की कि वह कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, इरविन और बीमाकर्ता एंथम के साथ काम कर रहा है, यह देखने के लिए कि क्या रक्त ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी और शरीर से अन्य सिग्नल लोगों को अपने अस्थमा को मैनेज और कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

दिल की भी करेगी देखभाल! 

यह दो अन्य संस्थानों के साथ भी काम कर रहा है जो एक समान प्रोजेक्ट पर हैं जो हार्ट फैल्योर पर केंद्रित है. तीसरी परियोजना यह देखेगी कि क्या ऐप्पल वॉच हार्ट बीट और ब्लड ऑक्सीजन लेवल में बदलाव के आधार पर श्वसन संबंधी स्थितियों जैसे मौसमी इन्फ्लूएंजा या सीओवीआईडी ​​-19 का पता लगाने में मदद कर सकती है. चैपल हिल में उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय में फार्मास्युटिकल परिणामों और नीति के विभाजन में एक सहयोगी प्रोफेसर डेल्सा कारपेंटर, पीएचडी, एमएसपीएच, ने कहा कि पहनने योग्य डिवाइस अस्थमा, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी पुरानी स्थितियों का मैनेज करने में लोगों की मदद कर सकते हैं.

इसे पहनने का मुख्य आकर्षण यह है कि वे व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और आईओएस और एंड्रॉइड स्मार्टफोन के साथ अच्छी तरह से एकीकृत हैं, लेकिन इन उत्पादों की कीमत उन्हें पुरानी परिस्थितियों वाले कुछ लोगों के हाथों से बाहर रख सकती है.

आपके पूरे स्वास्थ्य की निगरानी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एप्पल वॉच सीरीज 6 की अन्य नई विशेषताओं में से अधिकांश लोगों के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने के उद्देश्य से हैं. सबसे पहले, एक विशेषता है जो यह बताती है कि आप कितनी बार अपने हाथ धोते हैं. अगर अब तक दुनिया भर में महामारी ने आपकी मदद नहीं की है, तब तक आप एक हाथ धोने की आदत का निर्माण कर सकते हैं, तो आप एक घड़ी को याद दिलाने की कोशिश कर सकते हैं, और फिर वहां स्लीप ट्रैकिंग है, जो कई स्मार्टफोन ऐप पेश करते हैं, लेकिन ब्लड ऑक्सीजन लेवल के साथ, आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए, अगर अगर आपको वॉच में दिखे डेटा से कुछ गड़बड़ महसूस होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.