Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Night Owls कैसे करें तेजी से वजन कम? इन तीन डाइट टिप्स से घटाएं मोटापा!

Weight Loss: रात को जागने से भी आपका वजन नहीं बढ़ता है. नींद न आने का कारण खाने में ज्यादा कैफीन लेना और व्यायाम न करना हो सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Night Owls कैसे करें तेजी से वजन कम? इन तीन डाइट टिप्स से घटाएं मोटापा!

How To Gain Weight: अपनी रात को जागने की आदत को करें ठीक होगा फायदा.

खास बातें

  1. रात को जागने से वजन कम हो सकता है.
  2. रोजाना अपनी जाइट को ठीक रखने से हो सकता है फायदा.
  3. कैफीन और जंग फूड्स का सेवन न करें.

Insomnia Causes: इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि नाइट शिफ्ट में काम करने लोग जल्द ही अस्वस्थ हो जाते हैं. लंबे और व्यस्त वर्क शेड्यूल के कारण कुछ लोग में किसी भी समय भूख लगना, वजन में बदलाव होना, या आंत में समस्या जैसी दिक्कत हो सकती हैं. अगर आप भी इन सब चीजों के जूझ रहे हैं तो आपको अपनी दिनचर्या में जरूरी बदलावों को करने की जरूरत है. क्या आप जानते हैं नींद हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है. एक अच्छी नींद हमारे दिमाग को तरोताजा करने के लिए और शरीर के दूसरे अंगों को आराम देने के लिए बहुत जरूरी है. नींद कम लेने से आपको वजन बढ़ाने में भी परेशानी हो सतती है. यह कई कारण हैं जैसे ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन, हाई कैलोरी वाले स्नैक्स लेना, अनियमित खाना खाने से, या एक्सरसाइज न करने से आपको नींद कम आती है. अगर आप कम नींद आने से परेशान है या थके होने पर भी आपको नींद नहीं आ रही है तो हम बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें आजमाकर आप अच्छी नींद ले सकते हैं. 

यहां कुछ टिप्स दिए हैं जिससे रात को जागने से आपका वैट मेंटेन रहेगा- 

(इसे भी पढ़े: )

coffee

Caffeine Intake Lead To Lrritability: ज्यादा कैफीन का सेवन आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है.


1. बहुत ज्यादा कैफीन के सेवन से चिड़चिड़ापन, चिंता और ब्लड प्रेशर गड़बड़ा सकता है. इसके अलावा यह शरीर में आयरन और कैल्शियम को लेने में भी समस्या खड़ी कर सकता है. कैफीन ज्यादा मात्रा में लेने से होने वाली बीमारियों में हाइपरटेंशन और नींद ना आना कॉमन है. कैफीन का ज्यादा सेवन से धमनियां सिकुड़ जाती हैं, जिससे खून के बहाव के रास्ते में रुकावट आती है. यही वजह है कि ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है. इसके अलावा सरदर्द, पेट का खराब होना, ध्यान लगाने में दिक्कत होना ये कैफीन के आम साइड इफेक्ट हैं.

weight loss

Exercise In Their Lifestyle: रोजाना एक्सरसाइज कर आप अपने वजन को बढ़ा सकते हैं.

2. जब वजन बढ़ने की बात आती है, तो तनाव एक बड़ा कारण हो सकता है जो आपके वजन बढ़ने के आड़े आ सकता है. स्ट्रेस को कम करने के लिए हमें अपने जीवन में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. अक्सर हम खाने में ऐसे जंग फूड्स का इस्तेमाल करते हैं. इससे हमारे स्वास्थ्य पर तो असर पड़ता ही है साथ ही आपके वजन और स्ट्रेस को भी बढ़ाता है. वजन बढ़ाने के लिए अच्छी नींद लेना एक्सरसाइज करना और अपनी खान-पान में कुछ जरूरत बदलाव करने होते हैं. 

(Also Read: 10 Best Indian Breakfast Recipes)

fruits

Eat A Small Regular Breakfast: रोजाना अपने ब्रेकफास्ट में फ्रूट्स को बढाएं. 

3. नाइट शिफ्ट में काम काम करने वाले लोग अक्सर खाने का कोई समय नहीं होता है, जिससे उनके पाचन पर तो असर पड़ता ही है वह एक अच्छी नींद से भी हाथ थो बैठतें हैं. जब कभी आप किसी खाने को स्किप करते हैं मान लीजिए आपने ब्रेकफास्ट नहीं किया तो आपकी पूरी साइकल ही गड़बड़ा जाएगी. इसमें आपके पाचन तंत्र पर असर पड़ता है और आपका खाना आपके शरीर को नहीं लग पाता है.

टिप्पणियां

और खबरों के लिए क्लिक करें 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... स्‍कूल छोड़ने जा रही थी मां, रास्‍ते में याद आया बच्‍चे तो घर पर ही छूट गए, देखें मजेदार Video

Advertisement