Nipah Virus कैसे फैलता है? जानें इस वायरस के लक्षण और बचाव करने के तरीके

Nipah Virus जानवरों से इंसानों में फैल सकता है और बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और उल्टी जैसे लक्षण पैदा कर सकता है.

Nipah Virus कैसे फैलता है? जानें इस वायरस के लक्षण और बचाव करने के तरीके

निपाह वायरस की खोज सबसे पहले साल 1999 में हुई थी

Nipah Virus एक जूनोटिक वायरस है जो जानवरों से इंसानों में फैल सकता है. यह पहली बार 1999 में मलेशिया में फैलने के बाद खोजा गया था. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, 1999 के प्रकोप के परिणामस्वरूप लगभग 300 मानव मामले और 100 से अधिक मौतें हुईं. इस प्रकोप ने सिंगापुर को भी प्रभावित किया. निपाह वायरस दूषित भोजन या संक्रमण से भी फैल सकता है. यह एक हवाई संक्रमण नहीं है, लेकिन मनुष्यों के साथ-साथ जानवरों को भी गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, यह वायरस सूअरों में अत्यधिक संक्रामक है।

निपाह वायरस के संकेत और लक्षण | Signs And Symptoms Of Nipah Virus

निपाह वायरस हल्के से लेकर गंभीर लक्षण पैदा कर सकता है. एक संक्रमित व्यक्ति में निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते हैं-

  • बुखार
  • सिर दर्द
  • मांसपेशियों में दर्द
  • उल्टी
  • गले में खरास

भ्रम, परिवर्तित चेतना, कोमा और तंत्रिका संबंधी लक्षण जैसे तीव्र एन्सेफलाइटिस कुछ गंभीर लक्षण हैं. संक्रमण के 4 से 14 दिनों के बीच शुरुआती लक्षण दिखाई दे सकते हैं. कुछ मामलों में ऊष्मायन अवधि 45 दिनों तक हो सकती है.

आपका भी बढ़ गया है यूरिक एसिड तो करें ये 4 काम, महीनेभर में फिल्टर होकर खून से साफ हो जाएगा यूरिक एसिड

e2pebl98

गले में खराश, बुखार और सिरदर्द निपाह वायरस के कुछ लक्षण हैं

निपाह वायरस से खुद को कैसे बचाएं? | How To Protect Yourself From Nipah Virus?

वर्तमान में निपाह वायरस के लिए कोई टीका नहीं है. प्रकोप के दौरान प्रसार को सीमित करने के लिए सभी सावधानियों का पालन करने की सलाह दी जाती है. पशु-से-मानव संचरण को रोकने के लिए WHO ने इन सुझावों की सिफारिश की-

ताजे फल सावधानी से चुनें. अगर आप किसी खेत से फल एकत्र कर रहे हैं, तो चमगादड़ के काटने के चिन्ह वाले किसी भी फल को फेंक देना चाहिए.

बीमार जानवरों को संभालते समय दस्ताने, मास्क जैसे सुरक्षात्मक गियर पहनें. सुअर और चमगादड़ के संपर्क में आने से बचें. उन जगहों पर न जाएं जहां चमगादड़ों को बसाने के लिए जाना जाता है.

संदिग्ध प्रकोप या निपाह वायरस के सकारात्मक मामलों वाले स्थानों में संक्रमित लोगों के निकट संपर्क से बचें. अपने हाथों को नियमित रूप से साबुन और पानी से धोएं, विशेष रूप से किसी ऐसे व्यक्ति से मिलने के बाद जिसमें लक्षण हों.

डब्ल्यूएचओ का उल्लेख है, "निपाह वायरस में मामले की मृत्यु दर 40% से 75% अनुमानित है. संदिग्ध या पुष्ट संक्रमण वाले रोगियों की देखभाल करने वाले या उनके नमूनों को संभालने वाले हेल्थ केयर वर्कर को हर समय सावधानियां बरतनी चाहिए."



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)