COVID-19 को लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट ने की भविष्यवाणी, कहा जल्द खत्म होगी महामारी

Coronavirus: द लॉस एंजिल्स टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा: "हमें कोरोनावायरस (Coronavirus) के आतंक को नियंत्रित करने के लिए जो करना चाहिए हम कर रहे हैं... सब ठीक होने जा रहा है,"

COVID-19 को लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट ने की भविष्यवाणी, कहा जल्द खत्म होगी महामारी

माइकल ने कहा कि संख्या अभी धीमी है लेकिन अब धीमी बृद्धि के संकेत हैं

Coronavirus: स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के बायोफिजिसिस्ट और नोबेल पुरस्कार विजेता माइकल लेविट की एक भविष्यवाणी करते हुए कहा कि नोवल कोरोनवायरस (Novel Coronavirus) को जल्द ही कंट्रोल किया जाएगा, क्योंकि सोशल डिस्टेंसिंग ने दुनिया को एक बूस्टर शॉट दिया है जो इस समय महामारी से लड़ने के लिए जरूरी है. रसायन विज्ञान में 2013 का नोबेल पुरस्कार जीतने वाले लेविट ने इससे पहले चीन में महामारी के बारे में भविष्यवाणी की थी कि चीन में यह महामारी विनाशकारी प्रकोप लेकर आएगी. माइकल ने कई अन्य हेल्थ विशेषज्ञों की भविष्यवाणी से पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी.

द लॉस एंजिल्स टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा: "हमें कोरोनावायरस के आतंक को नियंत्रित करने के लिए जो करना चाहिए हम कर रहे हैं... सब ठीक होने जा रहा है," उन्होंने कहा कि डेटा कयामत महामारी विज्ञानी का समर्थन नहीं करता है वह इसके बारे में चेतावनी दे रहा है...

 उन्होंने कहा था "संख्या अभी तेजी से बढ़ रही है लेकिन धीमी वृद्धि के स्पष्ट संकेत हैं," जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, अब अमेरिका में 35,224 मामले और 471 मौतें हुई हैं.

वैश्विक स्तर पर, अब तक 4 लाख के करीब और 17,000 से अधिक मौतें हो चुकी हैं. लेविट ने कहा कि सामाजिक-भेदकारी जनादेश और फ्लू के खिलाफ टीकाकरण दोनों ही प्रसार के खिलाफ लड़ाई के लिए महत्वपूर्ण हैं. नोबेल पुरस्कार विजेता ने मीडिया को दहशत फैलाने के लिए जिम्मेदार ठहराया. इससे पहले, जब चीन ने COVID-19 से अधिक मौतों की रिपोर्ट करना शुरू किया, तो लेविट ने एक आशावादी रिपोर्ट भेजी.

चीनी सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक नोट में उन्होंने कहा, "इससे पता चलता है कि मरने वालों की संख्या में वृद्धि की दर अगले सप्ताह और भी धीमी हो जाएगी." उन्होंने लगभग 80,000 मामलों और 3,250 मौतों की कुल संख्या के साथ फरवरी के मध्य की भविष्यवाणी की. "16 मार्च तक, चीन ने कुल 80,298 मामलों और 3,245 मौतों की गिनती की थी."

लेविट ने कहा कि ओवररिएक्शन एक और संकट पैदा कर सकता है, जिसमें खोई हुई नौकरियां और आस-पास निराशा हो सकती है.

आम सर्दी-जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस के लक्षणों में कैसे करें फर्क



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)