ग्रीन टी में शहद ही नहीं ये दो चीजें मिलाना भी पड़ सकता है भारी, भूलकर भी न करें ये काम, जानें एक दिन में कितने कप पिएं

Is Green Tea With Honey Harmful: ग्रीन टी न सिर्फ बॉडी को डिटॉक्स कर सकती है बल्कि यह शरीर से एक्ट्रा चर्बी (Body Fat) को घटाने में मददगार हो सकती है. ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो वजन कम (Weight Loss) करने के साथ कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकते हैं. कुछ लोग ग्रीन टी में शहद (Honey) के साथ कई और चीजें मिला लेते हैं जो हानिकारक हो सकती हैं.

ग्रीन टी में शहद ही नहीं ये दो चीजें मिलाना भी पड़ सकता है भारी, भूलकर भी न करें ये काम, जानें एक दिन में कितने कप पिएं

ग्रीन टी न सिर्फ बॉडी को डिटॉक्स करती है बल्कि शरीर से एक्ट्रा चर्बी को घटाने में भी मददगार है!

खास बातें

  • ग्रीन टी में दूध मिलाने से इससे मिलने वाले फायदे कम हो सकते हैं.
  • ग्रीन टी में शहद मिलाने से भी यह आपके लिए कम फायदेमंद हो सकती है.
  • यहां जानें ग्रीन टी में और क्या-क्या नहीं मिलाना चाहिए?

Is Green Tea With Honey Bad For You: ग्रीन टी का सेवन कई उद्देश्यों को पाने के लिए किया जाता है. दुनियाभर में लोग खुद को फिट रखने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए ग्रीन टी (Green Tea To Increase Metabolism) का सेवन करते हैं. कुछ लोग वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो कुछ बॉडी को डिटॉक्स (Body Detox) करने के लिए ग्रीन टी पीते हैं. ग्रीन टी न सिर्फ बॉडी को डिटॉक्स कर सकती है बल्कि यह शरीर से एक्ट्रा चर्बी (Body Fat) को घटाने में मददगार हो सकती है. ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपको वजन कम (Weight Loss) करने के साथ कई बीमारियों से भी छुटकारा दिला सकते हैं. कुछ लोग ग्रीन टी में शहद (Honey) के साथ कई और चीजें मिला लेते हैं जो हानिकारक हो सकती हैं. ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, डी, ई, सी, बी, बी 5, एच और के भी होते हैं. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में मैगज़ीन, जिंक, क्रोमियम और सेलेनियम  के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. जो आपको कई खतरनाक बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

क्या आपका ग्रीन टी बनाने का तरीका सही है? (Right Way To Make Green Tea) आप ग्रीन टी में किन चीजों को मिलाते हैं ये उसके लाभ को प्रभावित करने के लिए काफी है. कुछ लोगों का सवाल होता है कि एक दिन में कितने कप ग्रीन टी पीनी चाहिए? यहां जानें शहद के साथ कौन सी चीजें भूलकर भी नहीं मिलानी चाहिए खासकरजब आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हों...

ग्रीन टी में कभी न मिलाएं ये चीजें | Never Mix These Things In Green Tea

ग्रीन टी को उसके शुद्ध रूप में ही पीना चाहिए. अगर आप उसमें कई और चीजें मिलाते हैं तो आपको वह लाभ नहीं मिल पाते हैं जो एक ग्रीन टी आपके स्वास्थ्य को देती है. शुद्ध ग्रीन टी का स्वाद बहुत ही ज्यादा कसैला होता है, जिसके कारण इसे हर कोई आसानी से नहीं पी पाता है, इसलिए हम इसमें शुगर या फिर रिफांइड शहद मिलाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि यह दोनों चीजें आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं.

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसा बिल्कुल  भी न करें क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में कैलोरीज पाई जाती हैं जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं.

6h6v6pngIs Green Tea With Honey Bad: अगर वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो ग्रीन टी में कभी भी शहद न मिलाएं  

इसके साथ ही ग्रीन टी में कभी भी दूध डालकर नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से आप ग्रीन टी से मिलने वालों लाभों को खो देंगे. ग्रीन टी में दूध डालने से यह ग्रीन टी के लाभ को कम कर देगा. क्योंकि ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट के गुणों को कम कर सकता है.

एक दिन में कितनी ग्रीन टी पिएं | How Much Green Tea Drink In A Day

ग्रीन टी का सेवन सीमित मात्रा में ही फायदेमंद होता है. अगर आप दिन कई कप ग्रीन टी पीते हैं तो यह भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. आप ग्रीन टी के बहुत शौकीन हैं तो गिन में 2-3 कप से ज्यादा न पिएं. इससे ज्यादा पीने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसके साथ ही पाचन की कई समस्याएं हो सकती हैं.

ग्रीन टी पीने का सही तरीका | Right Way To Drink Green Tea

कई लोगों ये पता नहीं होता है कि ग्रीन टी पीने का सही तरीका क्या है. हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि ग्रीन टी को कभी उबाला नहीं जाता है बस इसे गर्म पानी में डाला जाता है. अगर आप ग्रीन टी  की पत्तियां इस्तेमाल कर तो इन्हें गर्म पानी में डालकर करीब 2 से 3 मिनट के लिए रख दें. इसके बाद इसे छानकर इसका सेवन कर सकते हैं. अगर आप टी बैग की इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक कप में गर्म पानी में  बैग डाल दें. इसके बाद 4-5 मिनट रहने के बाद बैग निकाल लें.

खाली पेट कभी न पिएं ग्रीन टी


हर किसी को खाली पेट ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए. खाली पेट ग्रीन टी पीने से आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. यह आपके पेट में अल्सर का कारण बन सकती है. अगर आप खाली पेट ग्रीन टी पीते हैं तो आप गैस बनने की समस्या से ग्रसित हो सकते हैं. इससे आपको अनिद्रा, सीने में जलन जैसी परेशानियां हो सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.