Oil Pulling Benefits: सुबह सबसे पहले नारियल और तिल के तेल से क्यों करनी चाहिए ऑयल पुलिंग? यहां जानें दिलचस्प कारण!

Benefits Of Oil Pulling: ऑयल पुलिंग एक प्राचीन विधि है जो आपके दंत स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. यह आपके शरीर को कई अन्य लाभ भी दे सकता है. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने ऑयल पुलिंग के फायदों (Oil Pulling Benefits) बारे में बताते कुछ दिलचस्प बातें बताई...

Oil Pulling Benefits: सुबह सबसे पहले नारियल और तिल के तेल से क्यों करनी चाहिए ऑयल पुलिंग? यहां जानें दिलचस्प कारण!

Oil Pulling Benefits: ऑयल पुलिंग से बुरे जीवाणुओं को मारने में मदद मिलती है और सांसों की दुर्गंध दूर होती है

खास बातें

  • ऑयल पुलिंग से आपके मौखिक गुहा से कीटाणुओं को खत्म करने में मदद मिलती है.
  • ऑयल पुलिंग से आंत के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है
  • यह दांत की सूजन को कम करने में भी मदद करता है.

Health Benefits Of Oil Pulling: एक हेल्दी मॉर्निंग रुटीन आपके समग्र स्वास्थ्य पर एक मजबूत प्रभाव डालता है. एक हेल्दी नोट पर अपना दिन शुरू करना आपकी सुबह को सही शुरुआत देता है. आपका दंत आहार सुबह की अनुसूची का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. एक और हेल्दी प्रैक्टिस जिसे आप अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं वह है ऑयल पुलिंग (Oil Pulling). आपने कई बार इस लोकप्रिय प्रथा के बारे में सुना होगा, लेकिन बहुत से लोग ऑयल पुलिंग के प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों (Oil Pulling Health Benefits) के बारे में नहीं जानते हैं. इसके अलावा, आपको ऑयल पुलिंग के लिए सही ऑयल चुनने की जरूरत है. यह आपके मौखिक स्वास्थ्य (Oral Health) के लिए फायदेमंद है और आपके शरीर को कई अन्य लाभ प्रदान कर सकता है. यहां ऑयल पुलिंग से जुड़ी सभी बातों के बारे में बताया गया है.

ऑयल पुलिंग कैसे और कब करनी है | How And When To Do Oil Pulling

न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर ऑयल पुलिंग रुटीन के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया. उनकी IGTV सीरीज '21 स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य स्वैप 2021 'के एक भाग के रूप में, पोषण विशेषज्ञ ने ऑयल पुलिंग के साथ नियमित माउथवॉश स्वैपिंग के लाभों को साझा किया. बत्रा बताते हैं, "जैसे ही आप उठते हैं, आपके मौखिक गुहाओं को साफ करने के लिए अचानक आग्रह होता है. आप अपनी सूजन और थूक की दिनचर्या में बदलाव कर सकते हैं. अपने नियमित माउथवॉश को तेल खींचने यानि ऑयल पुलिंग के साथ बदलें."

ऑयल पुलिंग कैसे करें? | How To Do Oil Pulling?

आप कोल्ड-प्रेस्ड नारियल तेल या तिल के तेल का उपयोग कर सकते हैं. “कोल्ड-प्रेस्ड वर्जिन कोकोनट ऑयल या तिल के तेल की एक कैपसूल (10 मिली) लें और ब्रश करने या पानी पीने से पहले, इसे लगभग 15-20 मिनट तक अपने मुंह में रखें. इसे अपने कूड़ेदान में फेंकें और थूक दें क्योंकि इससे आपका सिंक बंद हो सकता है.

cmsloplgHealth Benefits Of Oil Pulling: कोल्ड प्रेस्ड नारियल या तिल के तेल के साथ ऑयल पुलिंग की कोशिश करें

ऑयल पुलिंग के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Oil Pulling

ऑयल पुलिंग का काम आपके दंत स्वास्थ्य के लिए आश्चर्यचकित करता है. यह मुंह में खराब बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है. इस दैनिक अभ्यास से गुहाओं और खराब सांस को रोकने में मदद मिल सकती है.

"अब माउथवॉश बहुत बढ़िया हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि एंटीसेप्टिक गुण न केवल डिस्बिओसिस पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं बल्कि आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया को भी मारते हैं. एक बार जब अच्छे बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं, तो पेट में दर्द होता है और सांसों की बदबू भी शांत नहीं होती. बत्रा अपनी पोस्ट में बताती हैं.

इस दिनचर्या का एक और ज्ञात लाभ यह है कि यह आपके हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है और आपके दांतों को सफेद करता है और दंत सूजन को रोकता है.

यह दिनचर्या आपके मुंह से हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करती है. ऑयल पुलिंग से अच्छे बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचाए बिना बुरे लोगों को बाहर निकालने का एक प्रभावी और बहुत ही सुरक्षित तरीका है. “वह कहती हैं.

Newsbeep

(लवनीत बत्रा दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.