Omega-3 Supplements: ओमेगा-3 स्प्लीमेंट का सेवन करने से पहले जानें फायदे और नुकसान

Omega-3 Supplements: ओमेगा-3 सप्लीमेंट के लाभों को लेकर लोंगों में संसय बना हुआ है. दरअसरल ओमेगा-3 एसिड सप्लीमेंट के रूप में लिया जाने वाला फिश ऑयल (Fish Oil) से कई बीमारियों को ठीक करने का दावा गलत साबित हो रहा है.

Omega-3 Supplements: ओमेगा-3 स्प्लीमेंट का सेवन करने से पहले जानें फायदे और नुकसान

Omega-3 Supplements: ओमेगा -3 एसिड का एक सप्लीमेंट फिश ऑयल है

खास बातें

  • ओमेगा-3 सप्लीमेंट लेने से क्या होते हैं नुकसान?
  • डिप्रेशन और एंग्जाइटी में फायदेमंद नहीं?
  • ओमेगा -3 सप्लीमेंट के तौर पर फिश ऑयल लिया जाता है.

Omega-3 Supplements: ओमेगा-3 सप्लीमेंट के लाभों को लेकर लोंगों में संसय बना हुआ है. दरअसरल ओमेगा-3 एसिड सप्लीमेंट के रूप में लिया जाने वाला फिश ऑयल (Fish Oil) से कई बीमारियों को ठीक करने का दावा गलत साबित हो रहा है. कई अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा -3 सप्लीमेंट से चिंता (anxiety), अवसाद (Depression) में फायदा नहीं लिया जा सकता है. हालांकि ओमेगा-3 एसिड दिल से जुड़े रोगों की सम्भावना को कम करता है, तनाव और अवसाद से मुक्ति दिलाता है. आंखों की रोशनी (Eyesight) बढ़ाता है और अल्जाइमर (Alzheimer) जैसे रोगों के ख़तरे को कम करता है लेकिन इसके लिए लिए जाने वाले स्प्लीमेंट फायदेमंद हों यह जरूरी नहीं है. अध्ययनों ने डिप्रेशन और एंग्जाइटी को ओमेगा-3 सप्लीमेंट (Omega-3 Supplements) से होने वाले फायदों से दूर रखा है. ओमेगा-3 स्प्लीमेंट के सेवन से शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं. ओमेगा-3 सप्लीमेंट को हम शरीर में इस एसिड की कमी के कारण लेते हैं, शरीर में इस एसिड की कमी के कारण भी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. दरअसल, ओमेगा-3 फैटी एसिड (Essential Polyunsaturated) फैटी एसिड कहलाते हैं. यह हमारे बॉडी और दिमाग का बहुत ही महत्वपूर्ण है. तो आइए जानें अगर आप भी ओमेगा-3 सप्लीमेंट ले रहे हैं, किसी को लेते हुए देखा है या आप खुद लेने की सोच रहे हैं तो यहां जानें ओमेगा-3 स्प्लीमेंट के नुकसान...

Healthy Liver: लीवर को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये फूड्स, बीमारियों से रहेंगे दूर!

40l1g0fgOmega-3 Supplements: ओमेगा-3 सप्लीमेंट डिप्रेशन औऱ एंग्जाइटी नहीं देता है फायदा 

ओमेगा-3 अप्लीमेंट (Omega-3 Supplements) के 5 फायदे

- मछली के तेल का सेवन हड्डियों को स्वस्थ रख सकता है. यह हड्डी संबंधी रोग ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) यानी कमजोर हड्डियों को ठीक करने में मदद कर सकता है. इसका सेवन आपकी हड्डियों के घनत्व यानी डेंसिटी को बढ़ाता है और हड्डियों के कम होते घनत्व को रोकने में मदद करता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड मछली के तेल में मौजूद होता है.

- मछली के तेल के सेवन से वजन घटाया जा सकता है. एक शोध के मुताबिक, 6 ग्राम रोजाना मछली का तेल शरीर से अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद कर सकता है. 

- फिश ऑयल सप्लीमेंट इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाकर टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. फिलहाल, इस पर अभी और शोध की आवश्यकता है.

- मछली के तेल के कैप्सूल त्वचा को बेहतर बनाकर आपकी सुंदरता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इसमें मौजूद ओमेगा-3 पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA) का उपयोग त्वचा के कई रोगों के इलाज और रोकथाम के लिए किया जा सकता है. 

- मछली के तेल के फायदे में नेत्र विकार से बचना भी शामिल है. इसका सेवन उम्र के साथ बढ़ती आंखों की समस्याओं को कम करने में सहायक पाया गया है. इसकी वजह मछली के तेल में मौजूद भरपूर ओमेगा-3 फैटी एसिड है. 

ओमेगा-3 अप्लीमेंट से होने वाले 5 नुकसान | 5 Disadvantages Of Omega 3 Supplements

1. रक्तस्राव का खतरा (Risk Of Bleeding)

ओमेगा-3 के ज्यादा सेवन से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है और ब्लड के पतले हो जाने की समस्या भी हो सकती है.

Anti Ageing Diet: चेहरे के दाग-धब्बों, झुर्रियों को इन 5 सुपरफूड्स से करें दूर! हमेशा दिखें जवां

2. आंतों को नुकसान पहुंच सकता है (May Damage The Intestines) 

ओमेगा-3 का ज्यादा सेवन करने से आंतों से सम्बंधित समस्याएं भी हो सकती हैं. इसे सप्लीमेंट्स के रूप में लेने पर एसिडिटी, डकार आना, दस्त, पेट फूलना और सीने में जलन जैसी तकलीफें हो सकती हैं.

जानें इबोला वायरस क्या होता है, क्या हैं Ebola Virus के कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

4. ब्लड प्रेशर हो सकता है लो (May Take Blood Pressure) 

ओमेगा-3 सप्लीमेंट्स का सेवन बीपी को लो भी कर सकता है इसलिए ब्लड प्रेशर की दवा लेने वाले लोगों को इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चीहिए.

8vlq2d5gOmega-3 Supplements: ओमेगा-3 सप्लीमेंट्स का सेवन बीपी को लो भी कर सकता है

5. डायबिटीज में भी होता है नुकसान (There Is Also Loss In Diabetes)

ओमेगा-3 से भरपूर मछली के तेल से बनी दवाओं का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. डायबिटीज पेशेंट्स को ओमेगा-3 लेने में सावधानी बरतनी चाहिए.

वो जो 'नजरें चुराने लगे हैं', कहीं ''किसी और गली जाने लगे हैं...' 10 संकेत कि आपका साथी आपको चीट कर रहा है...

ये भी कुछ नुकसान

 
- सिर्फ ये सोचकर ओमेगा-3 का सेवन नहीं करना चाहिए कि इसका सेवन करने से शरीर को बहुत से फायदे होते हैं क्योंकि इससे शररी को कई नुकसान भी हो सकते हैं. इसलिए ओमेगा-3 सप्लीमेंट्स लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.
- इसका ज्यादा सेवन करने से पेट दर्द की समस्या हो सकती है.
- असामान्य थकान या कमजोरी, छाती में जकड़न, तेजी से दिल धड़कना, निगलने में कठिनाई और खुजली या त्वचा लाल चकत्ते जैसे नुकसान शामिल है.

Remedies For Diabetes: सर्दियों में खाएं ये बस 4 चीजें, ड़ायबीटिज होगी कंट्रोल

ओमेगा-3 एसिड की कमी से होने वाले रोग | Omega-3 Acid Deficiency Diseases

पर्याप्त मात्रा में सेवन के बावजूद कई बार पाचन तंत्र में गड़बड़ी से चयापचय या अवशोषण में कमी होने के कारण ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी का जोखिम बढ़ जाता है. इसकी कमी से उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure), हृदय रोग (Heart Disease), उच्च कॉलेस्ट्रॉल (High Cholesterol), डायबिटीज (Diabetes), अल्जाइमर जैसे रोग हो सकते हैं. 

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Chakrasana Benefits: क्या हैं चक्रासन के फायदे, करने का तरीका और सावधानियां...

Back Pain Exercise: कमर दर्द से राहत दिलाएंगी ये 5 एक्सरसाइज! जानें और क्या हैं फायदे

Cancer: कैसे पहचानें कैंसर के लक्षण, जानें क्यों होता है कैंसर और क्या हैं इसके उपाय

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज इन 5 फलों का जरूर करें सेवन!

Cold And Cough: बदलते मौसम की मार से बचना है तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, ये होंगे फायदे

Relationship Tips: ये 5 बातें बताती हैं कि आपका पार्टनर आपके अलावा किसी और के बारे में नहीं सोचता

Weight Loss: डाइटिंग के बिना भी घट सकता है वजन, करें बस ये काम

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com