Weight Loss: वजन घटाने के लिए एक घंटा एक्सरसाइज करना काफी नहीं, जानें फिटनेस के लिए एक दिन में कितनी सीढ़ियां चढ़ें?

Quick Weight Loss Tips: अगर आप कई दिनों तक एक्सरसाइज नहीं करते हैं या गतिहीन और निष्क्रिय रहते हैं तो आपको अपनी फिटनेस (Fitness) को बेहतर बनाने के लिए खुद को एक्टिव करने की जरूरत है. शरीर के फैट को तेजी से कम करने (Fast Lose Body Fat) के लिए आपको कम से कम दो घंटे एक्सरसाइज करने की जरूरत है.

Weight Loss: वजन घटाने के लिए एक घंटा एक्सरसाइज करना काफी नहीं, जानें फिटनेस के लिए एक दिन में कितनी सीढ़ियां चढ़ें?

Weight Loss: अगर आप अपनी समग्र फिटनेस में सुधार करना चाहते हैं तो अपने कदमों को ट्रैक करें

खास बातें

  • फिटनेस को बेहतर बनाने के लिए जंक फूड से दूर रहें.
  • एक बार में 30 मिनट से अधिक समय तक बैठने से बचें.
  • स्वस्थ रहने के लिए हर दिन कम से कम 10,000 कदम चलें.

Best exercise For Weight Loss: क्या आप जानते हैं कि हर दिन एक घंटे व्यायाम (Exercise) करना आपके लिए फिट और स्वस्थ (Fit And Healthy) रखने के लिए पर्याप्त नहीं है? वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) जरूरी होती है. पूरे दिन की शारीरिक गतिविधि वह है जो आपको अपने संपूर्ण स्वास्थ्य और फिटनेस में सुधार करने के लिए जरूरी होती है. अगर आप तेजी से वजन घटाना (Weight Loss Fast) चाहते हैं तो आपको एक्सरसाइज का समय फिक्स करना जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि चाहे आप एक या दो घंटे के लिए जिम में कितना भी कठिन मेहनत कर लें, लेकिन अगर आप दिन भर आराम से रहते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य और फिटनेस के स्तर में सुधार नहीं करता है. पूरे दिन बैठे रहना, धूम्रपान करना, नियमित शराब का सेवन, स्नैकिंग अपने भोजन को समय पर नहीं लेना और अधिक भोजन करना कुछ जीवन शैली की आदतें हैं जो नियमित रूप से व्यायाम करने के बावजूद आपकी फिटनेस के स्तर को प्रभावित कर सकती हैं.

Weight Loss: नियमित रूप से व्यायाम करने के अलावा अच्छी फिटनेस के लिए अपनाएं ये टिप्स

1. नियमित अंतराल में सीधे खड़े रहें

लंबे समय तक बैठे रहना आपके पेशे को खतरे में डाल सकता है. इससे आज ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. ऐसा करना आपके वजन घटाने के टारगेट के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप फिट रहना चाहते हैं और लंबे समय तक बैठने के दुष्प्रभावों से बचने के चाहते हैं तो आपको एक्सरसाइज करना जरूरी है. बैठने के लिए सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर सलाह देती हैं कि हर 30 मिनट के लिए, आपको अपने दोनों पैरों पर (बिना किसी झुकाव के या बिना किसी सहारे के) सीधे खड़े होना चाहिए. आप इसे अपने डेस्क पर भी कर सकते हैं. लंबे समय तक बैठने से आपकी बॉडी पर इसका नकरात्मक प्रभाव पड़ता है.

n6ssraqo

How To Lose Weight: सीढ़ियां चढ़ने से आप जल्दी वजन कम कर सकते हैं और फिटनेस में भी सुधार कर सकते हैं

2. लिफ्ट की बजाय सीढि़यां लें

हम शर्त लगा सकते हैं कि यह सुझाव आपने कई बार सुना होगा लेकिन इसको नजरअंदाज करना आपके आपके लिए गलत साबित हो सकता है. सीढ़ियां चढ़ना वाकई ऐस प्रभावी तरीका बॉडी को फिट रखने के लिए. शारीरिक रूप से सक्रिय और फिट रहने के लिए, आपको एक बार में चार मंजिलों पर चढ़ना चाहिए, दिन में कम से कम एक बार. अगर चार मंजिलें नहीं चढ़ते हैं, तो आपको सीढ़ियों पर चढ़ने का अवसर नहीं चूकना चाहिए. जो वास्तव में एक प्रभावी कार्डियो व्यायाम है. लिफ्ट और एस्केलेटर से दूर रहें. ऐसा करने से वजन घटाने में मदद मिलती है.

3. जंक फूड से बचें

जंक फूड सबसे खराब चीज है जो आप अपने स्वास्थ्य, फिटनेस और वजन घटाने के लिए कर सकते हैं. अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करने के अलावा फिटर पाना चाहते हैं, तो जंक, डीप फ्राईड, सुगर, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड को पूरी तरह से सूची से बाहर करने की जरूरत है.

6j6v1engHow To Lose Weight: एक में कम से कम दिन में 10,000 कदम चलना फिटनेस के लिए के लिए जरूरी है

4. मन लगाकर खाना खाएं

आप क्या खाते हैं, इस पर नज़र रखने के अलावा, आपके खाने के पैटर्न पर भी ध्यान देना ज़रूरी है. ओवरईटिंग से बचना, बिना किसी व्याकुलता के भोजन करना (जैसे कि आपका फोन, टीवी, लैपटॉप या पुस्तक) और स्वस्थ स्नैकिंग, मनपूर्ण भोजन की कुछ आदतें हैं जो जिम में व्यायाम करने के अलावा आपकी समग्र फिटनेस में सुधार कर सकती हैं.

पीठ दर्द से हैं परेशान, तो कमर दर्द के लिए ये पांच एक्सरसाइज हैं रामबाण इलाज, जल्द मिलेगा आराम!

5. कितने कदम चलें उसको ट्रेक करें

हर दिन 10,000 कदम पूरे करना एक ऐसा काम है जो आपकी फिटनेस में रोड़ा अकटा सकता है. फिटनेस ट्रेनर विनोद चन्ना, जिन्हें शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, जॉन अब्राहम, शमिता शेट्टी की पसंद के लिए जाना जाता है, कहते हैं, "एक दिन में दस हज़ार कदम मानव शरीर की बुनियादी आवश्यकता है जो हर दिन ज़रूरत और फिटनेस को बनाए रखते हैं." एक दिन में 10,000 कदम चलना एक कसरत के बराबर नहीं माना जा सकता है, लेकिन निश्चित रूप से एक कार्य है जिसे आपको हर दिन पूरा करने का लक्ष्य रखना चाहिए, अपनी समग्र फिटनेस के लिए जरूरी है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 5 गलतियां तेजी से बढ़ा सकती हैं आपका ब्लड शुगर लेवल, जानें कैसे करें Diabetes को कंट्रोल!

नींबू करेगा High Blood Pressure को कंट्रोल, पेट की समस्याएं भी झट से होंगी दूर, जानें नींबू के फायदे और नुकसान!