Benefits Of Orange: सर्दियों में संतरा खाने के हैं ये 9 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ, बस ये 4 लोग भूलकर भी न करें सेवन!

Health Benefits Of Orange: सर्दियों में सबसे जरूरी विटामिन के लिए संतरे का सेवन फायदेमंद है. अगर आपको अभी तक संतरे के फायदे (Benefits Of Orange) पता नहीं हैं, तो आपको आज ही इस सुपरफूड के सेहत के लिए फायदे जान लेने चाहिए. सर्दियों में रोजाना संतरे या इसके जूस का सेवन जुकाम-खांसी (Cold And Cough) के साथ कई बड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है.

Benefits Of Orange: सर्दियों में संतरा खाने के हैं ये 9 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ, बस ये 4 लोग भूलकर भी न करें सेवन!

Benefits Of Orange: सर्दियों में सबसे जरूरी विटामिन के लिए संतरे का सेवन फायदेमंद है

खास बातें

  • सर्दियों में संतरा खाने से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव किया जा सकता है.
  • यहां जानें संतरा खाने के 9 शानदार स्वास्थ्य लाभों के बारे में.
  • ध्यान रखें केवल इन परेशानियों से पीड़ित लोग खाएं संतरा.

Orange Benefits In Winter: सर्दियों में सबसे जरूरी विटामिन के लिए संतरे का सेवन फायदेमंद है. अगर आपको अभी तक संतरे के फायदे (Benefits Of Orange) पता नहीं हैं, तो आपको आज ही इस सुपरफूड के सेहत के लिए फायदे जान लेने चाहिए. संतरे के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Orange) कई हैं. सर्दी के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है. इस मौसम में लापरवाही आपको सर्दी-जुकाम जैसी कई आम बीमारियों के जोखिम में डाल सकती है. संतरे में काफी मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है. इसी वजह से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए संतरा (Orange To Increase Immunity) काफी असरदार माना जाता है. इसके साथ ही वजन घटाने के लिए संतरा (Orange For Weight Loss) काफी कारगर माना जाता है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. सर्दियों में रोजाना संतरे या इसके जूस का सेवन जुकाम-खांसी (Cold And Cough) के साथ कई बड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है.

संतरे में एमिनो एसिड, फाइबर, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, मिनरल्स, विटामिन ए और बी जैसे शानदार तत्व पाए जाते हैं. इन ही तत्वों की वजह से हाई ब्लड प्रेशर के लिए संतरा (Orange For High Blood Pressure) कारगर माना जाता है. संतरा न सिर्फ मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) के लिए फायदेमंद माना जाता है बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों से राहत दिलाने में भी लाभकारी माना जाता है.

गठिया के लिए संतरा (Orange For Arthritis) किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है. इसके साथ ही संतरा कई एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. यहां संतरा खाने के कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है साथ ही यह भी जान लें कि किन लोगों को संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए.

यहां जानें सर्दियों में संतरा खाने के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ | Tremendous Health Benefits Of Eating Oranges In Winter

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है संतरा

संतरे में कई तरह के स्वास्थ्य वर्धक एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं. जो सेहत को कई कमाल के फायदे देते हैं. संतरे में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा कैरोटीन शरीर में कैंसर के खतरे को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. संतरा शरीर से फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में भी मदद कर सकता है.

fpbqvdh

Health Benefits Of Orange: संतरे में कई एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा कैरोटीन मौजूद होते हैं

2. संतरा ब्लड प्रेशर को रखता है कंट्रोल

संतरे में कई ऐसे गुण भी पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में काफी फायेदमंद माने जाते हैं. संतरे के रोजाना सेवन से आपको बीपी की समस्या होने की आशंका काफी कम हो सकती है. इसी वजह से हेल्थ एक्सपर्ट भी हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को संतरे का सेवन करने की सलाह देते हैं.

3. इम्यूनिटी को मजबूत करता है संतरा

ठंड के मौसम में बच्चों से लेकर बड़ों तक को आम सर्दी, खांसी और जुकाम की शिकायत रहती है. इसके साथ ही कमजोर इम्यून सिस्टम कई संक्रमणों का भी कारण बनता है. ऐसे में संतरे का सेवन काफी लाभकारी साबित हो सकता है. संतरे में मौजूद विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है.

4. संतरे में होती है कम कैलोरी

सर्दियों में लोग काफी कैलोरी का इनटेक कर लेते हैं, जिससे तेजी से वजन बढ़ने लगता है जो आगे चलकर कई बीमारियों का कारण बन सकता है. संतरे को स्नैक्स वाले फ्रूट्स में शामिल कर अपने कैलोरी इंटेक को कम किया जा सकता है और वजन को कंट्रोल में रखने में काफी मदद मिल सकती है. सुबह ब्रेकफास्ट में एक गिलास संतरे का जूस फायदेमंद हो सकता है.

akik33to

Health Benefits Of Orange: संतरा वजन को कंट्रोल में रखने में मददगार माना जाता है 

5. ग्लोइंग स्किन पाने में मददगार है संतरा

संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और विटामिन सी आपकी स्किन की हेल्थ के लिए काफी बेहतर माना जाता है. यह आपकी स्किन को होने वाले नुकसान की भी काफी हद तक भरपाई कर सकता है. यह न सिर्फ स्किन को ग्लोइंग बना सकता है बल्कि इसकी मदद से आपकी त्वचा पर मौजूद निशान भी काफी कम हो सकते हैं.

6. सर्दी-जुकाम से बचाने में मददगार

संतरे में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो सर्दी-खांसी से बचाने में मददगार होते हैं. संतरे में मौजूद विटामिन सी सर्दी-जुकाम, खांसी और कप जैसी समस्याओं को दूर करने में कारगर माना जाता है. रोजाना इसके जूस में नींबू का रस मिलाकर पीने से इम्यून सिस्टम को तो बूस्ट किया ही जा सकता है इसके साथ मौसमी आम समस्याओं को दूर रखा जा सकता है.

7. संतरा किडनी की पथरी में है फायदेमंद

किडनी स्टोन की समस्या होने पर रोजाना संतरे और इसके जूस का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. संतरे का रस किडनी की पथरी को बाहर निकालने में मददगार माना जाता है. यह शरीर को हाइड्रेट कर किडनी स्टोन की समस्या से राहत दिलाने का एक कारगर घरेलू नुस्खा साबित हो सकता है.

8. गठिया में फायदेमंद है संतरा

सर्दियों में गठिया रोगियों के जोड़ों में दर्द, अकड़न और सूजन की समस्या होती है जिससे राहत पाने के लिए संतरा काफी फायदेमंद हो सकता है. संतरा शरीर से यूरिक एसिड को कम कर गठिया के मरीजों को आराम दिला सकता है. यह गठिया में शरीर की सूजन को कम करने में भी मददगार माना जाता है.

h56em968

9. संतरा पेट की समस्याओं को रखता है दूर

संतरे के रस को गर्म करके उसमें काली मिर्च और सूंड का रस मिला लें. पेट में गैस, अपच, कब्ज, बदहजमी, सूजन, इंफेक्शन और बदहजमी को दूर करने के लिए इस मिश्रण का सेवन का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. संतरा बेहतर पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है.

इन 4 परेशानियों से पीड़ित लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरा | These 4 Problems Should Not Eat Orange

Newsbeep

1. संतरे में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकता है, जिनकी पाचन शक्ति कमजोर है उन्हें संतरा खाने से परहेज करना चाहिए.
2. छोटे बच्चों को ज्यादा संतरा नहीं खिलाना चाहिए उनको पेट दर्द की समस्या हो सकती है. 
3. प्रेग्नेंसी और ब्रेस्ट फीड कराने वाली महिलाओं को भी कम मात्रा में ही संतरा खाना चाहिए.
4. हार्ट के मरीजों को संतरे का सेवन कम करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.