High Blood Pressure: क्या संतरे का जूस हाई ब्लड प्रेशर के लिए हो सकता है रामबाण, जानें किस समय पीना है बेहतर!

Orange Juice For High BP: हाई ब्लड प्रेशर के जोखिमों से लड़ने के लिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Control Blood Pressure) करना जरूरी है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए संतरे का रस (Orange Juice For High Blood Pressure) काफी फायदेमंद है. संतरा हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू उपायों (High Blood Pressure Home Remedies) में शामिल किया जा सकता है. एक हेल्दी डाइट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कारगर हो सकती है. यहां पढ़ें संतरे के जूस के कई फायदों के बारे में...

High Blood Pressure: क्या संतरे का जूस हाई ब्लड प्रेशर के लिए हो सकता है रामबाण, जानें किस समय पीना है बेहतर!

Orange For High Blood pressure: हेल्दी डाइट उच्च रक्तचाप को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद कर सकती है

खास बातें

  • सही डाइट से उच्च रक्तचाप को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है.
  • लगातार तेज सिरदर्द उच्च रक्तचाप का संकेत हो सकता है.
  • संतरे का जूस हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है.

Home Remedies For High Blood Pressure: उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन से जुड़ी जटिलताओं से लड़ने के लिए तुरंत ध्यान देने की जरूरत होती है. अनकंट्रोल ब्लड प्रेशर की यह स्थिति आपको कई पुरानी स्थितियों के उच्च जोखिम में डाल सकती है. डाइट ब्लड प्रेशर की संख्या को कंट्रोल करने में एक प्रमुख भूमिका निभाती है. कुछ खाद्य पदार्थ आपके ब्लड प्रेशर पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के जोखिमों से लड़ने के लिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Control Blood Pressure) करना जरूरी है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए संतरे का रस (Orange Juice For High Blood Pressure) काफी फायदेमंद है. संतरा हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू उपायों (High Blood Pressure Home Remedies) में शामिल किया जा सकता है.

एक हेल्दी डाइट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कारगर हो सकती है. अपनी डाइट में इस हेल्दी जूस को शामिल करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है. डॉक्टर भी इस स्थिति को प्रभावी ढंग से हराने के लिए एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल की सिफारिश करते हैं. इसी तरह, संतरे का रस (Orange Juice) भी आपको हेल्दी ब्लड प्रेशर नंबर का प्रबंधन (Blood Pressure Number Management) करने में मदद कर सकता है. संतरे के रस में कुछ पोषक तत्व और गुण होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

संतरे का जूस ब्लड प्रेशर को कैसे करता है कंट्रोल | How Does Orange Juice Control Blood Pressure

संतरे का रस आमतौर पर नाश्ते में पीया जाता है. यह एक हेल्दी ड्रिंक है जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है. यह विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है. संतरे के रस में पोटेशियम होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने करने के लिए सर्वोत्तम पोषक तत्वों में से एक है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. यह खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकता है और समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है.

o0u6ip38Orange For High Blood Pressure: संतरे का रस पीने से रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है

संतरे का जूस पीने के अन्य फायदे | Other Benefits Of Drinking Orange Juice

- संतरे का रस पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है जो आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से बढ़ावा दे सकता है. इस जूस में विटामिन सी होता है जो एक परफेक्ट इम्यूनिटी बूस्टर है. यह फोलेट, मैग्नीशियम, कार्ब्स और विटामिन बी 6 से भरपूर होता है.

- संतरे का जूस पीने से भी मूत्र के पीएच स्तर को बढ़ावा मिल सकता है और इसे संतुलित करने में मदद मिलती है जिसके परिणामस्वरूप किडनी की पथरी का नियंत्रित जोखिम होता है.

- संतरा आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल, संतरा विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है, जो आंखों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आंख संबंधी समस्याएं जैसे मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने का काम कर सकता है.

9rm1v12oOrange For High Blood Pressure: संतरे के जूस का सेवन आमतौर पर ब्रेकफास्ट में किया जाता है.

किस समय खाएं संतरा | What Time To Eat Oranges

संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है. इसके साथ ही इसमें विटामिन ए, बी कॉप्लेक्स, फ्लेवोनॉयड, अमिनो एसिड के अलावा भी कई फायदेमंद तत्व होते हैं. हालांकि इन फायदों के लिए इसे सही समय पर ही खाना होता है. भूलकर भी संतरे को एकदम सुबह और रात में न खाएं. कोशिश करें संतरे को हमेशा दिन में खाएं. संतरे का खाने के तुरंत बाद सेवन न करें. खाने से एक घंटा पहले या खाने के एक घंटे बाद ही संतरे का सेवन करना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह: अचानक अपनी डाइट में बड़ी मात्रा में संतरे का रस न जोड़ें. छोटी मात्रा में इसका सेवन शुरू करें. डायबिटीज रोगियों को अधिक संतरे का जूस पीने से बचना चाहिए क्योंकि इससे रक्त शर्करा बढ़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.